तीव्रता से बढ़ती जनवृद्धि पर कारगर रोक की आवश्यकता: डॉ. कामिनी वर्मा - Population Article in Hindi

Fixed Menu (yes/no)

तीव्रता से बढ़ती जनवृद्धि पर कारगर रोक की आवश्यकता: डॉ. कामिनी वर्मा - Population Article in Hindi



लेखक: डाॅ0 कामिनी वर्मा
Published on 02 Dec 2022

हे धरती माँ, जो कुछ मैं तुझसे लूंगा वह उतना ही होगा जिसे तू पुनः पैदा कर सके। तेरे मर्मस्थल या तेरी जीवन शक्ति पर कभी आघात नही करूंगा

अर्थववेद का यह सूक्त प्रकृति के साथ मानव जीवन का सामन्जस्य  संकल्पित करते हुए  बहुत सी समस्याओं का समाधान भी प्रस्तुत करता है।जनसंख्या प्रत्येक देश की बहुमूल्य संपत्ति होती है।इसी से श्रम शक्ति उत्पन्न होती है और देश का विकास होता है। जब तक प्राकृतिक संसाधनों के अनुपात में जनसंख्या का विस्तार होता है ।तब तक प्रकृति को जनसंख्या के पालन पोषण में कोई बाधा नही आती परंतु जब अनुपात का अतिक्रमण करके मनुष्य जनवृद्धि करता है।   तब यह स्थिति जनसंख्या विस्फोट के रूप में नजर आती है । और इस विस्फोट को नियंत्रित किये बिना सामाजिक न्याय, समानता व बेहतर जीवन स्तर प्राप्त नही हो सकता । बेतहाशा जनसंख्या वृद्धि गरीबी, बेरोजगारी, भुखमरी, कुपोषण   
भ्रष्टाचार , आतंकवाद, अशिक्षा,पर्यावरण प्रदूषण  जैसी अनेक समस्याओं को जन्म देती है और विकास कार्यो को निष्फल कर देती है।
ऋग्वेद में उल्लिखित है कि

बहुप्रजा निऋति विवेश

अर्थात बहुत प्रजा संकट पैदा करती है । अशिक्षा , महिलाओं में शिक्षा का अभाव ,  भाग्यवादिता, पुत्रैषणा, जागरूकता का अभाव, कम उम्र में विवाह अतिशय जनवृद्धि के कारक होते है।
आज वैश्विक स्तर पर जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा भोजन, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि बहुत सी आवश्यकताओ की पूर्ति में असमर्थ है । इसका मूल कारण अनियंत्रित जनसंख्या है । संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार विश्व की जनसंख्या 7.6 अरब अर्थात 760 करोड़ है , जिसकी 2030 तक 8.6 अरब होने की संभावना है। विश्व मे सर्वाधिक जनसंख्या चीन की 1.41 अरब तथा दूसरे स्थान पर भारत की 130 करोड़ से अधिक है।

तीव्र गति से बढ़ती हुई जनसंख्या सम्पूर्ण विश्व के लिए चिंता का विषय है जो हर सेकंड तेजी से बढ़ती जा रही है। बढ़ती हुई जनसंख्या से उत्पन्न समस्याओं पर ध्यान आकृष्ट करने व समाधान करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 11 जुलाई 1989 को प्रतिवर्ष जनसंख्या दिवस मनाना प्रारम्भ किया । इस दिन संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की शासकीय परिषद द्वारा विश्व स्तर पर जनसंख्या सम्बन्धी समस्याओं पर जनचेतना  जागृत करने का प्रयास किया जाता है।
जनसंख्या की अनियंत्रित वृद्धि अंतरराष्ट्रीय समस्या है । इसका समाधान सम्पूर्ण राष्ट्र को जाति धर्म, राजनीति से ऊपर उठकर एक कार्ययोजना बनाकर करना होगा । अन्यथा इसका परिणाम निश्चित ही भयावह हो सकता है । प्रसिद्ध अर्थशास्त्री माल्थस का विचार है यदि मनुष्य कृत्रिम उपायों से इस पर नियंत्रण नही रखता है तो प्रकृति स्वयं संतुलन स्थापित करती है । जो प्राकृतिक आपदाओं के रूप में विनाशकारी होता है ।
जनसंख्या को संतुलित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर जनचेतना कार्यक्रम चलाकर लोगो  को छोटा परिवार रखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। समाज का विशिष्ट वर्ग विद्वान ,शिक्षक,धर्मप्रचारक,राजनेता आदि अपना परिवार सीमित रखकर इस संदर्भ में महती भूमिका निभा सकते है । समाज मे क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का  उत्तरदायित्व भी इसी वर्ग पर होता है ।
गीता में वर्णित है

यत यत आचरति श्रेष्ठ: ,तत तत एव इतरोजन:।
स एव प्रमाणं, मनुते,लोक: तत अनुवर्तते।।

अर्थात श्रेष्ठ व्यक्ति जैसा आचरण करते है उसे प्रमाण मानकर अन्य उसका अनुसरण करने लगते है।
अशिक्षा जन्मवृद्धि का प्रमुख कारण होती है । अतः सभी को शिक्षित करने का प्रयास किया जाना चाहिए । इसके लिए विशेष रूप से महिलाओं को शिक्षित करना चाहिए ।

लेखिका - डॉ कामिनी वर्मा
लखनऊ उत्तर प्रदेश

Web Title: Premium Unique Content Writing on Article Pedia









अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !



Post a Comment

0 Comments