कैसे करें 'सुरक्षित यात्रा'?

यात्रा करना मनुष्य का स्वभाव है। कभी काम के संदर्भ में तो कभी रिश्तेदारों से मिलने, तो कभी किसी विशेष जगह की सैर करने के लिए हम अक्सर ही घर से बाहर निकलते रहते हैं।

यह यात्रा कभी देश में होती है तो कभी-कभी विदेशों में होती है। कई बार यात्रा के दौरान पर्यटक मुसीबत में फंस जाते हैं।

ऐसे में आवश्यक है कि हम इन बातों पर गौर करें और उसके बाद यात्रा के लिए निकलें। इस कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी ही परिस्थितियों के बारे में बताएंगे, जिनमें सावधानी रखकर आप अपनी यात्रा को सुगम और  सुरक्षित बना सकते हैं।

Travel With Safety, Hindi Article (Pic: todayonline)

पैसों को लेकर सावधानी

आप अगर अपने देश में सफर कर रहे हैं तो अपने पैसों को लेकर बेहद सावधान रहें। चूंकि घर के बाहर पैसा ही आपका सबसे बड़ा सहारा होता है। यात्रा के दौरान अगर आप एटीएम यूज कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह एटीएम सुनसान इलाके में ना हो, बल्कि चहल कदमी वाली जगह पर हो। ऐसा देखा गया है कि सुनसान इलाके में पॉकेट मारी या लूट की घटना अपेक्षाकृत अधिक होती है।

वहीं अगर आप विदेश में यात्रा कर रहे हैं तो अपने करेंसी एक्सचेंज को लेकर बेहद सावधान रहें।

कई बार ऐसा होता है कि करंसी एक्सचेंज के नाम पर आपको नकली नोट तक पकड़ा दिया जाता है।

इतना ही नहीं आपको करेंसी का कम रेट बता कर आपके पैसे के साथ घालमेल किया जाता है। इसलिए जहां तक संभव हो एयरपोर्ट के बाहर एयरपोर्ट अथॉरिटी से संबंधित जगहों से ही करंसी एक्सचेंज करें और गूगल से तत्कालीन समय में अपनी करेंसी की वैल्यू पता करें।

इसमें थोड़ा बहुत अंतर होना लाजमी है, किन्तु अधिक अंतर हो तो सजग हो जाएँ।

टैक्सी को लेकर भी अलर्ट रहें 

आप विदेश में यात्रा कर रहे हों, चाहे अपने देश में... जैसे ही टैक्सी वालों को यह अंदाजा लग जाता है कि आप इस उस जगह के लिए नए हैं तो ऐसे में कई टैक्सी वाले आप को बेवकूफ बनाने की कोशिश करते हैं।

इतना ही नहीं, आप से कहीं भी जाने के लिए भारी-भरकम किराया मांगते हैं तो मीटर की स्पीड को बढ़ा कर आपके साथ धोखा करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बेहतर यह होगा कि आप हमेशा मीटर वाली टैक्सी का प्रयोग करें और मीटर का ध्यान रखें।
अगर आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि कहीं भी एयरपोर्ट के बाहर अथवा रेलवे स्टेशन के बाहर टैक्सी के रेट और मीटर का रेट लगा होता है। यहां से आसानी से मीटर रेट पता कर लें और उसी के हिसाब से पैसे दें।

फ्री सर्विस से बचें 

अक्सर यह देखते होंगे कि स्टेशन के बाहर या एयरपोर्ट के बाहर आपको फ्री में फूल देने वाले या जूते पॉलिश करने वाले लोग मिल जाएंगे। यही नहीं कई बार कई बार लोग जन सेवा के तहत फ्री शरबत के नाम पर जगह-जगह खड़े मिल जाते हैं। ऐसी सेवाओं को लेने से पहले आपको सौ बार सोचना चाहिए।

अगर आप किसी अनजान जगह सफर कर रहे हैं तो कई बार ऐसा होता है कि फ्री कार्ड, फूल और जूते पॉलिश करने के नाम पर लोग आपको मूर्ख बनाते हैं। बाद में भारी-भरकम पेमेंट आप से वसूल लेते हैं। वहीं अगर आपको कोई फ्रीज शरबत पिला रहा है तो भी आपको इन सब चीजों को नहीं लेना चाहिए। बहुत संभव है कि इसमें नशाखोरी का सामान मिला हो और आपका सामान लूट लिया जाए।

क्रेडिट कार्ड को लेकर सजगता

आजकल क्रेडिट कार्ड के मामले में कई सारी शिकायतें आपको सुनने और पढ़ने को मिल रही होंगी।
आजकल आसानी से क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा कर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। ऐसे में आप कहीं भी छोटी-मोटी जगहों पर क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से बचें।

ऐसी जगह पर आप कैश से अपनी पेमेंट दें!

वहीं अनजान जगह पर सफर करते हुए आपको अपने कार्ड का 'आरएफआईडी ब्लॉकिंग सर्विस' ऑन रखना चाहिए। अगर आपको जरा भी एहसास हो गया कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है तो आप अपने कार्ड को तुरंत ब्लॉक करा दें।

लोकल लोगों से घुलने मिलने से बचें 

जब भी आप यात्रा पर हों तो जहाँ भी आप ठहरें, वहां के लोकल लोगों के साथ ज्यादा घुलने-मिलने से बचें, क्योंकि जाने-अनजाने आपकी पर्सनल जानकारी लीक हो जाने का खतरा रहता है।

ध्यान रहे, एक बार आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन किसी अजनबी के साथ लीक हो गयी तो अनजान जगह पर आपके साथ कुछ भी बुरा हो सकता है। यहाँ तक किआपके साथ लूटपाट तक किया जा सकता है।

इसीलिए जहां भी रहें, देश में या विदेश में, सिर्फ काम की बातें करें और बेवजह के मेल-मिलाप से बचें।

इन टिप्स को फॉलो कर आप अपनी यात्रा को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।
अगर आपके पास भी इस सम्बन्ध में टिप्स हों तो हमारे साथ कमेन्ट-बॉक्स में अवश्य ही शेयर करें!

Web Title: Traveling With Safety, Article In Hindi, Get Unique Travel Content with us

Post a Comment

0 Comments