ब्रेकफास्ट को नजरअंदाज करके कहीं आप तो, नहीं कर रहे अपनी सेहत के साथ खिलवाड़!

Fixed Menu (yes/no)

ब्रेकफास्ट को नजरअंदाज करके कहीं आप तो, नहीं कर रहे अपनी सेहत के साथ खिलवाड़!

  • ब्रेकफास्ट में संतुलित आहार को शामिल करने और ग्रहण करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है 
  • सही ढंग से किया गया सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे शरीर में आलस्य दूर करके उर्जा प्रदान करता है  और हम सारा दिन एक्टिव महसूस करते हैं 
 The Dangers of Skipping Breakfast  (Pic:hcah)

लेखिका: प्रेरणा शर्मा (Writer Prerna Sharma)
Published on 29 Sep 2021 (Update: 29 Sep 2021, 4:09 PM IST)

 हमारा शरीर एक मशीन की तरह  सारा दिन कोई न कोई कार्य करता है, जिसमें फिजिकल वर्क और मेंटली वर्क दोनों भी शामिल है। ऐसे में प्रत्येक कार्य को करने के लिए शरीर का तंदुरुस्त और रोगमुक्त  होना बहुत जरूरी है। इस मशीन नामक शरीर को एक्टिव रखने के लिए  पौष्टिकआहार, व्यायाम, शुद्ध हवा, पॉजिटिव थिंकिंग का होना आवश्यक है ।
 सुबह से लेकर शाम तक कार्य करने की क्षमता और शरीर में सही ऊर्जा  आपके खानपान पर निर्धारित होता है।  प्रत्येक दिन की शुरुआत सुबह के नाश्ते (Breakfast)से होती है,  वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति पूरे दिन में तीन बार भोजन ग्रहण करता है जैसे कि ब्रेकफास्ट, लंच और  डिनर  लेकिन इन तीनों भागों में से  हमारे शरीर के लिए ब्रेकफास्ट की  अहम भूमिका है।
 तो चलिए जानते हैं सही मायनो में ब्रेकफास्ट की परिभाषा को और इससे जुड़े कुछ नियम;
ब्रेकफास्ट का अर्थ है सुबह का नाश्ता, जो कि पूरे दिन में भोजन करने के  प्रथम श्रेणी में आता हैं। ब्रेकफास्ट में संतुलित आहार को शामिल करने और ग्रहण करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है। ब्रेकफास्ट करने की आदत  बच्चों बूढ़ो, नौजवानो, महिलाओं  तथा पुरुषो  विशेष रूप से होनी चाहिए। यह आदत सेहतमंद शरीर की निशानी है।
 
ब्रेकफास्ट करने कुछ नियम (Some Rules for Breakfast)

1. सुबह का नाश्ता सही समय पर ( प्रातः काल)  उठकर  योगासन,व्यायाम  और नहा धोकर स्वच्छता के साथ करना चाहिए । 2.सुबह का नाश्ता 7:00am से लेकर 8:00am के बीच तक कर लेना चाहिए ।  माना जाता है कि रात्रि भोजन करने के बाद   ब्रेकफास्ट में  10 घंटे का  फासला होना चाहिए ।
3. सुबह का नाश्ता कभी भी  खड़े होकर या लेट कर  नहीं करना चाहिए,  सही अवस्था में बैठकर (जमीन पर चौकड़ी मारकर या कुर्सी पर  सीधे पीठ  करके पैर जमीन पर टिका कर बैठना ) ही करना चाहिए ।
4. ब्रेकफास्ट करने से आधे घंटे पहले गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए ।
5. ब्रेकफास्ट करने  या किसी भी प्रकार का भोजन ग्रहण करने के लिए आसपास का वातावरण साफ सुथरा होना चाहिए ।
6.  ब्रेकफास्ट करने से पूर्व अपने हाथों को अच्छी तरीके से धो लेना चाहिए क्योंकि हमारे शरीर में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया हमारी हथेली पर पाए जाते हैं  जो कि हाथों द्वारा खाना खाने से  हमारे पेट में प्रवेश कर सकते हैं  जिससे शरीर के अंदर  कई बीमारियां उत्पन्न हो सकती है  ऐसी स्थिति में हाथों का साफ रहना जरूरी है ।
7.  ब्रेकफास्ट में  प्रोटीन युक्त, फाइबर युक्त (हरी सब्जियां, फ्रूट, ड्राई फ्रूट, जूस,  लस्सी, अंडे की जर्दी, दूध,मक्खन आदि) शामिल करने चाहिए ।
8. ब्रेकफास्ट कभी चलते फिरते या  जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए ।  ऐसी अवस्था अक्सर कॉलेज गोइंग स्टूडेंट और ऑफिस के लिए  लेट होने वाले लोगों में  देखी जाती है  जो कि एकदम गलत आदत है  अपनी इस गलत आदत को विराम देकर प्रात काल समय पर  उठ कर  सही समय पर ही  ब्रेकफास्ट करें ।
9.   ब्रेकफास्ट करने के बाद  व्रजासन  में  बैठे  या फिर कुछ कदम चले  यहां भोजन को पचाने  में सहायक  प्रक्रिया मानी गई है ।
10. रात्रि का बचा हुआ भोजन ब्रेकफास्ट में कभी नहीं करना चाहिए।  बचे हुए भोजन को बासी भोजन कहा जाता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हुआ  है ।
 



ब्रेकफास्ट करने की फायदे (Benefits of Having Breakfast)

1. सही ढंग से किया गया सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे शरीर में आलस्य दूर करके उर्जा प्रदान करता है  और हम सारा दिन एक्टिव महसूस करते हैं।
2. सुबह का ब्रेकफास्ट करने से  याददाश्त शक्ति बढ़ती है और हम मानसिक रूप से तनाव मुक्त  रहते हैं। 
3. समय पर  सही ढंग से ब्रेकफास्ट करने से  पेट की समस्याओं जैसे  की पेट में भारीपन, कब्ज, पेट  दर्द आदि बीमारियों से राहत मिलती है।
4. समय पर ब्रेकफास्ट करने से हम चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि के अधिक सेवन करने से बचते हैं क्योंकि इनका अधिक मात्रा में सेवन करना एक तरीके का नशा होता है। 
5.  नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करने से  मोटापे के शिकार होने से बचा जा सकता है।
6. सही ढंग से ब्रेकफास्ट करने  से हमें  बार बार भूख नहीं लगती जिसके कारण हम अनावश्यक चीजों, फास्ट फूड खाने   से बचते हैं  क्योंकि देखा जाए जब हम सही तरीके से सुबह का नाश्ता नहीं करते  तो हम सारा दिन कुछ ना कुछ खाते रहते हैं  जैसे कि  चिप्स, बिस्कुट,  फास्ट फूड  जो एक समय तक भूख तो मिटाता है परंतु हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है ।


ब्रेकफास्ट ना करने के नुकसान (Disadvantages of Not Having Breakfast) 

1.  शरीर में कमजोरी आना।
2. शरीर में  थकान महसूस करना।
3. त्वचा संबंधी रोग ( कील, मुंहासे, दाग धब्बे,  रूखापन) होना ।
4.  शुगर,  हार्ट अटैक और डायबिटीज का शिकार होना ।
5. चिड़चिड़ापन रहना । सिर दर्द और माइग्रेन जैसी बीमारियों की चपेट में आना ।
6. महिलाओं में मासिक धर्म का नियमित रूप से ना होना ।
7. वजन बढ़ना या अधिक से ज्यादा वजन घटना ।
8.  नकारात्मक सोच का उत्पन्न होना ।
9.  समय से पहले ही बालों का झड़ना ।
10.  ब्रेकफास्ट ना करने की आदत के कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है ।

(लेखिका: प्रेरणा शर्मा)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: The Dangers of Skipping Breakfast in Hindi  Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments