ऑनलाइन राशन कार्ड बनायें आसानी से

Fixed Menu (yes/no)

ऑनलाइन राशन कार्ड बनायें आसानी से


 Apply Ration Card Online(Pic: telegraphindia)

  • राशन कार्ड इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है और तमाम जगहों पर यह मांगा जाता है
  • राशन कार्ड बनाने के लिए प्रत्येक स्टेट्स के लिए प्रोसेस सेम होता है

लेखक:  Teem Article Pedia 
Published on 1 Jun 2021 (Update: 1 Jun 2021, 4:09 PM IST)


राशन कार्ड महत्वपूर्ण सरकारी डाक्यूमेंट्स में गिना जाता है और अगर आप सरकार से रियायती दर पर गेहूं, चावल, चीनी, मिट्टी तेल या दूसरी ऐसी स्कीमों का लाभ लेना चाहते हैं, सब्सिडी लेना चाहते हैं, तो आपको राशन कार्ड अपने पास रखना होता है। क्योंकि इसके बिना आपक आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के राशन या मुफ्त की चीजें नहीं मिलती हैं। ऐसे में हर कोई अपना राशन कार्ड बनवाना चाहता है।  तमाम लोग इसलिए भी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं क्योंकि यह एक काफी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है और तमाम जगहों पर यह मांगा जाता है। 

आइए यहां पर हम बताते हैं कि आप अपना राशन कार्ड किस प्रकार बनवा सकते हैं। यहां यह बताना आवश्यक है कि अलग-अलग स्टेट्स के हिसाब से कुछ अलग-अलग नियम जरूर हो सकते हैं, किंतु मोटे तौर पर प्रत्येक स्टेट्स के लिए प्रोसेस यही होता है, और इसके लिए लगने वाले डाक्यूमेंट्स भी कमोबेश यही होते हैं। यहां पर हम जानकारी उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड बनवाने के बारे में आपको बताएंगे, दूसरे स्टेट के बारे में भी संबंधित वेबसाइट पर आप लॉगिन करके देख सकते हैं। 

सबसे पहले जान लीजिए कि राशन कार्ड(Ration Card) बनवाने के लिए आपको डाक्यूमेंट्स में क्या-क्या चाहिए। डॉक्यूमेंट में सबसे पहले आपको आधार कार्ड आपके पास होना चाहिए।  और आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो। अर्थात जब भी आप राशन कार्ड बनवाने जाएंगे तो आधार से आप को वेरीफाई कराया जाएगा और वेरिफिकेशन होने के बाद ही है प्रोसेस आगे बढ़ेगा। 

आधार और मोबाइल नंबर के अलावा आपके घर में रहने वाले परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा पिछला बिजली का बिल चाहिए, आपका पैन कार्ड चाहिए, साथ में ही आपका इनकम सर्टिफिकेट चाहिए।  आय प्रमाण पत्र के अलावा जाति प्रमाण पत्र और बैंक की पासबुक और आपके पासबुक पेज की पहली पृष्ठ की फोटो कॉपी भी अवश्य करा लें, इसके अलावा गैस कनेक्शन की डिटेल भी आप अपने पास रखिए। इतने डॉक्यूमेंट के साथ आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। 

सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि राशन कार्ड अप्लाई(Apply Ration Card Online)करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट एफसीएस डॉट यूपी डॉट जीओवी डॉट इन(https://fcs.up.gov.in) पर जाना होगा। 

इसके बाद यहां पर आप फॉर्म को डाउनलोड कीजिए इसमें ड्रॉपडाउनलिस्ट से आपको एप्लीकेशन फॉर्म नजर आ जाएगा। यहां पर आपको शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के हिसाब से फॉर्म के लिंक नजर आएंगे। यहां पर फिर आप अपने लिंग को चुनकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कीजिए। इसके बाद इसमें डिटेल्स भरकर आप अपने पास के सीएससी( CSC) सेंटर पर जाकर फॉर्म जमा कर दीजिए। सीएससी सेंटर एक तरह से गवर्नमेंट द्वारा संचालित एक कॉमन सर्विस सेंटर होते हैं जहां पर कंप्यूटर की मदद से आपको इन चीजों के बारे में सहायता की जाती है। 

यहाँ पर आपको अगर आपके फार्म में कोई गलती है, तो आपको बताया जाएगा और वहीं पर आप सही करके जमा कर सकते हैं। अगर फॉर्म में सब कुछ सही ढंग से रहा तो आपके पास आ जाएगा। अगर कोई गलती होगी तो फॉर्म आपका रिजेक्ट हो जाएगा। सीएससी सेंटर पर आप से ₹5 से लेकर ₹45 के बीच में कुछ शुल्क लेते हैं और अगर आपका फॉर्म जमा हो गया तो फील्ड वेरिफिकेशन के लिए इस फॉर्म को भेजा जाता है, जो तकरीबन 30 दिन के भीतर वेरीफाई कर लिया जाता है और 30 दिन के अंदर ही आपको राशन कार्ड मिल जाता है। 


Web Title: Premium Unique Content Writing on  Apply Ration Card Online









अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !



Post a Comment

0 Comments