ड्राइविंग मनोरंजन का साधन नहीं, सड़क पर गाड़ी को लेकर हो जाएँ सावधान!

Fixed Menu (yes/no)

ड्राइविंग मनोरंजन का साधन नहीं, सड़क पर गाड़ी को लेकर हो जाएँ सावधान!

  • महिलाओं का गाड़ी चलाना सीखना बहुत जरूरी है, ताकि वह अपने कार्य को समय और सुविधा के हिसाब से खुद कर सकें 
  • अगर आप पहली बार ड्राइविंग कर रही हैं या सीख रही हैं तो अपने साथ किसी जानकार व्यक्ति को लेकर जाएँ
Female drivers achieve success (Pic: iqbroker)

लेखिका: प्रेरणा शर्मा (Writer Prerna Sharma)
Published on 4 Oct 2021 (Update: 4  Oct 2021, 4:09 PM IST)

आज का जमाना महिलाओं का जमाना है। हर कार्य क्षेत्र में महिलाओं के नाम का बोलबाला है, महिलाएं अपना नेम और फेम कमाने के साथ-साथ वह लोगों के लिए इंस्पिरेशन भी बनती जा रही हैं। घर के हर काम में अपने हुनर के लिए जानी जाने वाली महिलाएं ना केवल सिलाई, कढ़ाई, बुनाई और कुकिंग की हुनर से अपने आप को साबित कर रही हैं, बल्कि वह अब साइकिल, मोटरसाइकिल, स्कूटर, कार इत्यादि चलाकर अपने आत्मनिर्भर होने का परिचय दे रही हैं।  

वैसे भी महिलाओं के लिए कुछ नया सीखना और करना बहुत जरूरी भी है, क्योंकि  अगर वहां हर काम के काबिल हैं तो वहां अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों में उस काम को करने और समझने के लिए प्रेरित करेंगी। घर और परिवार के बच्चे अपनी मां से ही हर काम को करने का फार्मूला सीखते हैं। हर महिला पढ़ी-लिखी और किसी न किसी विभाग मे कार्यता है, ऐसे में घर से कॉलेज, ऑफिस, बाजार या कहीं भी आने-जाने के लिए उनका गाड़ी चलाना, सीखना बहुत जरूरी है ताकि वह अपने कार्य को समय और सुविधा के हिसाब से खुद कर सकें और कहीं भी आ जा सकें, अन्यथा "कौन लेकर जाएगा, कौन लेकर आएगा" ऐसे अन्य किसी बातों बारे में सोचना पड़ सकता है।
 अगर महिला अच्छे से गाड़ी चलाना जानती हो तो, वह अपना और घर का सारा काम स्वयं कर सकती है। जैसे कि बच्चों को स्कूल तक छोड़ना, किसी किटी पार्टी में खुद अपनी कार को ड्राइव करके जाना, परिवार के किसी सदस्य, बुजुर्गों को  डॉक्टर चिकित्सा तक लेकर जाना या कभी  फैमिली ट्रिप में खुद का ड्राइव करना, ऐसे में उनकी पर्सनालिटी पर चार चांद लग जाते हैं। 

महिलाओं का  गाड़ी चलाने या सीखने तक का ही ज्ञान जरूरी नहीं बल्कि सड़क पर गाड़ी चलाने का सही सलीका और गाड़ी के पार्किंग संबंधित सही जानकारी का ज्ञान होना चाहिए।  
तो चलिए जानते हैं, इस आर्टिकल के जरिए रोचक जानकारियों के बारे में जो आपके साथ-साथ दूसरों के लिए भी मददगार साबित होगा।


सड़क पर सलीके से गाड़ी चलाने के कुछ नियम

1.  हमेशा 18 वर्ष से ऊपर की लड़कियां और महिलाएं ही गाड़ी चलाएं । 18 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के लिए किसी भी वाहन का प्रयोग करना कानूनी नियमों का उल्लंघन करना है। छोटी उम्र की लड़कियां साइकिल चला सकती हैं। लाइसेंस प्राप्त होने पर ही गाड़ी चलाएं।
2.  सड़क पर  ड्राइविंग करने से पहले  ड्राइविंग करने के सारे नियम का ज्ञान होना बहुत जरूरी है और ड्राइविंग लाइसेंस का होना भी अति आवश्यक है। अगर आप पहली बार ड्राइविंग कर रही हैं या  सीख रही हैं तो अपने साथ किसी जानकार व्यक्ति को लेकर जाएँ। सही ड्राइविंग जानकारी ना होने पर किसी दुर्घटना का शिकार बनने की सम्भावना ज्यादा रहती है।
3.  सड़क पर ड्राइविंग करते समय  जोर-जोर से  बेवजह हॉर्न ना बजाएं।  जरूरत पड़ने पर ही हॉर्न का इस्तेमाल करें।  भड़कीले आवाज वाला हॉर्न अपनी गाड़ी में ना लगवाएं ।
4.  कार चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें और यदि आप स्कूटर चलाते हैं तो हेलमेट जरूर पहने, यह आपके लिए  सुरक्षा कवच की तरह काम करेंगे।
5.  गाड़ी चलाते वक्त गाड़ी की रफ्तार सामान्य रखें कभी भी तेज रफ्तार में गाड़ी ना चलाएं क्योंकि ऐसा करने से आप खुद के लिए या किसी के लिए दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।
6.  भीड़-भाड़ या हाईवे में  गाड़ी चलाते समय ओवरटेकिंग ना करें , पैदल चल रहे राहगीरों को ध्यान में रखें या सामने से आ रही वाहन का भी ध्यान रखें। जरूरत से ज्यादा गाड़ी में सवारी ना बैठाए, मतलब गाड़ी में ओवरलोडिंग वाला काम ना करें  ऐसा करने से सभी की जान को खतरा हो सकता है।
7. शराब या किसी प्रकार का ड्रग्स लेकर गाड़ी ना चलाएं  यह भी एक असुविधा का कारण है। गाड़ी चलाते समय फोन या हेडफोन का इस्तेमाल ना करें ऐसा करना आपकी जिंदगी को जोखिम में डाल सकता है ।
8.  लालबत्ती के नियमों का पालन करें इसके नियमों को नजरअंदाज करना आपको किसी भी मुसीबत में डाल सकता है।
9.  गाड़ी में कुछ खाते पीते वक्त चलती हुई गाड़ी से कुछ भी बाहर ना फेंके ऐसा करने से यह आपकी सभ्यता को दर्शाता है और आसपास का वातावरण भी दूषित होता है।
10.  अगर आप कार चला रही हैं तो कार के भीतर जोर-जोर से गाने ना बजाएं सड़क पर गाड़ी चलाते वक्त इसे अपनी सुविधा समझे, मनोरंजन का साधन ना समझे। कहीं भी गाड़ी से जाने से पहले गाड़ी की अच्छी तरीके से सफाई करें और समय-समय पर अपनी गाड़ी की  सर्विस करवाते रहें।
11.  किसी भी झगड़े या गुस्से वाले  स्वभाव में गाड़ी ना चलाएं । महिलाएं ड्राइविंग करने वक्त अपने दुपट्टे को अच्छे से टाई करें अन्यथा आपकी छोटी सी लापरवाही भी आपके लिए जानलेवा बन सकती है, पर्स और हैंडबैग को  बाहों में लटका कर ना लेकर जाएं।
 

 सड़क पर  सलीके से गाड़ी चलाने  से आपका सफर भी मजेदार बनेगा और आप  में अनुशासन की सभ्यता की छवि दिखेगी।  इसके साथ साथ गाड़ी को पार्क करने  से संबंधित कुछ जानकारी का ज्ञान होना भी जरूरी है।

1.  गाड़ी  पार्किंग करने के हर नियम का ठीक ढंग से पालन करें, हमेशा पार्किंग एरिया में ही गाड़ी को खड़ी करें ।
2. पार्किंग करते समय  हमेशा दो गाड़ियों के बीच थोड़ी सी दूरी बनाकर ही अपनी गाड़ी को खड़ा करें। याद रहे पार्किंग इस तरीके से ना करें कि एक गाड़ी दूसरी गाड़ी से टकराए,  किसी प्रकार की असुविधा प्रकट ना करें ।
3.  किसी दुकान के बाहर  या बीच रास्ते में ही गाड़ी पार्क ना करें ।
4.  अपनी गाड़ी खुद ही साइड पर या पार्किंग एरिया में ही पार्क करें अनजान किसी व्यक्ति को पार्किंग करने को ना कहें ।
5.  पार्किंग करते समय किसी भी प्रकार की असुविधा या शिकायत होने पर उचित अधिकारी से मदद मांगे।
  जरूरी सूचना = आए दिन दुर्घटना केस बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में लापरवाही ज्यादातर गाड़ी चलाने वालों की होती है, जिससे ना जाने कितने बेकसूर  जानवरोंऔर नादान लोगों की जान जा चुकी है। वाहनों द्वारा हो रही दुर्घटना की रोकथाम के लिए हर गाड़ी चालक को सड़क पर चलने  और गाड़ी चलाने के सारे नियमों का पालन करना अनिवार्य है, ऊपर दिए गए सभी जानकारियों को सही ढंग से समझने और अपनाने की कोशिश करें और दूसरों को भी प्रेरित करें ।


(लेखिका: प्रेरणा शर्मा )



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Female drivers achieve success article In HindiPremium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments