Content इतना उपयोगी है, मगर कौन-सा कंटेंट? 3 Points

Fixed Menu (yes/no)

Content इतना उपयोगी है, मगर कौन-सा कंटेंट? 3 Points


Content is King, 3 Points

Presented byTeam Article Pedia
Published on 17 Feb 2023

1. सामान्य कंटेंट एवं एंगेजिंग कंटेंट के बीच क्या अंतर है?

सामान्य कंटेंट वास्तव में सूचनात्मक (Informational) भर होता है, जो किसी विषय पर बुनियादी (Basic) जानकारी प्रदान करती है, जबकि एंगेजिंग कंटेंट न केवल ऑडियंस का ध्यान खींचती है, बल्कि भावनात्मक जुड़ाव भी उत्पन्न करती है, एवं आगे की बातचीत या कॉल टू एक्शन (CTA) को प्रोत्साहित करती है। जनरल कंटेंट एवं एंगेजिंग कंटेंट के बीच मुख्य अंतर कुछ इस प्रकार हैं:

  • स्वर और आवाज (Tone & Voice): सामान्य सामग्री (General Content) में एक सीधा, तथ्यात्मक स्वर और आवाज होती है, जबकि Engaging Content अधिक संवादात्मक या भावनात्मक स्वर में लिखी जाती है, जो व्यक्तिगत स्तर पर पाठक से जुड़ती है। 
  • ध्यान आकर्षित करना (Attention-Grabbing): एंगेजिंग कंटेंट को पाठक का ध्यान आकर्षित करने और उनकी रुचि बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। यह ऑडियंस को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आकर्षक हेडिंग्स, दृश्य (Visuals) या अन्य ध्यान आकर्षित करने वाली तकनीकों का उपयोग कर सकता है।
  • प्रासंगिकता और मूल्य (Relevance and Values): Engaging Content पाठक की रुचियों और जरूरतों के लिए प्रासंगिक होता है, और बहुमूल्य जानकारी या मनोरंजन प्रदान करती है। निश्चित रूप से जनरल कंटेंट से यह कई स्टेप आगे होता है, तो यह बुनियादी जानकारी से परे भी जाता है। साथ में इनसाइटफुल इनफार्मेशन, स्टोरीज के माध्यम से पाठक को और अधिक पढ़ने के लिए प्रेरित करता है।
  • सक्रियता (Interactivity): संलग्न सामग्री पाठक को सामग्री के साथ किसी तरह से बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करती है, चाहे वह टिप्पणियों, सोशल मीडिया शेयरों या सगाई के अन्य रूपों के माध्यम से हो। यह सामग्री के आसपास समुदाय की भावना पैदा करता है और पाठकों को और अधिक के लिए वापस आने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • भावनात्मक संबंध (Emotional Connection): Engaging Content का उद्देश्य पाठक के मन-मस्तिष्क में भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करना है, चाहे वह हास्य, प्रेरणा या सहानुभूति हो। यह भावनात्मक जुड़ाव कंटेंट को यादगार बनाता है, और पाठक पर लम्बे समय के लिए, और कई बार स्थायी प्रभाव पैदा करता है।

कुल मिलाकर, Engaging Content सामान्य जानकारी से आगे जाता है, और पाठक के साथ एक संबंध निर्मित करता है। साथ में उनमें रुचि और जुड़ाव बनाए रखती है। यह प्रेरित करने, शिक्षित करने और मनोरंजन करने के लिए लिखा जाता है, और पाठक को बुनियादी जानकारी से परे मूल्य (Values) प्रदान करता है। आकर्षक सामग्री (Engaging Content) बनाकर, आप निष्ठावान दर्शक (Loyal Audiences) बना सकते हैं, जो आपकी साइट पर बार-बार लौटता है।

उम्मीद है आप यह समझ पाए होंगे कि सिर्फ कंटेंट लिखना पर्याप्त नहीं है, बल्कि Engaging Content कहीं अधिक आवश्यक है।
तो फिर देर किस बात की, अभी हमें व्हाट्सअप पर संपर्क करें एवं अपने बिजनेस के लिए लिखवायें Engaging Content


2. Niche और Targeted Content कमाई में कैसे मदद करती है?

Niche और Targeted Content विज्ञापन, प्रायोजन (Sponsorship) और सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) जैसे विभिन्न माध्यमों से राजस्व (Revenue) अर्जित करने की एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। आइये, जानते हैं कैसे:

  • विशिष्ट दर्शकों को आकर्षित करना (Attracting a Specific Audience): Niche और Targeted Content को साझा रुचियों, आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के साथ ख़ास दर्शकों को अपील करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।  ऐसे कंटेंट से आप खास ऑडियंस सेट को आकर्षित कर सकते हैं, जो आपकी सामग्री के साथ जुड़ने, इसे दूसरों के साथ साझा करने और आपके सुझावों पर निर्णय लेने की अधिक संभावना उत्पन्न करता है। आप इसे कुछ यूं समझ लें कि आप कम समय में अधिक मूल्यवान लोगों तक पहुँच सकते हैं।
  • बिल्डिंग अथॉरिटी (Building Authority): Niche और Targeted Content बनाने से आप अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित कर सकते हैं। अपने दर्शकों को लगातार मूल्यवान और Insightful Content प्रदान करके, आप विश्वास और विश्वसनीयता का निर्माण कर सकते हैं, साथ में अपने क्षेत्र में एक विचारशील प्रभावशाली अग्रणी (Impactful industry Leader) के रूप में खुद को स्थापित कर सकते हैं। यह आपको अधिक अवसरों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है, जैसे अपने ब्रांड को आगे रखने का अवसर, स्पॉन्सरशिप, आपसी सहयोग का अवसर (Collaboration Opportunities)।
  • विशिष्ट उत्पादों या सेवाओं की पेशकश (Offering Specific Products or Services): जब आप Niche और Targeted Content बनाते हैं, तो आप विशिष्ट उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा दे सकते हैं, जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हैं। इन उत्पादों या सेवाओं के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान करके, आप अपने दर्शकों को खरीदारी करने, सदस्यता के लिए साइन अप करने या अन्य ज़रूरी एक्शन (CTA) लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इससे राजस्व और रूपांतरण (Revenue & Conversions) में वृद्धि हो सकती है।
  • प्रासंगिक ब्रांडों के साथ साझेदारी (Partnering with Relevant Brands): ब्रांड हमेशा अपने लक्षित दर्शकों (Target Audiences) तक पहुंचने के तरीकों की तलाश में रहते हैं, और Niche एवं Targeted Content बनाने से आपको प्रासंगिक ब्रांडों के साथ साझेदारी करने में मदद मिल सकती है। वास्तव में Relevant Brands आपके Specialized Content को अपने लिए उपयोगी पाते हैं, और आपके साथ पार्टनरशिप के प्रति उत्साहित होते हैं, क्योंकि इससे दर्शकों के साथ तालमेल बिठाने में उन्हें मदद मिलती है। ऐसे में आप प्रायोजित सामग्री (Sponsorship Content), सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing), या अन्य प्रकार के सहयोग के माध्यम से पैसे बना सकते हैं।
  • सब्सक्रिप्शन बेस का निर्माण (Building a Subscription Base): यदि आप लगातार उच्च गुणवत्ता वाली Niche और Targeted Content प्रदान करते हैं, तो आप एक सब्सक्रिप्शन बेस बना सकते हैं। यह ईमेल न्यूज़लेटर्स, सदस्यता, या सामग्री वितरण के अन्य रूपों के माध्यम से हो सकता है। अपनी प्रीमियम सामग्री के लिए शुल्क लेकर, आप राजस्व अर्जित कर सकते हैं, और ग्राहकों का एक वफादार समुदाय (Loyal Community) बना सकते हैं।

आखिर जनरल कंटेंट के लिए ऑडियंस भला क्यों पैसे देना चाहेगा, वहीं अगर आप Niche और Targeted Content बनाते हैं, तो निश्चित रूप से आपका ऑडियंस अपने लिए उपयोगी पाने पर इसका Subscription ले सकता है। Content Subscription विकसित देशों में तो आम बात है, वहीं अब भारत में भी यह शुरू हो चुका है।

अंत में, Niche और Targeted Content विभिन्न माध्यमों से राजस्व अर्जित करने की एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। विशिष्ट एवं टार्गेटेड दर्शकों को आकर्षित करके, Authority का निर्माण करके, विशिष्ट उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करके, संबंधित ब्रांडों के साथ साझेदारी करके, और सदस्यता आधार का निर्माण करके, आप अपने कंटेंट का मुद्रीकरण (Monetization) कर सकते हैं, और एक स्थायी आय अर्जित कर सकते हैं।


3. उपयोगी कंटेंट Customer Retention (ताकि कस्टमर बार-बार आये) में कैसे मदद करती है?

ग्राहकों को बनाए रखने और उन्हें लंबे समय तक अपने व्यवसाय से जोड़े रखने के लिए Useful Content एक शक्तिशाली माध्यम हो सकता है। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप समझ सकेंगे कि कैसे Content, Customer Retention में सहायता कर सकती है:

  • मूल्य प्रदान करना (Providing Value): लगातार मूल्यवान और सूचनात्मक सामग्री प्रदान करके, आप अपने ग्राहकों को अपने व्यवसाय में व्यस्त रख सकते हैं, उनकी रुचि बढ़ा सकते हैं। इसमें कैसे-करें की गाइड (Tutorials), टिप्स और ट्रिक्स, उद्योग अंतर्दृष्टि (Industrial insights) और शैक्षिक या मनोरंजक सामग्री जैसे Content के अन्य फ़ॉर्मेट्स जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। जब ग्राहकों को ऐसा लगता है कि उन्हें आपके व्यवसाय से कुछ मूल्यवान मिल रहा है, तो उनके साथ बने रहने की संभावना अधिक होती है।
  • बिल्डिंग ट्रस्ट (Trust Building): Useful Content आपके ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने में भी मदद कर सकती है। अपने व्यवसाय, उत्पादों और सेवाओं के बारे में ईमानदार और पारदर्शी जानकारी प्रदान करके, आप विश्वसनीयता और प्रामाणिकता की भावना स्थापित कर सकते हैं, जो आपके और आपके ग्राहकों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। इससे वफादारी (Customer Loyalty) में वृद्धि हो सकती है, और व्यापार दोहराया जा सकता है। अर्थात Customer Retention की संभावना बढ़ जाती है। 
  • ग्राहकों की चिंताओं को दूर करना (Addressing Customer Concerns): सामान्य ग्राहक चिंताओं या प्रश्नों को संबोधित करने वाली सामग्री बनाकर, आप अपने ग्राहकों को दिखा सकते हैं कि आप उनकी जरूरतों के प्रति चौकस हैं, और सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं। यह किसी भी समस्या को हल करने में मदद कर सकता है, जिसके कारण ग्राहक आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज से जुड़े रहने के प्रति विचार कर सकते हैं, और यही तो है कस्टमर रिटेंशन - अर्थात ग्राहक अगर आपके पास एक बार आ जाए, तो बार-बार आना चाहे - अपने आप - बिना किसी अतिरिक्त एफर्ट या खर्च के।ऐसे में Useful Content से बेहतर और क्या हो सकता है भला?
  • वैयक्तिकरण - पर्सनलाईजेशन (Personalization): अपने कंटेंट को अलग-अलग ग्राहकों की आवश्यकताओं और रुचियों के अनुकूल बनाकर, आप एक Personalized (वैयक्तिकृत) और आकर्षक अनुभव बना सकते हैं। इसमें आपके व्यवसाय के साथ पिछले इंटरैक्शन के आधार पर वैयक्तिकृत उत्पाद अनुशंसाएं (Personalized Product Recommendation), लक्षित मार्केटिंग संदेश (Focused marketing messaging) जैसे Useful Content शामिल किये जा सकते हैं। ऐसे में ग्राहकों को ऐसा लगता है कि आपका व्यवसाय सीधे उनसे बात कर रहा है, तो उन्हें आपके बिजनेस के साथ बनने वाले रिश्ते में खुद को मूल्यवान समझने की अधिक संभावना है।
  • सामुदाय का निर्माण (Community Building): Content का उपयोग आपके व्यवसाय के इर्द गिर्द एक सामुदायिक भावना बनाने के लिए भी किया जा सकता है। फ़ोरम, सोशल मीडिया समूह, या अन्य स्थान बनाकर जहाँ ग्राहक जुड़ सकते हैं, और अपने अनुभव साझा कर सकते हैं, आपके ब्रांड के प्रति अपनेपन की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं। ज़ाहिर तौर पर यह ग्राहकों को आपके व्यवसाय से लंबे समय तक जोड़े रख सकता है।

समझना मुश्किल नहीं है कि ग्राहकों को बनाए रखने और उन्हें अपने व्यवसाय से जोड़े रखने के लिए Useful Content एक शक्तिशाली माध्यम हो सकता है।

तो फिर देर किस बात की? आज ही संपर्क करें हमसे एवं अपने Brand, अपने Business के लिए Regular रूप से Useful, Engaging और Targeted Content तैयार कराएं. 



Liked this? 
We also provide the following services:




👉Startupटेक्नोलॉजीBusinessइतिहासMythologyकानूनParentingसिक्यूरिटीलाइफ हैक सहित भिन्न विषयों पर... English, हिंदी, தமிழ் (Tamil)मराठी (Marathi)বাংলা (Bangla) आदि भाषाओं में!

Disclaimer: The author himself is responsible for the article/views. Readers should use their discretion/ wisdom after reading any article. Article Pedia on its part follows the best editorial guidelines. Your suggestions are welcome for their betterment. You can WhatsApp us your suggestions on 99900 89080.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Post a Comment

0 Comments