कोरोना की तीसरी वेव; क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Fixed Menu (yes/no)

कोरोना की तीसरी वेव; क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

  • एक आंकलन के अनुसार पहली कोरोना वायरस की लहर से दूसरी लहर 4 गुणा खतरनाक रही है
  • प्रश्न पूछना लाजिमी हो जाता है कि तीसरी लहर के लिए सरकार कितनी तैयार है?
Third Wave of Corona in India, Must know the facts

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 6 May 2021 (Last Update: 6 May 2021, 11:19 AM IST)

कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में लाशों के ढेर लगा दिए हैं. शायद ही ऐसा कोई शहर हो, जहां हॉस्पिटलों में मरीजों की कतारें न लगी हों!

कुछ इस बीमारी के कारण, तमाम मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होते हुए मरे हैं, क्योंकि उनकी इम्यूनिटी कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम नहीं रही है, तो कई लोग मेडिकल सुविधाओं के अभाव में अपनी जान खोने पर मजबूर हुए हैं!

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि कोरोना की दूसरी लहर भारत देश के लिए भयंकर महामारी साबित हुई है.
कहने को केंद्र सरकार ने बेशक लॉकडउन नहीं लगाया हो, किंतु देश भर में तमाम राज्यों ने लॉक डाउन लगा ही दिया है और अर्थव्यवस्था का पहिया एक तरह से रुक सा गया है. उद्योग धंधे भी बेहद न्यूनतम क्षमता के साथ काम कर पा रहे हैं, मतलब बिजनेस के नाम पर औपचारिकता मात्र ही हो पा रही है. अगर मेडिकल इंडस्ट्री को छोड़ दिया जाए, तो ना केवल दूसरी सभी इंडस्ट्रीज का पहिया रुका है, बल्कि उन पर डिपेंड कर्मचारियों के वेतन का संकट पुनः उत्पन्न हो गया है.

हमारा Android app इंस्टाल करें व सिंगल क्लिक पर 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

समग्र अर्थव्यवस्था की बात नहीं ही की जाए तो बेहतर है, क्योंकि मजदूरों का पलायन तमाम शहरों से एक बार फिर शुरू हो चुका है और वह अपनी रोजी-रोटी एक तरह से खो चुके हैं. वहीं मिडिल क्लास भारी संकट का सामना कर रहा है. तात्पर्य यह कि कोरोना वायरस की द्वितीय लहर के खतरनाक नतीजे सामने आए हैं.सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना की सेकंड लहर का ग्राफ फ़िलहाल ऊपर की ओर ही जा रहा है... और ठीक इसी समय में कोरोना की तीसरी लहर की बात की जाने लगी है!

जी हाँ! एक्सपर्ट्स इस बात पर जोर देकर कहने लगे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर निश्चित तौर पर आएगी!जरा सोचिए, कोरोना की दूसरी लहर से बुरी तरह से प्रभावित लोगों की मनः स्थिति पर, तीसरी लहर के बारे में सोच कर ही आखिर क्या गुजरेगी?

एक आंकलन के अनुसार पहली कोरोना वायरस की लहर से दूसरी लहर 4 गुणा खतरनाक रही है. ऐसे में अगर सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार यह कह रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी, तो बात गंभीर हो जाती है.

जी हां! इंडियन गवर्नमेंट के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर विजय राघवन ने यह दावा किया है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि तीसरी लहर कब आएगी, और कितनी खतरनाक होगी... किंतु उन्होंने यह जरूर कहा कि हमें तीसरी लहर के लिए तैयार रहना पड़ेगा.

अब जब सरकार ने यह आंकलन कर ही लिया है कि तीसरी लहर आएगी तो प्रश्न पूछना लाजिमी हो जाता है कि तीसरी लहर के लिए सरकार कितनी तैयार है?

दूसरी लहर में तो खतरनाक स्तर पर पॉलिसी पैरालिसिस नजर आई है. अब तीसरी लहर की चेतावनी क्या जनता के लिए ही है या फिर सरकार भी इस पर कान दे रही है?

इस विषय पर अन्य Authentic, Credible Wesbites's Link, जो एक ही टॉपिक पर हैं (Specific Links on this subject) नीचे दिए गए हैं, जिन्हें आप सहज ही पढ़ सकते हैं और इस मुद्दे पर अलग-अलग नजरिये से बेहतरीन जानकारी ले सकते हैं:
  1. अगले 6 7 महीनों में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, ऐसे बचा जा सकता है इससे (When is coronavirus third wave likely in india expert vaccine lockdown)
  2. कोरोना पर सरकार की बड़ी चेतावनी: संक्रमण की थर्ड वेव जरूर आएगी; पर इसके समय और खतरे का अभी अंदाजा नहीं (Coronavirus third wave alert narendra modi governments top scientific adviser on covid strain)
  3. कोरोना की तीसरी लहर का आना तय, जानिए वैज्ञानिक के इस दावे की 10 बड़ी बातें (third wave inevitable says government top scientific adviser 10 key points on claim)
सम्बंधित विषय के बेहतरीन वीडियोज (Best Videos, related with The World is helping India)

Third wave of Covid definite: Govt's top Scientific Advisor | Danger Alarm! How are we going to deal with Covid third wave?


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह Content Piece पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Articles Collection on Specific subject in Hindi, 




Post a Comment

0 Comments