यात्रा के दौरान प्रदुषण से कैसे बचें?

अगर आप किसी शहर में घूमने जाने की तैयारी कर रहे हैं और आपको अचानक सूचना मिलती है कि उस शहर में एयर पोलूशन खराब सिचुएशन में है तो ऐसे में आप क्या करेंगे?
वो भी तब जब आप अपनी ट्रिप को कैंसल भी नहीं करा सकते।

घबराइए मत हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपनी यात्रा को पूरी कर सकते हैं।

How To Be Safe During Travelv(Pic: independent)

सही वातावरण का आंकलन  

आप जिस वातावरण में घूमने जा रहे हैं वहां की करेंट सिचुएशन कैसी है, इसकी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं रहेगी तो इसके लिए आप समुचित व्यवस्था नहीं कर पाएंगे। जितना संभव हो सके उस शहर के AQI - Air Quality Index का पता लगाएं। इसके लिए आप वहां के लोकल न्यूज़ पर नजर बनाये रखें। https://aqicn.org जैसी कई वेबसाइट आपको रियल-टाइम एयर क्वालिटी की जानकारी दे देंगी।

'मास्क' की जानकारी 

खराब हवा वाले वातावरण में घूमने जाने के लिए अगर कहा जाए कि एक सही 'मास्क' ही आपका बेस्ट फ्रेंड है तो यह कहना गलत नहीं होगा। अपने साथ अच्छी क्वालिटी के कई सारे फेस मास्क रख लें। कई बार लोग ऐसा सोचते हैं कि फेस मास्क तो वहां भी जाकर ले लेंगे जो कि पूरी तरीके से गलत है।

चूंकि अच्छी क्वालिटी के N-95 फेस मास्क आपको किसी भी रेगुलर मेडिकल स्टोर या जनरल स्टोर पर नहीं मिलेगी। बल्कि 'मेडिकल एक्यूपमेंट सप्लायर' के पास ही मिलेगी। ऐसे में इसका पहले से इंतजाम करना बेहद जरुरी है।

त्वचा की रक्षा 

जब भी आप खराब मौसम में घूमने निकलें तो अपने पास फुल बाजू के कपड़ों को रखें क्योंकि एयर पोलूशन के दौरान आपकी स्किन भी डैमेज होती है। ऐसे में आप फुल बाजू के कपड़े पहनेंगे तो काफी हद तक आप इस समस्या से निपट सकते हैं।

वहीं अच्छी क्वालिटी अच्छी पीएच बैलेंस का 'सनस्क्रीन और मॉस्चराइज़र' भी अपने पास रखें ताकि डैमेज हुए स्किन की रिपेयरिंग हो सके।

इनडोर एक्टिविटीज की प्लानिंग

आप अगर घर से बाहर हैं तो लगातार वहां की लोकल न्यूज़ पर नजर बनाए रखें। मौसम के ज्यादा बिगड़ने की अनाउंसमेंट हो रही है तो ऐसे में आप आउटडोर एक्टिविटीज को लगभग बंद कर दें। ऐसे में आप जहां हैं वहीं अंदर रहने की कोशिश करें या फिर आप ऐसी जगह घूमने के लिए चुनें, जहां बाहर निकलने की जरूरत ही ना पड़े जैसे कि किसी म्यूजियम या फिर वहां के मॉल में शॉपिंग कर सकते हैं।

इसके साथ ही कुछ इनडोर एक्टिविटीज के सेंटर पर आप जाकर अपने ट्रैवल का मजा ले सकते हैं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: How To Be Safe During Travel, Article In Hindi

WordPress.com

Post a comment

0 Comments