यूट्यूब से कमाई कितनी और कैसे? | Everything about Youtube, A to Z Knowledge Series in Hindi

Fixed Menu (yes/no)

यूट्यूब से कमाई कितनी और कैसे? | Everything about Youtube, A to Z Knowledge Series in Hindi


Everything about Youtube A to Z Knowledge Series in Hindi
Presented byTeam Article Pedia
Published on 14 March 2023

यूट्यूब में एक सफल कैरियर (Successful career in youtube) बनाने के बहुत सारे पक्ष हैं, बहुत सारे स्टेप्स हैं, किंतु इस सीरीज में सबसे पहला पार्ट हम लोग कमाई (Earning from youtube, how much and how?) से शुरू करते हैं.

यह एक बड़ा क्वेश्चन है, जिसके बारे में तमाम भ्रांतियां फैली हुई हैं, और हर कोई इसे जानना चाहता है कि आखिर यूट्यूब से कितनी कमाई हो सकती है, कहां-कहां से कमाई हो सकती है, और आखिर यह होगी तो कैसे होगी? (Different methods of earning from youtube, how much earning, and how this can be possible from youtube?)

हालांकि जैसे-जैसे डिजिटल दुनिया का दायरा बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे इस प्रश्न का जवाब देने का प्रयत्न कई लोग कर रहे हैं, और हम भी आज इसी से शुरुआत करते हैं.

सीधा सा, एक लाइन में जवाब दिया जाए, तो हां! यूट्यूब से आप काफी बढ़िया पैसा कमा सकते हैं और कुछ लोग ऐसा कर भी पा रहे हैं. परन्तु यह भी एक सच है कि हर कोई ऐसा नहीं कर पा रहा है, बल्कि अधिकांश यू ट्यूब चैनल चलाने वाले ऐसा नहीं कर पा रहे हैं. तो प्रश्न उठता है कि इसका कारण क्या है?

कारण है, शुरुआत में सही जानकारी न मिलना. अगर आपको पहले ही लक्ष्य पता हो, तो आप निश्चित रूप से उसी दिशा में निशाना लगायेंगे, किन्तु क्या हो, अगर आपको ठीक जानकारी ही न हो?

वास्तव में Youtube Earning के एक नहीं, बल्कि कई पक्ष हैं, जिन्हें प्रत्येक Youtube channel चलाने वाले व्यक्ति को, शुरुआत में ही समझने का प्रयत्न करना चाहिए. फिर उसी अनुसार, बाकी की स्ट्रेटेजी बनाना आसान रहेगा.

इस वीडियो में भी सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है. देखें, सब्सक्राइब करें, शेयर करें 🙏

1. Direct Earning from Youtube (Adsense Monetization)

यह सबसे पहला, और आसान माध्यम है, यूट्यूब से पैसे कमाने का! इसे आप यूट्यूब से डायरेक्ट कमाई भी कह सकते हैं. जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम, और 1000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं, तब आपका चैनल मोनेटाइज होने के काबिल हो जाता है, और अप्रूवल के बाद आपके वीडियोज पर एडवर्टाइजमेंट दिखने लगती है. इस Youtube Advertisment का 55% हिस्सा आपको मिलता है, तो 45% हिस्सा खुद YouTube रखता है. इसमें जैसे-जैसे आप की वीडियोज बढ़िया व्यूज बटोरती जाती है, वैसे वैसे आपकी कमाई (Direct Earning) भी बढ़ती जाती है.

अधिकांश YouTubers का पहला लक्ष्य यही होता है, और होना भी चाहिए. अब सवाल यह है कि इस पहले लक्ष्य को एक New Youtuber कैसे पा सकता है?

ऐसे में इसको अगर सिंपलीफाई किया जाए, तो प्रत्येक दिन 3 से 4 घंटे डेडीकेटेड, अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए देते हैं, साथ में इससे जुड़ी अपनी लर्निंग (Youtube Learning) करते हैं, टारगेट ऑडियंस (Youtube Target Audience) को डिवेलप करने में समय लगाते हैं, अपनी ऑडियंस के लिए रेगुलर, फोकस्ड कंटेंट बनाते हैं, तो 1 साल के अन्दर ही, आप प्रत्येक महीने मिनिमम 10 से ₹15000 कमा सकते हैं.

सबसे खास बात यह है कि यह कमाई बढ़ती ही जाएगी. परन्तु ऊपर की बातों को आप ध्यान से पढ़िएगा, जो बातें मैंने कही है. अर्थात, प्रत्येक दिन 3 से 4 घंटे डेडीकेटेड यूट्यूब लर्निंग पर आपको लगाना, टारगेट ऑडियंस डेवलप करना है, रेगुलर कंटेंट देना है!

पर ध्यान रहे, इन चीजों को धीरे-धीरे ही आप समझेंगे, ठीक वैसे ही जैसे एक व्यक्ति पानी के भीतर उतरता जाता है, और तैरना सीखता जाता है. एक दिन में वह शानदार तैराक तो बनता नहीं है. लेकिन मोटा मोटी आप इतना मान लीजिए कि आप एक सामान्य नौकरी से ज्यादा यूट्यूब से डायरेक्ट भी पैसे कमा सकते हैं. यहाँ Everything about Youtube, A to Z Knowledge Series में हम एक-एक बारीकियों को बताएँगे. आप बने रहें, एवं हमारा Youtube चैनल अगर Subscribe करके Bell icon नहीं प्रेस किया है, तो अभी करें

कई क्लाइंट्स के लिए Digital Marketing करने के बाद अपना समस्त एक्सपीरियंस आपके साथ एक प्रॉपर वे में हम शेयर कर रहे हैं, साथ ही एक नया YouTube Channel भी शुरू से डेवलप कर रहे हैं, ताकि शुरूआती लेवल की प्रोब्लम्स, चैलेंज को महसूस कर सकें, उसे दूर करने हेतु अपना रिसर्च आपके सामने रख सकें. 

तो Youtube चैनल अभी Subscribe करके Bell icon दबाएँ, एवं कमाई के अगले ऑप्शन को इस आर्टिकल में पूरा पढ़ें.

2. Sponsorship on your YouTube Channel (स्पॉन्सरशिप)

पहले पॉइंट में बताये गए, यू ट्यूब से डायरेक्ट पैसे कमाने के अलावा, पैसे कमाने का जो दूसरा बेहतरीन सोर्स है, और जिन से बड़े और सफल यूट्यूबर पर अधिक पैसा कमाते हैं, वह है स्पॉन्सरशिप!

जी हां, आपने देखा भी होगा कि यूट्यूब वीडियोज में YouTube से डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट तो आती ही है, किंतु बड़े यूट्यूबर, अपनी वीडियो की शुरुआत या, बीच-बीच में किसी ऐप का, किसी वेबसाइट का, किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट का प्रचार करते हैं. इनसे इनको एक बढ़िया अमाउंट मिलता है, और यह यूट्यूब की डायरेक्ट कमाई से कई गुना ज्यादा होता है.

हालांकि इस लेवल पर पहुंचने के लिए आपको एक लेवल पर पहुंचना होता है. साथ ही, कुछ और भी बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, और वह बातें Everything about Youtube, A to Z Knowledge Series के आगे की वीडियोज में डिटेल में बताई जाएंगी. यह वह बातें हैं, जो अगर आप शुरू में जान गए, तो आने वाले दिनों में ज़रा भी दिक्कत नहीं आएगी. वहीं अगर आप शुरुआत में इन बातों से अंजान रहते हैं, तो बाद में आप स्पॉन्सरशिप के लाभ से महरूम रह सकते हैं, अर्थात अपने यूट्यूब चैनल पर आप इसका लाभ नहीं उठा सकेंगे.

तो इस वीडियो के अंत तक बने रहें, और यूट्यूब का संपूर्ण ज्ञान लेकर खुद डिसाइड करें कि आपको किस दिशा में जाना चाहिए. इसके लिए हमारा Youtube चैनल अगर Subscribe करके Bell icon नहीं प्रेस किया है, तो अभी करें, ताकि यू ट्यूब के सम्पूर्ण ज्ञान का कुछ हिस्सा छूट न जाए!

चलिये, अगले Youtube earning के अगले पॉइंट की तरफ चलते हैं.


3. Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

एफिलिएट मार्केटिंग भी यूट्यूब चैनल से कमाई का बढ़िया सोर्स है.

इसका एक साधारण सा एग्जांपल देखिए. मान लीजिए कि आप एक वीडियो बना रहे हैं, Organic Vegetable Gardening का... और आप उस वीडियो में अपने अनुभव शेयर करते हुए लोगों को यह बता रहे हैं कि उन्हें गार्डिंग कैसे शुरू करना चाहिए, कौन-कौन सी सब्जियां उगानी चाहिए, कौन-कौन से टूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए, उससे उन्हें कितनी सब्जियां मिलेंगी आदि!

ऐसे में आप यह समस्त जानकारी अपनी ऑडियंस को दे रहे हैं. अब ध्यान दीजिए कि आपके वीडियो को देखकर अगर कोई गार्डनिंग शुरू करना चाहेगा, तो उसे सबसे पहले कुछ टूल्स की जरूरत पड़ेगी, बीज की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अगर आपकी वीडियो में इंगेजमेंट है, और आप लोगों को यह बताएं कि गार्डनिंग के लिए बीज, टूल्स आदि ऑनलाइन खरीदने का लिंक, आपकी वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में है, तो निश्चित तौर पर, उस लिंक पर क्लिक करके आपकी ऑडियंस में से कई लोग उस चीज की खरीदारी करेंगे.

अनेकों Youtube Videos में आपने यह जरूर देखा होगा. अब आप जब उस लिंक पर जाते हैं, उस लिंक को क्लिक करने के बाद आप Amazon, Flipkart या किसी दूसरी वेबसाइट/ ऐप पर लैंड करते हैं, और वहां से कई बार खरीदारी भी करते हैं.

क्या आपने कभी सोचा है कि इस लिंक को ही एफिलिएट लिंक कहते हैं, और अगर आप उस लिंक से जाकर खरीदारी करते हैं, तो उस यूट्यूबर को खरीदारी का कुछ हिस्सा अमेजॉन/ फ्लिपकार्ट या दूसरी वेबसाइट द्वारा दिया जाता है. इसमें कई बार तो बड़े यूट्यूबर पर अपना कूपन कोड भी जारी करते हैं, मतलब कि अगर कोई ऑडियंस उस लिंक से जाकर खरीदारी करती है, तो ऑडियंस को भी कुछ डिस्काउंट मिलता है. 

अब आप अगर एक यूट्यूबर बनना चाहते हैं, तो एफिलिएट मार्केट भी आपका इंतजार कर रही है, और इससे भी आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं. आप शायद यह सोच रहे हैं कि आखिर कितने लोग जाएंगे लिंक्स पर, और उनमें से कितने लोग खरीदारी करेंगे?

लेकिन जरा सोचिए कि अगर आपकी एक वीडियो पर वन मिलियन व्यूज है, यानी 1000000 लोगों ने आपकी एक वीडियो को देखा है, तो उसमें से अगर 10% लोग भी आपके एफिलिएट लिंक पर जाते हैं, इसका मतलब कि 100000 लोग जाते हैं, और उसमें से अगर 10 परसेंट लोग भी खरीददारी करते हैं, तो यह नंबर 10000 (दस हज़ार) का हुआ. अब अगर प्रत्येक खरीदारी पर आपको ₹10 भी मिलते हैं, तो भी आपके पास एक वीडियो से ₹100000 के आसपास आमदनी हो सकती है, वह भी एक प्रोडक्ट पर।

इस तरह एफिलिएट का नेटवर्क बेहद स्ट्रांग नेटवर्क है, खासकर यूट्यूब से लिए पैसा कमाने हेतु. इसके बारे में और डिटेल में Everything about Youtube, A to Z Knowledge Series के अगले हिस्से में हम बात करेंगे कि आपको इसे ठीक ढंग से किस प्रकार करना चाहिए. 

ध्यान रहे, यह इतना आसान भी नहीं है. कई लोगों की वीडियोज पर मिलियन व्यूज होते हैं, बावजूद इसके ऊपर बताये गए तीनों पॉइंट में किसी में भी उनकी कमाई कुछ ख़ास नहीं होती है. यह फैक्ट भी उतना ही सच है!

तो क्या अंतर है कि एक Youtuber अलग अलग मेथड से बढ़िया कमाई करता है, वहीं दूसरा Youtuber कुछ ख़ास नहीं कर पाता? 
इसके लिए हमारा Youtube चैनल अगर Subscribe करके Bell icon नहीं प्रेस किया है, तो अभी करें, ताकि यू ट्यूब के सम्पूर्ण ज्ञान का कुछ हिस्सा छूट न जाए! 

साथ ही कमेन्ट करके अवश्य बताएं कि क्या आप वाकई यूट्यूब के सम्पूर्ण ज्ञान की सीरीज में वाकई इंटरेस्टेड हैं? क्या सच में आप अपनी Youtube Journey की शुरुआत में वह बातें सीखना चाहते हैं, ताकि आप एक समय के बाद Successful Youtuber की लिस्ट में शामिल हो सकें? 

कमेन्ट करके ज़रूर बताएं, ताकि हमारा उत्साह बढे. 

और आइये, अब Youtube Earning के चौथे और सबसे महत्वपूर्ण मॉडल के बारे में समझते हैं.

4. Direct Selling, Personal Branding (सेल्फ ब्रांडिंग)

यह एक बेहद शक्तिशाली मॉडल है. वास्तव में देखा जाए तो ऊपर बताए गए तीनों अर्निंग मॉडल से ज्यादा इस डायरेक्ट सेलिंग, पर्सनल ब्रांडिंग से फायदा होता है. आइये, इसे एक उदाहरण से समझते हैं.

अगर आप यूट्यूब की दुनिया में पहले से इंटरेस्टेड हैं, तो आपने कभी ना कभी संदीप माहेश्वरी के बारे में अवश्य सुना होगा. अगर नहीं सुना है, तो जान लीजिये कि 24 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर के साथ संदीप माहेश्वरी यूट्यूब की दुनिया में एक बड़ा नाम हैं. उनका चैनल इसलिए भी काफी चर्चित है, क्योंकि उनके चैनल पर उन्होंने डायरेक्ट मोनेटाइजेशन एक्टिव नहीं किया है, न ही वह स्पॉन्सरशिप लेते हैं, और ना ही एफिलिएट लिंक देते हैं, तो ऐसे में इस बड़े Youtuber के बारे में ऊपर के तीनों मॉडल एक तरह से लागू नहीं होते हैं!

तो क्या यह माना जाए कि उनको अपने यूट्यूब चैनल से कोई प्रॉफिट नहीं है?

यहाँ यह बता दें कि ऊपर के तीनों मॉडल को अगर वह अपने यूट्यूब चैनल पर अप्लाई करते हैं, तो महीने की 2.5 से 3 करोड़ की इनकम उनको आसानी से हो सकती है. अर्थात सालाना 30 करोड़ से ऊपर की इनकम. अब एक व्यक्ति 30 करोड़ की सालाना कमाई को अगर यूं ही छोड़ रहा है, तो उसको आखिर क्या प्रॉफिट है? 

यहाँ यह चौथा मॉडल अप्लाई होता है. ऐसी स्थिति में बेशक कोई डायरेक्ट प्रॉफिट नहीं हो, किंतु संदीप माहेश्वरी की जो ब्रांडिंग हो रही है, उसकी कीमत कहीं ज्यादा है. इसकी लम्बी व्याख्या हो सकती है, किन्तु संक्षेप में आप इतना समझ लें कि संदीप माहेश्वरी के दूसरे बिजनेसेज को इस ब्रांडिंग का बड़ा फायदा मिलता है. वास्तव में यह किसी भी बिजनेस में ब्रांड एम्बेसर एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो अंततः सेल्स में कन्वर्ट होती है.

संदीप महेश्वरी के यूट्यूब चैनल और उनका दूसरा बिजनेस इमेजेज बाज़ार का है, जिसका लिंक इस आर्टिकल के आखिर में है. आइये, पहले इस पॉइंट को और डिटेल में कुछ और उदाहरण से समझते हैं.

इसके एक और बेहतर एग्जांपल बाबा रामदेव हैं. हालाँकि वह यूट्यूब की दुनिया से सीधे सीधे नहीं हैं, किन्तु यहाँ वह पूरी तरह फिट बैठते हैं.

जी हाँ! पर्सनल ब्रांडिंग, डायरेक्ट सेल्स को कैसे सपोर्ट करती है, इसका स्वामी रामदेव जी से बेहतर उदाहरण शायद ही कोई मिले. 

हम आप सभी जानते ही हैं कि बाबा रामदेव की ख्याति एक योग गुरु के रूप में रही है, और उन्होंने देश-विदेश में योग को अतुलनीय ढंग से प्रसारित किया. यह भी सत्य है कि योग कराने के लिए उन्होंने कोई पैसा चार्ज नहीं किया, जैसा कि तमाम योग गुरु करते हैं. इसकी बजाय, मुफ्त में, बाबा रामदेव ने योग को घर-घर में, एक एक व्यक्ति तक पहुंचाया. वह चाहते तो अपने योग सेशन के भी अच्छे पैसे कमा सकते थे, किंतु उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया, बल्कि उन्होंने सिर्फ अपनी ब्रांडिंग की!

अंततः उनकी ब्रांडिंग का फायदा मिला उनकी कंपनी पतंजलि को. आज पतंजलि की वैल्यूएशन कई हजार करोड़ रुपए से भी अधिक है, और तमाम मल्टीनेशनल कंपनियों को वह चैलेंज कर रही है. इसका लिंक भी इस लेख के आखिर में दिया गया है, परन्तु पहले यह लेख पूरा पढ़ें, बिना ध्यान भटकाए!

वास्तव में देखा जाए तो यह एक बेहद पावरफुल मॉडल है, जो यूट्यूब की जर्नी में आप समझ सकते हैं. यह आपको बहुत बहुत बड़ा आकार दे सकता है.
परंतु क्वेश्चन यह है कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? यह हमारे - आप के केस में कैसे रिलेवेंट है? आपको इससे क्या लेना देना है, तो आइए जानते हैं.

दोस्तों यूट्यूब की दुनिया में या फिर बिजनेस में पर्सनल ब्रांडिंग हमेशा ही प्रॉफिटेबल रही है. यूट्यूब में आपका चैनल डायरेक्ट मोनेटाइजेशन हो, चाहे स्पॉन्सरशिप हो, चाहे एफिलिएट मार्केटिंग हो, सबसे आप फायदा कमा सकते हैं, किन्तु इन तीनों से ताकतवर मॉडल भी आपको समझ लेना चाहिए. 

आप कल्पना कीजिए कि आप अपना YouTube Channel start करने से पहले से ही कोई काम करते हैं, जैसे कि आपका कोचिंग का बिजनेस हो सकता है, जैसे कि आपका किसी प्रोडक्ट के सेलिंग का बिजनेस हो सकता है, या फिर किसी सर्विस इंडस्ट्री में आप कार्यरत हो सकते हैं, या कोई अन्य क्षेत्र!

ऐसे में आप अगर यूट्यूब का वीडियो बनाते हैं, और उससे ऑडियंस जुड़ती जाती है, तो आपको आपके कार्य के बारे में डायरेक्ट इंक्वायरी आती है. अब अगर मिलियन में लोग आपकी वीडियो देखेंगे, तो बहुत सारे लोग अपने सलूशन के लिए, अपनी खरीदारी के लिए आपको कांटेक्ट करेंगे, और सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि वह प्रोडक्ट या सर्विस आप या आपकी कंपनी खुद प्रोवाइड करती हो!
तो ऐसी स्थिति में आपको बीच का कमीशन कहीं और शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसी स्थिति में आपको डायरेक्ट और रेगुलर बेनिफिट मिलता है, और यह बेनिफिट इतना बड़ा होता है कि आप कब एक बहुत बड़े ब्रांड के तौर पर स्थापित हो जाते हैं, यह आपको पता भी नहीं चलता.

संदीप माहश्वरी का उदाहरण ऊपर दिया गया है, बाबा रामदेव का एग्जांपल दिया गया है, और ऐसे ही आपको बहुत सारे एग्जांपल मिल जाएंगे.

इन्हीं में से एक डॉक्टर विवेक बिंद्रा का बड़ा नाम भी है. डॉक्टर विवेक बिंद्रा सबसे बड़ा एंटरप्रेन्योरशिप चैनल (Entrepreneurship Youtube Channel) चलाते हैं, जिसके 18 Million से अधिक Subscribers हैं, किंतु उनकी ब्रांड वैल्यू सिर्फ उतनी नहीं है, जितने उनके Subscribers हैं!

बल्कि देश भर की शायद ही ऐसी कोई बड़ी कंपनी हो, जो अपने लिए उनका ट्रेनिंग सेशन अरेंज ना कराना चाहती हो. इतना ही नहीं, बहुत सारे स्टार्टअप, फंडिंग शोज वह अपनी शर्तों पर करते हैं. तमाम कंपनीज में उनकी इन्वेस्टमेंट है. 


तो आपका YouTube Channel जितना नज़र आता है ऊपर से, उससे कहीं अधिक गहराई तक इसका प्रभाव है. बशर्ते, आप इसे उतनी ही गहराई से समझें. 

ऊपर बताए गए यूट्यूब से कमाई के चारों भागों को आप अचीव कर सकते हैं, प्राप्त कर सकते हैं, और इसे बेहद गहराई से हम Everything about Youtube, A to Z Knowledge Series में हम आपको बताएँगे. एक-एक करके...

परन्तु सबसे पहले आप यहाँ कमेन्ट करके बताएं कि हमारी यह प्रस्तुति आपको कैसी लगी? क्या वाकई इसने आपका कांसेप्ट क्लियर किया? क्या वाकई इसने Youtube की दुनिया को समझने में आपकी कुछ मदद की? कमेन्ट में हमें अवश्य बताएं, ताकि हमारा उत्साह बढे.

और हमारा Youtube चैनल अगर Subscribe करके Bell icon नहीं प्रेस किया है, तो अभी करें, ताकि यू ट्यूब के सम्पूर्ण ज्ञान का कुछ हिस्सा छूट न जाए!  

बाकी टॉपिक्स की एक-एक करके, डिटेल में चर्चा हम आगे की वीडियोज में करेंगे.

यह सीरीज थोड़ी लंबी जरूर हो सकती है, किंतु अगर आप इसकी प्रत्येक वीडियो को आखिर तक देखते हैं, तो यकीन मानिए यूट्यूब से जुड़ी हुई कोई भी समस्या आपके सामने नहीं आने वाली है. खासकर कमाई (YouTube Earnings) के ऊपर बताए गए चारों पॉइंट्स को आप easily कवर कर सकते हैं.

बहुत सारी कंपनीज के लिए हमने कंसल्ट किया है, हमारी टीम कई लोगों के साथ डायरेक्ट/ इनडायरेक्ट काम करती है, किंतु यह यूट्यूब का संपूर्ण ज्ञान, एक जगह पर हम आपको इसलिए प्रोवाइड कर रहे हैं, ताकि बहुत सारे भटकाव की बजाय आप एक डायरेक्शन में कार्य कर सकें. 

इस कड़ी में आप के मन में जो भी प्रश्न हो, वह कमेंट बॉक्स में अवश्य डालें, ताकि अगली वीडियोज में हम उसे कवर कर सकें. Youtube चैनल को Subscribe करके Bell icon प्रेस करना न भूलें, साथ ही आप इस वीडियो को अपने व्हाट्सऐप पर मित्रों-सम्बन्धियों के साथ शेयर कर सकते हैं, ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सके. 

जल्द ही इस कड़ी का अगला हिस्सा वीडियो के रूप में आपको प्राप्त होगा. आपकी प्रतिक्रिया, आपका कमेन्ट निश्चित रूप से हमारा उत्साहवर्धन करेगा.

धन्यवाद सहित, 

Anbhigya 'अनभिज्ञ'

Web Title: Everything about Youtube A to Z Knowledge Series in Hindi

Follow us @ YouTube for insightful Videos 🙏😊







Liked this? 
We also provide the following services:


Disclaimer: The author himself is responsible for the article/views. Readers should use their discretion/ wisdom after reading any article. Article Pedia on its part follows the best editorial guidelines. Your suggestions are welcome for their betterment. You can WhatsApp us your suggestions on 99900 89080.

Post a Comment

0 Comments