सावधान! कोरोना का डर दिमाग पर कर रहा है असर!

Fixed Menu (yes/no)

सावधान! कोरोना का डर दिमाग पर कर रहा है असर!

  • मीडिया में कोरोना वायरस की जितनी खबरें तैर रही हैं, उससे डर का माहौल उत्पन्न हो रहा है
  • एक्सपर्ट इस बात पर चिंतित हैं कि मानसिक स्वास्थ्य को लेकर कोरोना कितना घातक साबित होने जा रहा है
Mental Health During The Covid19 Pandemic

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 7 May 2021 (Last Update: 8 May 2021, 5:11 PM IST)

ना केवल समाचारों में बल्कि आप लोगों ने अपने आसपास अपने परिचितों में भी इस डर को देखा होगा, महसूस किया होगा कि किसी भी प्रकार की कोरोना वायरस से जुड़ी ख़बरें सुनकर लोग भयंकर रूप से डरे हुए हैं। कुछ जगहों से तो हार्टअटैक जैसी  शिकायतें भी आई हैं। 

वास्तव में टेलीविजन पर, अखबारों में, डिजिटल मीडिया में कोरोना वायरस की जितनी खबरें तैर रही हैं, उससे डर का माहौल उत्पन्न हो रहा है। यह स्थिति लोगों के लिए बेहद घातक साबित हो रही है। इतना ही नहीं इस स्थिति ने एक्सपर्ट्स की चिंता भी बढ़ा दी है। एक्सपर्ट अब इस बात पर चिंतित हो गए हैं कि मानसिक स्वास्थ्य को लेकर कोरोना का असर कितना खतरनाक घातक साबित होने जा रहा है। 

हमारा Android app इंस्टाल करें व सिंगल क्लिक पर 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

बीबीसी के एक लेख में जिसका लिंक नीचे दिया गया है, बताया गया है कि एथिक्स एंड मेडिकल रजिस्ट्रेशन बोर्ड के अध्यक्ष बीएन गंगाधर सहित, मेंटल हेल्थ से जुड़े दूसरे डॉक्टर ने एक ओपन लेटर लिखकर मामला सबके संज्ञान में लाया है। इसमें मीडिया में दिखाए जाने वाले पेशेंट, श्मशान घाटों के विजुअल से उत्पन्न होने वाले प्रभाव और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर की बात की गई है। 

इस पत्र में ज़िक्र हुआ है कि ना केवल मीडिया द्वारा कवरेज नकारात्मक असर डाल रही है, बल्कि गवर्नमेंट की तमाम गाइडलाइंस, पाबंदियां इत्यादि के कारण भी लोग नॉर्मल लाइफ नहीं जी पा रहे हैं। इससे भी मेंटल हेल्थ पर असर पड़ रहा है। इसलिए इस लेख को आप जरूर पढ़िए क्योंकि यह आप से भी जुड़ा मामला है। इसमें विस्तार से इस मुद्दे पर बात की गई है। 

इसमें सूचनाएं लेने के लिए कुछ विशेष संस्थानों को चुनने की बात की गई है, जिसमें डब्ल्यूएचओ हेल्थ मिनिस्ट्री या फिर एक-दो विश्वसनीय मीडिया चैनल हैं। इतना ही नहीं बेहद कमजोर मानसिकता वाले लोगों को ख़बरें देखने को बंद करने की भी सलाह दी गई है। विस्तार में लेख आप नीचे की ओर जा कर पढ़ सकते हैं। 
इसके साथ लाइव हिंदुस्तान के एक लेख में लेकर इससे उत्पन्न डिप्रेशन पर बात की गई है, जिसे आपको अवश्य ही देखना चाहिए। साथ ही नीचे एंबेड की गई वीडियो में आप देख सकते हैं कि इस दौर में मानसिक स्वास्थ्य पर कौन से असर पड़ रहे हैं और उससे किस प्रकार बचा जा सकता है। 

जाहिर तौर पर यह सलाह आपके काम आएंगी और आर्टिकल पीडिया ऐसे सब्जेक्ट पर स्पेसिफिक और बेहतरीन लेख और वीडियोस को आपके सामने लाने का प्रयास जारी रखेगा। कमेंट बॉक्स में हमारे प्रयास के बारे में अवश्य कहें। 

इस विषय पर अन्य Authentic, Credible Wesbites's Link, जो एक ही टॉपिक पर हैं (Specific Links on this subject) नीचे दिए गए हैं, जिन्हें आप सहज ही पढ़ सकते हैं और इस मुद्दे पर अलग-अलग नजरिये से बेहतरीन जानकारी ले सकते हैं:
सम्बंधित विषय के बेहतरीन वीडियोज (Best Videos, related with The World is helping India)





अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह Content Piece पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Mental Health During The Covid19 Pandemic, Articles Collection on Specific subject in Hindi, 




Post a Comment

0 Comments