पोल्ट्री फार्मिंग के लिए सही तरीके से 'शेड' निर्माण है बहुत जरुरी!

Fixed Menu (yes/no)

पोल्ट्री फार्मिंग के लिए सही तरीके से 'शेड' निर्माण है बहुत जरुरी!

  • पोल्ट्री फार्म हाउस शेट-अप के लिए ऐसी जगह का चयन करें जो आबादी से दूर हो
  • मुर्गी शेड निर्माण ऐसे करें कि बाहर से आने जाने वाले विजीटर्स  या किसी भी तरह के बाहरी लोग मुर्गियों के संपर्क में नहीं आएं

    Pic: How To Make Poultry Farm Shedding

लेखिका : पूनम सिंह(Punam Singh)
Published on 1 Aug 2021 (Update: 1 Aug 2021, 9:09 PM IST)

आज के समय में तेजी से उभरते  व्यवसायों में से एक है मुर्गी पालन या पोल्ट्री फार्मिंग। युवा पीढ़ी का रुझान तेजी से इस बिजनेस की तरफ बढ़ा है और लोग इस विषय में जानकरी हासिल करना चाहते हैं। इस सीरीज में हमने आपको पहले ही बताया है कि पोल्ट्री फार्मिंग शुरू करने के लिए के किन -किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है। वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पोल्ट्री फार्मिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण 'शेडिंग' के बारे में। 

कैसा स्थान चुनें पोल्ट्री फार्म के लिए

1. पोल्ट्री फार्म हाउस शेट-अप के लिए आपने ऐसे जगह का चयन तो किया ही होगा जो की आबादी से दूर हो, पर इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि दूसरे जानवरों के आक्रमण से कोई खतरा ना हो।

2. ऐसे जगह फार्म बनाएं जहां की जमीन ठोस हो ,जहां पानी गिरने से दलदल जैसा ना बने और आसपास पानी का भराव ना हो। 

3. भारी वाहनों के आवागमन लायक रास्ता हो। 

4. पानी की भरपूर उपलब्धता हो। 

5. बिजली की व्यवस्था ज़रुरी होने के साथ ही खुला स्थान चुनें यानी कि हवादार स्थान जिससे कि ventilation अच्छें से हो । 



 मुर्गी शेड डिजाइन

अपने जमीन के एरिया के अंदर मुर्गी शेड निर्माण ऐसे करें कि बाहर से आने जाने वाले विजीटर्स  या किसी भी तरह के बाहरी लोग मुर्गियों के संपर्क में नहीं आएं। 

छोटे स्केल पर फार्मिंग शुरू कर रहे हैं तो ठीक है कि एक शेड निर्माण करने से काम चल सकता है!! नहीं तो मुर्गी पालन शेड के अतिरिक्त एक मुर्गी फ़ीड (feed) रखने के लिए गोडाउन और एक ऑफिस भी बनाएं। 
आफिस और लेबर या खुद के रहने के लिए घर  Main Entrance  के पास होना चाहिए।     
                  
Pic: How To Make Poultry Farm Shedding

मुर्गी पालन शेड की दिशा (Direction)

मुर्गियों को सही मात्रा में धूप (Sunlight) और हवा (Air) मिलें जिसके लिए शेड का Direction हमेशा पूर्व-पश्चिम ही रखें , इससे  फार्म के अंदर सीधी धूप नहीं जाती हैं और फार्म के अंदर का तापमान ठीक रहता है।               

पोल्ट्री फार्म शेड का Size, लम्बाई, चौड़ाई, उंचाई 

सामान्य मुर्गी पालन के लिए शेड की चौड़ाई  25 -30 ft रखें और अगर Environmental Control शेड निर्माण करने वाले हैं तो चौड़ाई को और अधिक बढ़ा सकते हैं।  वहीं शेड की लम्बाई मुर्गियों के संख्या पर निर्भर होती है। 

For example-- 2 kg. का एक ब्रायलर मुर्गी के लिए 1.2 -1.5 squares ft जगह चाहिए तो 1000 बर्डस के लिए 1200 से 1500 squares ft space होना चाहिए। मान लीजिए 5000 बर्डस के लिए शेड निर्माण करना है तो उसकी चौड़ाई (width)  30 ft और लम्बाई ( length ) 250 ft रखें।

शेड के Center की उंचाई 12 -13 ft और Sides की उंचाई 7 -8 ft तक रखें । 500 तक का फॉर्म तो आप आप घास फूस का भी बना सकते हैं, इसमें शुरुआत में खर्च कम होगा पर इसमें बार- बार मेंटनेंस करना पड़ता है।  इसके अलावा आप पक्का शेड निर्माण करना चाहते हैं, तो छप्पर की छत को एस्बेस्टस सीट से ही बनाएं या फिर कंक्रीट की छत भी बना सकते हैं। 

Pic: How To Make Poultry Farm Shedding


नीचे के फ्लोर को भी सिमेंट से पक्का करा देने से साफ सफाई करना आसान हो जाता है। अगर शुरुआत में बजट कम है तो फ्लोर को कच्चा भी रख सकते हैं पर हमेशा फ्लोर की पुताई अच्छी तरह से करनी पड़ती है।  


सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात यह है कि जमीन के लेबल से शेड की ऊंचाई हमेशा डेढ़ से दो फीट ऊपर ही रखें  इससे बरसात का पानी अंदर नहीं जा सकेगा, और छोटे छोटे जीव जंतुओं से भी सुरक्षित रहेगा आपका फार्म हाउस।
इसके अलावा शेड के अंदर के बेस लेवल से ऊपर तक साइड की जाली लगवाए ऊपर की जाली थोड़ी मोटी भी रख सकते हैं, लेकिन नीचे एक से डेढ़ फीट तक मोटी जाली के ऊपर एक बारीक जाली भी लगती है। 

 Light की व्यवस्था 

 नीचे से 7- 8 ft ऊपर बल्ब को छत से लटकाएं । कितनी दूरी पर रखना होता है एक बल्व से दूसरे के बीच यह निर्भर करता है कितने वाॅट का बल्ब लगा रहे हैं । वैसे 10 ft का Distence Common है। अच्छी Growth के लिए फार्म के अंदर 24 घंटे अच्छे प्रकाश की जरूरत पड़ती है । Automatic Drinking Water के लिए  पानी की टंकी को फार्म के ठीक बीचो-बीच 4-5ft ऊपर लगवाएं।                          


फीडर एवं ड्रींकर 

100 चिक्स के लिए छोटा ड्रींकर - फीडर 2-2 लगता है और 100 बड़ी मुर्गियों के लिए 3 - 3 बड़े वाले ड्रींकर फीडर लगते हैं।  

मुर्गी पालन उद्योग Temperature Maintain करना बहुत जरूरी होता है । इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार के  ब्रुडर ,फागर ,Springular और फैन की व्यवस्था रखनी होगी।  Water Supply एवं Sufficient Light निर्बाध रूप से रहे इसका ध्यान जरूर रखें और हो सके तो एक जेनरेटर की व्यवस्था रखें।   

 आज के समय में किस तरह से मुर्गी पालन शेड निर्माण करने की जरूरत है, उसकी जानकारी हमने दी है, जो कि एक Update Information है।

इस सन्दर्भ में कोई और जानकारी आप जानना चाहें तो अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

(लेखिका पूनम सिंह)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: How To Make Poultry Farm Shedding In Hindi Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

1 Comments