क्या आपको लगता है स्टीयरिंग, क्लच, गियर जान लेना काफी है गाड़ी चलाने के लिए?

Fixed Menu (yes/no)

क्या आपको लगता है स्टीयरिंग, क्लच, गियर जान लेना काफी है गाड़ी चलाने के लिए?

  • भारत में जहां 1 दिन में 70 हजार के आसपास तक गाड़ियां बिक जाती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ 450 लोग 1 दिन में रोड एक्सीडेंट में अपनी जान गवा देते हैं
  • लेकिन क्या अच्छे से स्टेरिंग संभालना, सही से क्लच दबाना और सही समय पर गियर बदल लेना एक परफेक्ट ड्राइवर की निशानी है?
Do you think knowing the steering, clutch, gear is enough to drive?(Pic: autocarindia )

लेखिका: विंध्यवासिनी सिंह (Vindhyawasini Singh)
Published on 23 Oct 2021 (Update: 23 Oct 2021, 4:09 PM IST)

कुछ सालों पहले तक किसी मोहल्ले में एक या दो कार हुआ करती थीं, और जब वो कार रोड पर निकलती तो अपनी बालकनी से लोग उसे बड़ी देर तक देखा करते थे। लेकिन मौजूदा समय में बात करें तो ऐसा कोई घर नहीं है, जिसके पास अपनी पर्सनल कार ना हो। 

हालांकि सच्चाई यह भी है कि जो चीज जितनी मात्रा में बढ़ती है, उतनी ही मात्रा में उसको लेकर लापरवाही भी बढ़ने लगती है। पहले जहां एक्सीडेंट के किस्से इक्का-दुक्का सुनने को मिलते थे, वहीं अब आए दिन आपको रोड एक्सीडेंट की खबरें सुनने को मिलती हैं। 

भारत में जहां 1 दिन में 70 हजार के आसपास तक गाड़ियां बिक जाती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ 450 लोग 1 दिन में रोड एक्सीडेंट में अपनी जान गवा देते हैं। यह कोई हवा हवाई बात नहीं है, बल्कि आंकड़े इसके गवाह हैं। आजकल हर गली, हर नुक्कड़ में आपको आसानी से 'ड्राइविंग स्कूल' देखने को मिल जाएंगे और लोग शौक से इन स्कूल में 15 दिन, 1 महीने या 2 महीने का अपनी सुविधानुसार कोर्स भी कर लेते हैं, बावजूद इसके क्या सभी लोग परफेक्ट ड्राइवर बन पाते हैं?


अगर परफेक्ट तरीके से गाड़ी को नहीं चलाया जाए तो यह कितना खतरनाक हो सकता यह बताने की जरुरत है क्या?। हालाँकि इसका यह कतई मतलब नहीं है कि लोग कार चलाना ही छोड़ दें, बल्कि इस पूरे सेंटेंस का यही मतलब है, कि कार को सुरक्षित चलाना बेहद महत्वपूर्ण है। 


जब भी हमें कार चलाने का ख्याल आता है तो, हमारे मन में सबसे पहले स्टीयरिंग, क्लच और गियर का नाम आता है, लेकिन क्या अच्छे से स्टेरिंग संभालना, सही से क्लच दबाना और सही समय पर गियर बदल लेना एक परफेक्ट ड्राइवर की निशानी है? अगर आपको ऐसा लगता है, तो माफ कीजिएगा आप गलतफहमी में जी रहे हैं। आज हम आपको ड्राइंग से संबंधित कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो सामन्यतः किसी ड्राइविंग स्कूल में नहीं बताया जाता है। यह अनुभव आपको तभी आता है जब आप रोड पर गाड़ी ले कर निकलते हैं। 

आइए जानते हैं कि क्लच, गियर, स्टेरिंग के अलावा क्या हैं, वह महत्वपूर्ण चीजें जो किसी भी ड्राइवर को समझनी जरूरी है।  


गाड़ी को बनाएं अपना दोस्त (Make the Car Your Friend)

जब आप अपनी कार खरीदते हैं, तो अपनी कार को सिर्फ चार पहियों वाला एक मोटर ना समझें, बल्कि उसे अपना दोस्त बनाएं। इसका मतलब है अपनी कार के साथ समय बिताएं, कार के एक-एक फंक्शन को बारीकी से समझें और उन पर अपना नियंत्रण बनाने की भरपूर कोशिश करें। कितनी मात्रा में स्टेरिंग को घुमाने पर गाड़ी कितनी घूमती है, कितनी गति में आपको गियर चेंज करना है, किस दबाव में ब्रेक लगाना है, कि बिना झटका लिए गाड़ी रुके। 

तो वहीं को क्लच को कब दबाना है और कब नहीं !यह सब आपको ना केवल समझना है बल्कि इस पर आपको फुल कमांड लेना जरूरी है। आपकी गाड़ी में लगे डिपर, गाड़ी की लाइट, वाइपर, इमरजेंसी लाइट, इंडिकेटर और अब तो गाड़ियों में और भी कई सारे एडवांस फंक्शन आने लग गए हैं, इन सब पर आपका पूरा कमांड होना बेहद जरूरी है। आपकी गाड़ी पर आपका इतना नियंत्रण होना चाहिए कि आपकी मर्जी के बगैर गाड़ी का एक भी फंक्शन नहीं हिले, तब जाकर आप को कॉन्फिडेंस आएगा और पूरी एनर्जी से गाड़ी को रोड पर निकाल सकते हैं। 


अपने कमजोर पॉइंट्स को पहचानें (Identify your weak points)

गाड़ी चलाना अगर आपने पूरी तरीके से सीख लिया है, और अब आप रोड पर गाड़ी चला रहे हैं तो इस दौरान आपको किस एंगल से परेशानी आ रही है इसको आपको अच्छे से समझना होगा। क्या आपको  सही समय पर ब्रेक लगाने में दिक्कत हो रही हैं? गाड़ी में दिए रियर व्यू मिरर में देखने में? गियर बदलने में या फिर किसी मोड़ पर टर्न होने पर गाड़ी बंद होने की समस्या हो रही हैं। 

या फिर किसी गाड़ी को ओवरटेक करने में आपको समस्या आ रही हैं तो आपको अपनी इन कमियों को बारीकी से समझना होगा और बजाय रोड पर एक्सपेरिमेंट करने के आपको फील्ड में इन चीजों को क्लियर करने की जरूरत है। जब आप अपनी इन कमियों पर कंट्रोल कर लें, तो किसी जानकार के साथ गाड़ी में कुछ दिनों तक निकलें और नोट किए हुए अपने इन परेशानियों को एक-एक करके लगातार प्रैक्टिस करके इस पर सुधार करें। 


गाड़ी के इंडिकेटर्स की समझ (Understanding Vehicle Indicators)

जब आप रोड पर गाड़ी चला रहे हैं, तो इंडिकेटर की समझ बेहद महत्वपूर्ण होते हैं, जो आपको सही ड्राइविंग में मदद करते हैं। जब आपके सामने कोई गाड़ी चल रही है, तो उस गाड़ी के लेफ्ट, राइट, स्पीड कम करने के इंडिकेशंस को समझना और सही समय पर इन पर एक्शन लेना एक अच्छे ड्राइवर की निशानी है, 

तो वहीं अपने पीछे चल रही गाड़ियों को सही इंडिकेशन देना, यानि कि अब आप लेफ्ट होने वाले हैं तो लेफ्ट का इंडिकेटर देना या फिर राईट की लेन में जाने वाले हैं तो राइट इंडिकेटर देकर धीरे-धीरे लेने में घुसने की कोशिश करें। इसके साथ ही आगे हैवी ट्रैफिक दिख रही है, तो पहले से ही ब्रेक पर पैर रखकर स्पीड कम करने का इंडिकेशन अपने पीछे चल रही गाड़ियों को देना समझदार ड्राइवर की निशानी है। 

रोड पर हड़बड़ाएं नहीं!  (Don't Hustle on the Road!)

जब आप रोड पर गाड़ी चला रहे हैं, तो सही समय पर सही डिसीजन लेना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आप रोड पर डिसीजन लेने में देर करते हैं या हड़बड़ा जाते हैं तो इससे आपके साथ ही अन्य गाड़ियों को भी परेशानी हो सकती हैं। मान लीजिये सामने से कोई गाड़ी तेज गति से आ रही है, और आपके लेफ्ट साइड में भी गाड़ी चल रही है, ऐसे में आपको क्या डिसीजन लेना चाहिए आपको समय रहते ही सोच लेना हैं। 

आपको तुरंत ही अपनी डिपर लाइट जलानी चाहिए ताकि आगे वाली गाड़ी को लग सके कि आप जगह देने में सक्षम नहीं हैं, तो वहीं आप अपनी गाड़ी की स्पीड को भी कम कर सकते हैं, ताकि कोई अनहोनी होने की संभावना में अपना बचाव कर सकें। कुल मिलाकर रोड पर चलते समय ऐसे तमाम सिचुएशंस उत्पन्न हो जाती हैं, जहां आपको इंसटेंट सही डिसीजन लेना पड़ता है, नहीं तो अपने साथ-साथ दूसरी गाड़ियों को भी परेशानी उत्पन्न होगी और रोड पर हैवी जाम लग जाएगा, जिसके बाद पूरा ट्रैफिक डिस्टर्ब हो जाएगा। 


गाड़ी के तीनों मिरर का एक साथ सही इस्तेमाल (Proper use of all Three Mirrors of the Vehicle)

आपकी गाड़ी में लेफ्ट राइट में दो मिरर दिए होते हैं, तो वहीं गाड़ी के अंदर सेंटर में एक रियर व्यू मिरर लगा होता है, जिससे आप पीछे से आ रही गाड़ियों का सही अंदाजा लगाते हैं। अक्सर लोग गाड़ी चलाते समय रोड की तरफ देखते हैं और मिरर में देखना भूल जाते हैं, जिससे एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। 

अगर आप गाड़ी चलाना शुरू किए हैं, तो सबसे पहले आपको तीनों मिरर में देखने की आदत डालना बेहद जरूरी है, क्योंकि तीनों मिरर को बैलेंस करके अगर आपने नजर रोड पर नहीं रखा तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। आप जब भी अपनी गाड़ी को हल्का भी लेफ्ट दे रहे हैं, तो लेफ्ट जाने का  विचार दिमाग में आने से पहले ही आपकी नजर लेफ्ट मिरर पर पढ़नी चाहिए कि कहीं लेफ्ट से कोई गाड़ी आपको क्रॉस तो नहीं कर रही है। 


इसके अलावा अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, तो आपकी नजर राइट मिरर पर भी लगातार होनी चाहिए, ताकि राइट से आपको क्रॉस करने वाले पर आपकी नज़र रहे। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि आप लगातार लेफ्ट- राइट ही ना देखते रहें और मुख्य सड़क से आपका ध्यान हट जाए। 

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 99% आपकी नजर रोड पर होनी चाहिए, बल्कि बीच-बीच में बहुत कम समय के लिए आप तीनों मिरर में बिना डिस्टर्ब हुए नजर दौड़ाते रहें।  अगर आपने तीनों मिरर में देखने की कला पर कमांड करना सीख लिया तो आप की ड्राइंग बेहद आसान और सुरक्षित बन जाएगी। 


रोड का सही एनालाइजेशन (Correct analysis of the road)

आप जिस रोड पर गाड़ी चला रहे हैं, अगर वह रोड आपके लिए अनजान है या आप इस पर कभी कभार आते हैं, तो आपको समय रहते रोड को एनालाइज करने की टेक्निक समझनी होगी। आपको अंदाजा लगाना होगा कि आगे क्या दिक्कतें आ सकती हैं, इसके लिए आपको रोड के किनारे लगे साइन बोर्ड के अलावा, रोड पर आपके आगे चल रही गाड़ियों पर भी ध्यान रखना होगा। 

मान लीजिये आपको सीधी जा रही रोड से लेफ्ट होना है, तो आपको वक्त रहते अपनी गाड़ी को लेफ्ट लेन में लाना होगा, बिना ट्रैफिक को डिस्टर्ब किए। अगर समय रहते आपने यह नहीं किया और अचानक से लेफ्ट टर्न लेने लगे तो इस चक्कर में आप पूरे ट्रैफिक को डिस्टर्ब कर देंगे, तो वहीं रोड एक्सीडेंट होने की भी संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए रोड को समय रहते एनालाइज़ करना बेहद जरूरी है। 

ऐसी बहुत सी समस्याएं आपके सामने आएँगी जब आप रोड पर गाड़ी चलाएंगे तब, लेकिन अगर आप एक्टिव रह कर सही डिसीजन लेते हैं तो इन समस्याओं से बच सकते हैं। 


(लेखिका: विंध्यवासिनी सिंह)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Do you think knowing the steering, clutch, gear is enough to drive? in hindi Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments