कैसे बचें हाई ब्लड प्रेशर से?

एक बार अगर किसी को रक्तचाप यानी कि ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाये तो वह व्यक्ति उम्र भर इसी परेशानी में जीता है कि उसकी यह समस्या अब कभी ठीक नहीं हो सकती!

ऐसे में तबियत बिगड़ने पर लोगों को एक मात्र सहारा डॉक्टर के रूप में नजर आता है, लेकिन अभी तक ऐसी कोई अचूक दवाई नहीं बनी है जो ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से ही खत्म कर दे।

ऐसे में आप डॉक्टर के पास भी जाएंगे तो वह आपको परहेज करने की ही सलाह देंगे। हम यहाँ उच्च रक्तचाप यानी कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की दिनचर्या से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिनके पालन से आपको काफी आराम मिलेगा।

How To Be Safe In High Blood Pressure (Pic: medicalxpress)

लहसुन 

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में लहसुन को शामिल करना चाहिए और अपने भोजन में लहसुन की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए। सबसे उत्तम तो यह रहेगा कि आप सुबह-सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां लें और उन्हें गुनगुने पानी के साथ चबा-चबा कर खाएं।

अगर आपको इस तरह चबाने में  कठिनाई होती है तो लहसुन का पेस्ट बनाकर पानी के साथ निगल सकते हैं। लहसुन में 'एलीसिन' नामक तत्व पाया जाता है जिसके प्रयोग से ब्लड में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण तेजी से होता है, इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज़्म को भी नियंत्रित करता है। इसके साथ ही इसमें सेलेनियम भी पाया जाता है जो खून में थक्का नहीं बनने देता।

त्रिफला 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आपको परेशान कर रही है तो आप नियमित तौर पर त्रिफला का इस्तेमाल करें। त्रिफला आंवला, हरड़, बहेड़ा से मिल कर बना है। त्रिफला ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और कॉलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है।

अगर आपको साबुत त्रिफला तैयार करने में परेशानी हो रही है तो त्रिफला का पाउडर मार्केट में मिलता है। दो चम्मच शहद के साथ एक चम्मच त्रिफला पाउडर खाली पेट इस्तेमाल किया जा सकता है।

हल्दी-दूध

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दूध के साथ हल्दी का प्रयोग करना चाहिए। इससे भी उन्हें हाइपरटेंशन या हाई ब्लड-प्रेशर में काफी आराम मिलता है। हल्दी-दूध में मौजूद तत्व खून को पतला करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या कम होती है।

खाएं डार्क चॉकलेट

जब कभी अचानक आपको लगे कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। इसमें फ्लेवेनॉल्स नमक तत्व होता है जिससे रक्त शिराएं सॉफ्ट बनती हैं।

कैल्शियम और पोटैशियम युक्त आहार 

ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने भोजन में कैल्शियम और पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों को स्थान देना चाहिए। इसके लिए ड्राईफ्रूट, किशमिश, शहद, शकरकंद, ऑरेंज, केला, टमाटर, राजमा, मटर, आदि को शामिल करें

मालिश 

अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो आपको नियमित तौर पर अपने शरीर की मालिश करनी चाहिए। मालिश कराने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है और व्यक्ति आराम महसूस करता है।


वॉक पर जाएँ 

जब हम तेज कदम से चलते हैं तब हमारे दिल तक ज्यादा ऑक्सीजन पहुँचता है और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इसलिए जितना सम्भव हो सके ब्लड प्रेशर के मरीजों को चलना चाहिए। अगर आप तेज क़दमों से चल सकते हैं तो यह और भी अच्छा है नहीं तो जैसे आराम मिले वैसे चलें, लेकिन नियमित रूप से चलें जरूर।

यह तो हो गई वह बातें जिन्हें ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। लेकिन इससे भी जरुरी है कि  किन चीजों से ब्लड प्रेशर के मरीज को दूर रहना चाहिए।आईये जानते हैं।

नमक

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो सबसे पहले अपने खाने में नमक की मात्रा को बेहद कम कर देना चाहिए। वैसे तो ज्यादा नमक खाना सभी व्यक्तियों के लिए नुकसानदायक है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक धीमे-जहर के बराबर है।

अल्कोहल 

अगर आप अल्कोहल यानी कि शराब का सेवन करते हैं तो निश्चित तौर पर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा और आप परेशान हो जाएंगे। इसीलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को अल्कोहल से भी दूरी बना कर रखना चाहिए।

स्मोकिंग

ना केवल अल्कोहल बल्कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सिगरेट और बीड़ी पीने जैसी आदतों से भी परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद निकोटीन और तंबाकू पूरी तरीके से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेंगे और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा देंगे।

कॉफी और चाय 

बहुत सारे लोगों को दिन में कई बार कॉफी और चाय पीने की आदत होती है। अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी आदत पर कंट्रोल लगाने की जरूरत है। इनमें पाए जाने वाला कैफीन ब्लड प्रेशर के लिए ठीक नहीं होता है।

अगर आप इन चीज़ों का सख्ती से पालन करते हैं तो कोई कारण नहीं है कि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित न रहे।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Premium Hindi Content on High Blood Pressure, How To Be Safe In High Blood Pressure Article In Hindi

WordPress.com

Post a Comment

0 Comments