बैंकिंग परीक्षा की कैसे करें तैयारी

Fixed Menu (yes/no)

बैंकिंग परीक्षा की कैसे करें तैयारी

How To Prepare For Bank Exams(Pic: thequint)

कैरियर के बेहतरीन ऑप्शंस में से एक विकल्प बैंकिंग सेक्टर माना जाता है। 
ऐसे में प्रत्येक वर्ष भारी संख्या में यहाँ नौकरियां निकलती हैं, जिनके लिए लाखों की संख्या में परीक्षार्थी फार्म भरते हैं। 
वहीं बैंकिंग परीक्षा की तैयारी की बात करें तो इसके लिए कई कोचिंग इंस्टीटूट आपको हर जगह आसानी से दिख जायेंगे। हालाँकि कई स्टूडेंट बैंकिंग एग्जाम की तैयारी घर पर ही कर लेते हैं। ऐसे में हम आपको बताएँगे कि किस प्रकार की तैयारी से आप बैंकिंग परीक्षा को आसानी पास कर सकते हैं।


आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


बैंकिंग की परीक्षा के पैटर्न (Pattern of Banking Examination)

इंडियन बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) आईबीपीएस पीओ की परीक्षा के लिए पांच सेक्शन निर्धारित किये गए हैं जिनमें...
  • इंग्‍लिश कॉम्प्रिहेंशन (English Comprehension)
  • क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitute)
  • रीजनिंग एबिलिटी (Reasoning Ability)
  • बैंकिंग अवेयरनेस और जनरल नॉलेज (Banking Awareness and General Knowledge)
  • कंप्‍यूटर अवेरनेस (Computer Awareness)

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले उस परीक्षा से सम्बंधित सिलेबस को जानना बहुत जरुरी है और यही कार्य आपको यहाँ भी करना है। अगर एक बार सिलेबस का पता चल जाये, तो तैयारी करना आसान हो जाता है। 
बैंकिंग परीक्षा की तैयारी को लेकर जानकारों का कहना है कि इसकी तैयारी 6 महीने में आसानी से की जा सकती है। इसके लिए आपको पहले सही किताबों का चयन करना होगा।
तमाम बुकस्टालों पर इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी, या फिर इस क्षेत्र में पहले से सक्रीय सीनियर्स की मदद ले लीजिये। 

वहीं आजकल ऑनलाइन सबसे आसान रास्ता है, किसी भी चीज से सम्बंधित जानकारी हासिल करने के लिए। अगर आप ऑनलाइन पता कर रहे हैं तो किसी एक लिंक के भरोसे ना रहें, बल्कि कई जगह से प्राप्त जानकारी की जाँच करें।
ऐसे में आपके मिसगाइड होने की सम्भावना न्यूनतम हो जाएगी।



अनसॉल्व्ड / प्रीवियस  पेपर से करें तैयारी (Unsolved Question Papers)
अनसॉल्व्ड पेपर और पुराने पेपर आपकी परीक्षा की तैयारी का अहम् हिस्सा हैं। इससे जितनी तैयारी आप करते हैं, उतने ही बेहतर होते जाते हैं।
इनके माध्यम से ही आपको पता चल पाता है कि आपने जो पढ़ा है, उसके आधार पर आपकी तैयारी कैसी है!

इसके साथ ही आपको परीक्षा में प्रश्नपत्र का पैटर्न भी समझ में आ जाता है। आप पुराने पेपर उन लोगों से इकठ्ठा कर लें, जिन्होंने पहले बैंकिंग कि परीक्षा दी हुई है। अनसॉल्व्ड पेपर आपको बुकस्टाल पर मिल जायेंगे या आप ऑनलाइन भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।

स्पीड (Speed / Time matters)
आपको सारे प्रश्न आ रहे हैं, यही काफी नहीं है। अगर आपकी स्पीड सही नहीं है तो आ रहे प्रश्न भी परीक्षा हॉल में समय की कमी के कारण छूट जाते हैं। ध्यान रहे, बैंकिंग की परीक्षा के लिए सिर्फ 2 घंटे का समय मिलता है। अपनी स्पीड की प्रैक्टिस के लिए आप पुराने प्रश्नपत्र तय समय सीमा में हल करने का नियमित अभ्यास जरूर करें।
यह आपको आपकी मंजिल तक पहुँचाने में अहम् भूमिका निभाएगा, इस बात में दो राय नहीं है।

टाइम टेबल / नियमित अभ्यास (Time Table and Regular Practice)
बैंकिंग परीक्षा के लिए आपको कुल 5 विषयों की तैयारी करनी होती है। ऐसे में सभी विषयों की पढ़ाई नियमित समय तक रोज करना बहुत जरुरी है।
इसके लिए सबसे पहले आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा और उसी के अनुसार रोज पढ़ना होगा। ध्यान रहे, अगर आपने 10 घंटे का टाइम टेबल बनाया है तो आपका उसका पालन करें, और ऐसा ना हो कि किसी दिन 10 घंटे पढ़ा तो किसी दिन 6 घंटे से ही काम चला लिया।
अनियमित होना आपकी असफलता के रूप में सामने आ सकता है, जो कि आप निश्चित तौर पर नहीं चाहेंगे।

इसे भी पढ़ें...


इंग्‍लिश कॉम्प्रिहेंशन और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से निकालें एक्स्टा नंबर 
बैंकिंग की परीक्षा के लिए वैसे तो सभी विषयों में अच्छा करना जरुरी है, लेकिन आप  इंग्‍लिश कॉम्प्रिहेंशन और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से  ज्यादा नंबर स्कोर कर सकते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि इंग्‍लिश कॉम्प्रिहेंशन और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड प्रश्न पत्रों को लेकर स्टूडेंट डरे रहते हैं। लेकिन अगर इन दोनों पर थोड़ा मेहनत करके ज्यादा नंबर हासिल कर सकते हैं। इंग्‍लिश कॉम्प्रिहेंशन के लिए लिखने की प्रैक्टिस जरुरी है तो  कॉम्पिटेटिव एप्टिट्यूड के प्रश्न पत्र के लिए शार्ट ट्रिक्स पर ध्यान देना होगा। अगर आप इन दोनों पर पकड़ बना लेते हैं तो इनसे अच्छे मार्क्स निकाले जा सकते हैं।

तो देखा आपने, बैंकिंग परीक्षा की तैयारी की शुरुआत किस प्रकार की जा सकती है?
आप क्या सोचते हैं, कमेन्ट-बॉक्स में अपने विचारों से अवश्य अवगत कराएं!

- टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)

Keywords: How To Prepare For Bank Exams In Hindi


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...




Post a comment

0 Comments