सुन्दर समाज के निर्माण के लिए महिलाओं का शिक्षित होना क्यों जरुरी है ?

Fixed Menu (yes/no)

सुन्दर समाज के निर्माण के लिए महिलाओं का शिक्षित होना क्यों जरुरी है ?

  •  देश की प्रगति के लिए और समाज में मान सम्मान प्राप्त करने के लिए सभी का शिक्षित होना जरूरी है
  • शिक्षा ग्रहण करने की कोई आयु सीमा नहीं होती, यह जिंदगी भर सीखी जाने वाली कला है
Why Women Education Is Important (Pic: womenseducationproject)

लेखिका: प्रेरणा शर्मा (Writer Prerna Sharma)
Published on 24 Sep 2021 (Update: 24 Sep 2021, 7:30 PM IST)

शिक्षित होना हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य है, फिर चाहें वह कोई पुरुष हो या फिर कोई महिला। जिस तरह जीवित रहने के लिए रोटी, कपड़ा हवा, पानी और मकान की आवश्यकता होती है, ठीक उसी तरह जीवन को सफलतपूर्वक जीने के लिए शिक्षा का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

एक अच्छी शिक्षा ही आपको एक अच्छा नागरिक बना सकती है। देश की प्रगति के लिए और समाज में मान सम्मान प्राप्त करने के लिए सभी का शिक्षित होना जरूरी है। शिक्षा कोई रीति-रिवाज या नियम नहीं है, बल्कि हर व्यक्ति का अधिकार है। शिक्षा द्वारा ही कोई भी लड़का-लड़की, पुरुष- स्त्री अपने लक्ष्य को पूरा करके समाज में अपनी पहचान बना सकते हैं। शिक्षा ग्रहण करने के लिए किसी भी एक उम्र, जाति, धर्म का होना जरूरी नहीं है। इसे हर वर्ग के लोग अपने अधिकार  को मान्यता देकर ग्रहण कर सकते हैं ।

क्योंकि शिक्षा का अर्थ सीखना और सिखाने से है । शिक्षा एकता का प्रतीक है जो कभी भेदभाव करना नहीं सिखाती, बल्कि मिलजुल कर काम करना  तथा बड़ों का आदर करना,  गरीब लोगों की सहायता करना, बच्चों से प्रेम करना, सही गलत में  फर्क समझना न्याय और अन्याय का फैसला लेना सिखाती है। इन्हीं सभी कार्यों द्वारा ही एक शिक्षित व्यक्ति की पहचान की जा सकती है।

शिक्षा ग्रहण करने की कोई आयु  सीमा नहीं होती, यह जिंदगी भर सीखी जाने वाली कला है। यह केवल किताबे पढ़कर या कोई लेख लिख कर ही नहीं बल्कि किसी भी कार्यक्षेत्र (जॉब) में  भिन्न-भिन्न कार्य करके अनुभव लेकर भी शिक्षा ली जाती है।



शिक्षा का पहला पड़ाव प्राइमरी एजुकेशन से  शुरू होकर  सेकेंडरी एजुकेशन, हायर एजुकेशन और फिर जॉब एक्सपीरियंस तक चलता रहता है। कुछ शिक्षा  कागजी तो कुछ जिंदगी के उतार चढ़ाव के अनुभव से  सीखी जाती हैं, इसीलिए कहते हैं Education Never Ends It Lasts For Life मतलब शिक्षा कभी खत्म नहीं होती जिंदगी भर चलती रहती है।
      
कभी किसी भटके को राह दिखाना भी एक शिक्षा है,
कभी किसी दुखियारे की मदद करना भी एक शिक्षा है,
कभी किसी हार में तो कभी किसी जीत में भी शिक्षा है,
कभी किसी तेज धूप की तपन तो, कभी किसी छांव की आड़ में भी शिक्षा है,
कभी जिंदगी के अनुभव कुछ सीखना भी एक शिक्षा है,
कभी अपनी गलतियों पर  नतमस्तक  हो जाना भी एक शिक्षा है,
कभी किसी के लिए सेवादार बन  जाना भी एक शिक्षा है,
 
इसीलिए शिक्षा जीवन जीने के लिए बहुत आवश्यक है। आज के युग में शिक्षा को महत्व देते हुए हर परिवार में बच्चा, बूढ़ा, लड़का,लड़की,महिला, पुरुष शिक्षित है, और यहां हर व्यक्ति का जन्मसिद्ध अधिकार भी है। इसमें कोई किंतु परंतु नहीं है शिक्षित होना अपने आप में ही गर्व की बात है और इस अधिकार को किसी से छीन  लेना एक गुनाह है।


हर देश, राज्य, शहर, गांव,  घर-परिवार में  पुरुष  जाति के साथ साथ स्त्री जाति का भी शिक्षित होना बहुत ज्यादा जरूरी है,  क्योंकि महिला का  स्थान घर, परिवार और समाज में उस केंद्र बिंदु  पर होता है जहां पर प्रत्येक सदस्य को उससे एक उम्मीद कायम रहती है। एक शिक्षित महिला ही एक शिक्षित पीढ़ी  को जन्म दे सकती है और समाज के प्रगति में सहायक हो सकती है।
 
1. एक छोटे से बच्चे के लिए उसकी मां ही उसके जीवन  की प्रथम शिक्षिका होती है, अगर मां शिक्षित है तो बच्चे भी अच्छी शिक्षा ग्रहण करेंगे और समाज में अच्छे नागरिक बन पाएंगे जिससे एक अच्छे समाज का निर्माण और विकास  की कल्पना करना संभव है।
2. शिक्षा महिलाओं में एक आत्मविश्वास पैदा करती है और उन्हें सही गलत का फैसला लेने के  सक्षम बनाती है। बढ़ रहे घरेलू हिंसा और सामाजिक अत्याचारों, कन्या भ्रूण हत्या, रंगभेद का कम होना या ना होने में भी एक शिक्षित महिला का ही हाथ है। पढ़ी-लिखी महिलाओं का समाज में एक अलग ही मान सम्मान होता है।  महिलाएं केवल  एक  बेटी, बहू, माँ, दादी  तक ही सीमित नहीं बल्कि एक  शिक्षिका,डॉक्टर, इंजीनियर, समाज सेविका आदि के रूप में भी  हर किसी के लिए प्रतिमा भी है  ।


3. शिक्षित महिला अपने हक के लिए लड़ सकती है, किसी भी परेशानी का उपचार निकाल सकती है ।
4.  शिक्षित महिलाअच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता का प्रतीक मानी जाती है जिससे वहां  तनाव मुक्त रहती है कहां जाता है खाली मन शैतान का घर होता है और नकारात्मक शक्तियों का दिमाग में होता है. लेकिन एक पढ़ी-लिखी महिला किसी ना किसी कला या कार्यों में  शामिल होकर अपने सही  हुनर का  का इस्तेमाल करके  सकारात्मक सोच की नींव रखती है।
5. शिक्षित महिला किसी न किसी कार्य क्षेत्र में  कार्य करके अपने परिवार  की आमदनी  में  भी साझीदार बन सकती है।
6. शिक्षित महिला  पैसों की  सही बचत  करके अच्छे निवेश करने में भी सहायक होती हैं।
7. शिक्षित महिला ही परिवार और समाज में एकता का  प्रतीक कायम रख सकती है और परिवार में बड़े बुजुर्गों की देखभाल भी अच्छे तरीके से कर सकती है ।
 8. शिक्षित महिला ही देश की सेवा के लिए  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय  मुकाबलों में हिस्सा लेकर  जीत का पताका  लहरा सकती  और अपने देश का नाम रोशन कर सकती  है ।
9. शिक्षित महिला ही  खुद के लिए  एक सुरक्षा कवच की डोर स्थापित करती है, जिससे आए दिन हो रहे  एसिड अटैक, और बलात्कार जैसे दुष्कर्म  से बच सकती है।
10.  शिक्षित महिला ही  बेटा-बेटी में  भेदभाव ना करके  बढ़ते हुए कन्या मृत्यु दर  पर रोकथाम कर सकती है।

महिलाओं की जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव रहते हैं,  चाहे उनका वैवाहिक जीवन हो या अविवाहित जीवन हो उन्हें हर प्रकार से जिम्मेदारियों की डोर संभालनी पड़ती है। ऐसे में उनके पास सही ज्ञान का होना बहुत ज्यादा जरूरी है।  एक अच्छी शिक्षा के माध्यम से ही  महिलाएं हर चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर सकती हैं और एक अच्छे परिणाम का उदाहरण तय कर सकती हैं।
 इसीलिए सरकार द्वारा  बनाई गई बेटी  बचाओ, बेटी पढ़ाओ  योजना को ध्यान  में  रखकर बेटियों की शिक्षा को प्राथमिकता दें,  क्योंकि भविष्य में आपकी बेटी का कोई साथ दे या ना दे  लेकिन एक अच्छी शिक्षा आपकी बेटी की ताउम्र  सच्ची सहेली की तरह साथ निभाएगी  ।
 
(लेखिका: प्रेरणा शर्मा)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Why Women Education Is Important Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments