संभाल मूर्खाध्यक्ष का आसन, डाॅ. अनीता ने पिलाया भाषण

Fixed Menu (yes/no)

संभाल मूर्खाध्यक्ष का आसन, डाॅ. अनीता ने पिलाया भाषण

Moorkh Sammelan, Uttam Nagar, New Delhi
Presented byTeam Article Pedia
Published on 6 March 2023

आस्वाद और राष्ट्र किंकर द्वारा आयोजित 37 वें मूर्ख सम्मेलन में नवनिर्वाचित मूर्खाध्यक्षा डाॅ. अनीता यादव ने अपनी सौम्य हाजिर जवाबी से ऐसा समा बांधा कि कमल मॉडल स्कूल मोहन गार्डन का सभागार तालियों की गड़गड़ाहट और हंसी ठहाकों से घंटों गूंजता रहा। 

सरस्वती वंदना के उपरान्त दरी चारा इंचार्ज डॉ वीपी टंडन ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि खुद को समझदार कहलाने के लिए लगभग हर व्यक्ति मूर्खताएं करता है। लेकिन असली समझदार वह है जो मूर्ख बन कर विवाद और तनाव से मुक्ति पा ले। निवर्तमान मूर्खाध्यक्ष चर्चित व्यंग्यकार श्री सुभाष चन्दर ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुति करते हुए वर्तमान की विसंगतियों पर व्यंग्य तीर चलाये। उन्होंने सिंहासन रिक्त करते हुए मूर्ख संसद का आभार व्यक्त किया और नये अध्यक्ष को अग्रिम शुभकामनाएं दी। 

चुनाव अधिकारी किशोर श्रीवास्तव द्वारा मूर्ख पंचायत में गार्गी कालेज की एशोसिएट प्रोफेसर, व्यंग्यकार डाॅ. अनीता यादव के नाम प्रस्तावित किया जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर उन्हें सिंहासनारूढ़ किया गया। आस्वाद के संस्थापक स्मृतिशेष डाॅ. रमाकान्त श्रीवास्तव की सहधर्मिनी श्रीमती वीणा श्रीवास्तव और कार्यक्रम में उपस्थिति सबसे वरिष्ठ श्रीमती दर्शना गोयल ने उन्हें मुकुट धारण कराया। नागरिक अभिनंदन में चाराश्री की ओर से प्रेषित चाराशेष की माला, गुणी समाज की ओर से भिन्डी माला तो बेगुणी बन्धुओं की ओर से बेगुन माला भेंट कर अनन्त मामलों में अभयदान के आश्वासनों की आपेक्षा की गई। कुछ सभासदों द्वारा मूर्खाधिराज के मोहक रूप को नजर लगने की आशंका प्रकट करने पर उन्हें नींबू मिर्च से भी अलंकृत किया गया। महामूर्ख का कार्यभार संभालते ही प्रेस-कान्फ्रेंस में पत्रकारों के अटपटे प्रश्नों के चटपटे उत्तर देने के बाद उन्होंने मूर्ख समाज को समस्त जगत का स्वाभाविक स्वामी बताते हुए युएनओ में विश्व नागरिकता का मुट्टा उठाने का वचन दिया। उन्होंने अब तक के 37 मूर्खाध्यक्षों में मात्र 4 स्त्री होने को महिलाओं से भेदभाव बताते हुए दावा किया कि महिलाओं में यह प्रतिभा किसी से कम नहीं है। 

नये मूर्खाधिराज के सम्मान में आयोजित हास्य कवि सम्मेलन का शुभारम्भ डाॅ. अम्बरीश कुमार की चुटकीली सरस्वती वंदना से हुआ। सुप्रसिद्ध रंगकर्मी, कार्टूनिस्ट, कवि किशोर श्रीवास्तव के नेतृत्व में देश के विभिन्न भागों से पधारे 21 कवियों ने हास्य व्यंग्य की ऐसी छटा बिखेरी कि सभी की मुस्कान ठहाकों में बदल गई। कवि सम्मेलन में भाग लेने वाले कवियों में सर्वश्री विनोद बंसल, घमंडी लाल अग्रवाल, इन्द्रजीत सुकुमार, विनोद पाराशर, इब्राहिम अल्वी, संजीव निगम, सतीश दीक्षित, अमित गुप्ता,  रणविजय सिंह सोमवंशी, दिनेश उपाध्याय, कवयत्रियों में नेहा नाहटा, सविता सिंह, उषा श्रीवास्तव, दीपा गुप्ता प्रमुख थे।

मनोरंजक उपाधि वितरण के बाद मूर्खाध्यक्षा जी की आरती के पश्चात सभी ने सहभोज का आनंद लिया। कार्यक्रम संयोजक विनोद बब्बर द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के बाद सभी मूर्ख अगले वर्ष फिर मिलने के संकल्प के साथ तितर-बितर हो गये। व्यवस्था को सुचारू बनाने में सर्वश्री मिथिलेश सिंह, गणेश यादव (संपादक लोकतंत्र की बुनियाद), दीपक गोयल, धीरेन्द्र कुमार, भगवान सहाय  सहयोग उल्लेखनीय है।

कार्यक्रम की तमाम वीडियोज इसी पोस्ट में नीचे जोड़ी गयी हैं 👇 (Videos Embedded below in the same post)






Liked this? 
We also provide the following services:



Disclaimer: The author himself is responsible for the article/views. Readers should use their discretion/ wisdom after reading any article. Article Pedia on its part follows the best editorial guidelines. Your suggestions are welcome for their betterment. You can WhatsApp us your suggestions on 99900 89080.



बाकी वीडियोज और Shorts के लिए इस YouTube Channel पर सीधे जायें: https://www.youtube.com/@HindiNewsPortal/shorts

Post a Comment

0 Comments