एक बेहतरीन हेडिंग कैसे बनायें?

एक प्रभावशाली लेख लिखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप उस लेख की हेड लाइन या कैप्शन इतना प्रभावी लिखें कि उस हेडिंग को पढ़ कर ही लोग आपके लेख को पढ़ने के लिए मजबूर हो जाएँ। ध्यान रहे जब तक किसी भी लेख की हेड लाइन प्रभावशाली और आकर्षक नहीं होगी तो वह लेख कितनी भी बेहतरीन क्यों ना हो लोग उस लेख को भी पढ़ना पसंद नहीं करेंगे। 

इसीलिए कोई भी लेख लिखते समय आपको उसकी हेडिंग को प्रभावी बनाने पर बेहद ध्यान देने की जरुरत है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप बेहतरीन हेडिंग लिख सकते हैं।


How To Make A Better Heading (Pic: keywee)

क्या कहता है आपका लेख?

जब भी आप किसी लेख की हेडिंग लिखते हैं तो यह ध्यान दें कि हेडिंग कुछ इस प्रकार की हो जिसे पढ़ने के बाद लोग आसानी से समझ सकें कि नीचे के लेख में किन विषयों का उल्लेख किया गया है।
हेडलाइन के ऊपर ही आपका पूरा लेख डिपेंड होता है, अतः किसी हाल में उसके इर्द-गिर्द ही बातों को रखें


छोटा और स्पष्ट

जब भी आप कोई हेडिंग लिखे तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि आपकी हेडिंग छोटी और अब बेहद स्पष्ट हो। ध्यान रहे बहुत बड़ी हेडिंग लोगों को प्रभावित नहीं करती है और पाठकों का ध्यान नहीं खींचती है। इसीलिए हेडिंग को छोटा से छोटा रखने की कोशिश करें और कुछ इस तरीके से लिखें कि कम शब्दों में ही वह पूरे लेख का वर्णन कर दे।

प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग (?)

किसी भी हेडिंग में जब प्रश्नवाचक शब्द लग जाते हैं तो वह हेडिंग लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचती है। इसके लिए आप अपने हेडिंग में कब, क्यों, कैसे और कहां जैसे शब्दों का प्रयोग करें। ऐसा करने से लोगों का ध्यान हेडिंग पर जाता और लोग जानना चाहते हैं कि यह क्यों, कैसे, कहां और कब यह बात हुई थी। इसीलिए आप अपने हेडिंग में प्रश्नवाचक शब्दों का प्रयोग जरूर करें।
वस्तुतः जब प्रश्न होता है तो लोग उसका उत्तर जानने को उद्यत होते हैं और ऐसे में आपके लेख को पढ़े जाने की सम्भावना बढ़ जाती है। पर ध्यान रहे कि वाकई में आपके लेख में प्रश्नों का उत्तर सन्निहित होना चाहिए

नंबर का प्रयोग

आप अपनी हेडिंग को प्रभावी बनाने के लिए नंबर का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ इस तरह से लिख सकते हैं कि - दुनिया के 5 सबसे सुन्दर बीच, दुनिया के 5 सबसे शक्तिशाली राजनेता।
इससे लेख में वर्णित एक्जैक्ट जानकारी मिलने का आभास होता है और सटीक जानकारी प्राप्त करने हेतु आपके लेख पर लोग आते हैं

टिप्स और ट्रिक्स (नॉलेज / सलूशन-ओरिएंटेड)

आप अपने हेडिंग में टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल भी जरूर करें क्योंकि इसका पाठकों पर बेहद साकारात्मक असर पड़ता है। ध्यान रहे इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियां भरी पड़ी हैं लेकिन लोग ज्यादा नहीं बल्कि आसान चीज जानना चाहते हैं इसलिए आप अपनी हेडिंग को इस प्रकार लिख सकते हैं - आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के 10 सबसे महत्वपूर्ण टिप्स, परफेक्ट चावल पकाने के लिए 5 टिप्स।
वस्तुतः यह समस्या को सोल्व करने में आपकी मदद करता है

जब भी कभी कोई आपकी हेडिंग पढ़े तो उसे ऐसा लगे कि इस लेख के अंदर के अंदर कुछ बहुत ही रोचक और जानकारीपूर्ण  तथ्य उन्हें पढ़ने को मिलेगा। इसके लिए आप कुछ इस तरीके से लिख सकते हैं कि - 15 मिनट में सीखें अपने बिजनेस से प्रॉफिट कमाना। इसी प्रकार आप लिख सकते हैं कि घाटे में जा रहे व्यापार से फ़ायदा कैसे बनाएं?। 
इस तरीके की चीजें पाठकों के अंदर जिज्ञासा पैदा करती हैं और लोग उस लेख से जानकारी  हासिल करना चाहते हैं।

लेख के साथ न्याय

जी हां दोस्तों! आप जो भी हेडिंग लिख रहे हैं वह आपके मुख्य कंटेंट से मैच करता हुआ होना चाहिए। ऐसा नहीं हो कि दर्शकों को लुभाने के लिए आप कुछ अलग ही हेडिंग लिखें और कंटेंट में उस चीज की चर्चा ही नहीं हुई हो। इस प्रकार पाठक ठगा हुआ महसूस करेगा और आपकी प्रति उसके मन में कहीं ना कहीं नकारात्मक भाव पैदा होगा। इसीलिए अपने कंटेंट से मैच करता हुआ हेडिंग डालें और अपने हेड लाइन के साथ न्याय करें।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Premium Hindi Content on.Heading, How To Make A Good Heading  

Post a Comment

0 Comments