शादी का फैसला लेने जा रहे हैं, तो मेंटली पॉजिटिव होना है बेहद जरुरी

Fixed Menu (yes/no)

शादी का फैसला लेने जा रहे हैं, तो मेंटली पॉजिटिव होना है बेहद जरुरी

  • छोटी सी नासमझी और थोड़ी जल्दबाजी में किया गया फैसला आपकी वैवाहिक जीवन को परेशानी में डाल देता है 
  •  ब्रेकअप के दुख से खुद को बाहर निकालें, क्योंकि जल्दबाजी में लिया गया फैसला सही साबित नहीं होता
Mentally Positivity is important for Marriage


लेखिका: प्रेरणा शर्मा (Writer Prerna Sharma)
Published on 24 Aug 2021 (Update: 24 Aug 2021, 12:09 PM IST)

 शादी जिसे हम विवाह, मैरिज, ब्याह, के नाम से भी जानते हैं, एक ऐसी रीत है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती आ रही है, और इसका प्रमाण पत्र आपको समाज, परिवार द्वारा दिया जाता है। यह एक पवित्र रिश्ता है जो दो अनजान लोगों को जीवन भर के लिए एक करता है। आप चाहें   कितने भी संस्कारिक, व्यवहारिक,पढ़े-लिखे, और उच्च पद पर नौकरी करते हों, परंतु सामाजिक,धार्मिक और पारिवारिक नियम के अनुसार शादी के बिना आप अधूरे ही हैं। 

शादी हर व्यक्ति के जीवन में एक अहम भूमिका निभाता है, इसीलिए शादी करने का फैसला बहुत सोच-समझ,विचार और देखरेख में करना चाहिए। सोच समझकर किया गया फैसला आपकी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बना देता है, तो वहीं छोटी सी नासमझ और थोड़ी जल्दबाजी में किया गया फैसला आपकी वैवाहिक जीवन को समझौता, गलतफहमी और तलाक जैसे शब्दों का शिकार बना देता है। 

शादी एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम खुद तय करते हैं और ताउम्र निभाते हैं।

ऐसे में शादी तय करने से पहले कुछ बातों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है जैसे कि:

 मेंटली पॉजिटिव थॉट(mentally positive thought)

यदि आप शादी करने जा रही/ रहे हैं, तो अपने दिल - दिमाग में  वैवाहिक जीवन के लिए अच्छे विचार रखें। हर रिश्ते और जिम्मेदारियों के लिए पॉजिटिव माइंड बनाएं, क्योंकि जैसा आप सोच रखते हैं, वैसे ही कार्य निभाते हैं। कभी अगर किसी बात को लेकर डर या नेगेटिव थॉट आपके दिमाग में हो तो किसी समझदार व्यक्ति के साथ अपनी बात को सांझा  करके अपने दिल और दिमाग से वहम और गलतफहमी को दूर करने का प्रयास करें। ऐसा सोचें कि हमेशा अच्छा ही होगा।

पास्ट लव (Past Love)

यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो इस बात की खबर अपने परिवार के सदस्यों को जरूर दें। ऐसा करने से आपके परिवार वाले आपकी बात और पसंद को समझ पाएंगे और आपकी पसंद को ध्यान में रखते हुए आपके रिश्ते के लिए हामी भर पाऎंगे। व्यर्थ में अनेक रिश्ते ढूंढने में उनका समय भी बचेगा और रोज आए अलग-अलग रिश्तो की खबर सुनकर आपको निराशा नहीं झेलनी पड़ेगी।

पास्ट ब्रेकअप (Break-up)

अगर आपका किसी वजह से  ब्रेकअप हो गया हो तो, किसी दूसरे के साथ शादी करने के लिए जल्दबाजी ना करें।  पहले खुद को कुछ समय दें। ब्रेकअप के दुख से खुद को बाहर निकालें  क्योंकि जल्दबाजी में लिया गया फैसला सही साबित नहीं होता। शादी तय होने पर अपने जीवन साथी के साथ पास्ट लव और पास्ट ब्रेकअप की बात जरूर शेयर करें। ऐसा करने से आप मन ही मन कम्फर्ट फील करेंगी, यहां तक की आप खुद के साथ और अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत करने से पहले अपनी ईमानदारी का चिन्ह साबित करेंगी। 



फ्रेंड्स वाला रिलेशनशिप (Friendship)

 जीवनसाथी का मतलब होता है जीवन भर साथ निभाने वाला। सही मायनों में आपका जीवनसाथी ही आपका बेस्ट फ्रेंड होता है। जिसके साथ आप जिंदगी के हर रंग, मौसम, सुख -दु:ख, नई पीढ़ी की शुरुआत करते हैं,  इसीलिए आप अपने जीवन साथी के साथ हर चीज हर बात को सही तरीके के साथ शेयर करें और उसे अपने जीवन का अहम दोस्त समझें।

गिव रिस्पेक्ट एंड टेक रिस्पेक्ट (Respect)

शादी के बाद अपने पार्टनर के प्रति जिम्मेदारियां समझे, उसकी गलतियों पर उसको समझाएं। अगर आप ज्यादा पढ़े-लिखे, सुंदर और अच्छा कमाने वाले शख्सियत हैं, तो अपने इन सभी बातों का घमंड ना रखें। अपने पार्टनर को खुद से कम ना समझे  उसकी पसंद-नापसंद  और  उनके द्वारा  दिए गए उपहार और कार्य  की प्रशंसा करें, किसी दूसरे के सामने विनम्रता से एक दूसरे की इज्जत करें।


क्वालिटी टाइम दें (Quality Time)

 आजकल मोबाइल फोन और वीडियो कॉल के जरिए अपने जीवनसाथी को समय देने का अच्छा  विकल्प है। समय रहते  कहीं साथ बैठकर एक दूसरे को जानने की कोशिश करें और बातों ही बातों में अपने परिवार के सदस्यों के बारे में भी जान लें, क्योंकि शादी ना केवल दो लोगों का बंधन है बल्कि यह दो परिवारों को भी एक साथ जोड़ता है। 
 

दूसरे की भी सुनें (Listen to Others)

अक्सर हम बात शेयर करते वक्त अपनी ही बातों को बोलते रहते हैं, और सामने वाले को कुछ समझने या बोलने का मौका नहीं देते, जबकि यह 100% प्रतिशत गलत आदत मानी जाती है। अपनी इस आदत को सुधारें और दूसरों को भी बोलने का मौका दें।


अतीत  में की गई गलतियों को ना दोहराएं(Don't Repeat Mistakes)

अपनी गलत आदतों या गलतियों को अपने शादीशुदा जीवन में ना दोहराएं, क्योंकि शादी से पहले आप बैचलर होते हैं और अपनी मनमर्जी के मालिक होते है। लेकिन शादी के बाद आप अकेले नहीं होते आपके साथ आपके जीवनसाथी की जिम्मेदारी भी होती हैं।  ऐसे में आपकी छोटी सी गलती आपके साथ साथ आपके साथी को भी तकलीफ दे सकती है और रिश्तो में अनबन शुरू हो सकती है। 

रिलेशनशिप को लेकर हमारी यह सुझाव कैसी लगी?
 कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं 

(लेखिका: प्रेरणा शर्मा )


अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Unique Content Writing on Mentally Positivity is important for Marriage



Post a Comment

0 Comments