घर के बुजुर्ग के लिए नर्सिंग केयर हायर करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें! नहीं होंगे परेशान

Fixed Menu (yes/no)

घर के बुजुर्ग के लिए नर्सिंग केयर हायर करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें! नहीं होंगे परेशान


Know these important things before hiring nursing care for the elderly at home!

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 26 Dec 2022 (Update: 26 Dec 2022 4:09 PM IST)

उम्र के एक पड़ाव के बाद बुजुर्गों की देखभाल जरूरी हो जाती है, और ऐसी अवस्था में घर से बेहतर स्थान कोई नहीं होता है। चुकी बदलते हुए समय में लोगों के पास खुद बहुत समय नहीं होता है, ऐसे में यह एक कठिनाई बन जाती है। इन्हीं अवस्था के लिए घर में होम हेल्थ केयर या नर्सिंग केयर की सर्विसेज तेजी से पॉपुलर हो रही हैं और 'रीवांश होम हेल्थ केयर' भी इन्हीं में से एक है। 

नर्सिंग केयर ना केवल मरीज की पूरी देखभाल करते हैं, बल्कि घर के बुजुर्गों एवं अन्य सदस्यों के साथ कुछ यूं घुल - मिल जाते हैं जैसे वो आपके घर के सदस्य ही हों। एक फुल टाइम टेक केयर करने वाले व्यक्ति होते हैं वो ना केवल फिजिकली बल्कि मेंटली भी बुजुर्ग की देखभाल करते हैं, परंतु ध्यान रखने वाली बात यह है कि नर्सिंग केयर चुनने से पहले आपको हेल्थ केयर प्रोवाइडर डॉक्टर व दूसरे लोगों की सलाह अवश्य ही लेनी चाहिए। नर्सिंग केयर ना केवल आम दिनों में बल्कि इमरजेंसी सिचुएशन में भी पेशेंट की बुजुर्गों की पूरी मदद करता है, और इसके लिए उसे पूरी ट्रेनिंग दी जाती है। 'रीवांश होम हेल्थ केयर' में हम इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि एक मानवीय पहलू के तहत हम बुजुर्गों की देखभाल कर सकें। आइए जानते हैं इसके बारे में 

नर्सिंग केयर टेकर चुनते समय आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए


आत्मीयता जरूरी है
 
जी हां! इसमें स्किल तो एक मैटर है ही, लेकिन पेशेंट के प्रति आत्मीयता भी बेहद आवश्यक है। यह तभी संभव हो सकता है, जब होम हेल्थ केयर या नर्सिंग केयर टीम आपके घर के वरिष्ठों की देखभाल के लिए मन से तैयार हो, इसीलिए आप हायर करने से पहले वन टू वन सेशन में बारीकी से बातचीत अवश्य कर लें। 

बैकअप का रखें ध्यान

जी हां! नर्सिंग केयर में आपको रेगुलर सर्विस लेनी पड़ती है और ऐसी अवस्था में जब नर्सिंग केयर प्रोवाइडर किसी एक दिन सर्विस देने में असमर्थ होता है, तो वहां आपको दूसरा विकल्प देता है। इस नोटिस के संबंध में आप पहले ही बात करके कंफर्म कर लीजिए। 

फीडबैक जरूर लीजिए

जो भी आपको होम हेल्थ केयर सर्विस प्रोवाइड करते हैं, कोशिश कीजिए कि उनके पुराने कस्टमर से आप फीडबैक ले लीजिए। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि उनकी सर्विस का स्तर क्या है। रीवांश होम हेल्थ केयर में हम इन बातों का बखूबी ध्यान रखते हैं, कि जो भी कस्टमर हमारे पास आते हैं उनकी पेशेंट की हेल्थ अपडेट पर पूरी नजर रखी जाए, पूरा ध्यान रखा जाए। 

इमरजेंसी सिचुएशन के लिए रहें तैयार

आपके पेशेंट या बुजुर्गों की देखभाल की मुख्य प्रॉब्लम क्या है? जैसे कई लोगों की शारीरिक दिक्कत होती है, कई लोग दुबले पतले होते हैं, तो कई बुजुर्ग थोड़े वजनी होते हैं। इसके अलावा मानसिक रूप से भी आपके बुजुर्ग पेशेंट की क्या अवस्था है इस संदर्भ में क्लियर सवाल-जवाब कर लीजिए, ताकि इमरजेंसी की सिचुएशन में नर्सिंग स्टाफ इस चीज को हैंडल कर सके। अगर इस तरह की समस्याओं को हल करने में वह सक्षम नहीं है, तो फिर इमरजेंसी में आपको दिक्कत आ सकती है। इसीलिए इस पर पहले बातचीत कर लीजिए। 

एक्सपीरियंस को रखें ध्यान में 

अगर आप के पेशेंट को टॉयलेट जाना होता है और नर्सिंग स्टाफ उसको उठाकर ले जाना चाहता है, तो इस बारे में होम हेल्थ केयर स्टाफ से सवाल-जवाब आप कर लें कि उसको कहीं इस चीज में दिक्कत तो नहीं है। इसके अलावा दवा से लेकर डिमेंशिया केयर, पोस्ट हॉस्पिटल केयर आदि स्पेशल केयर के लिए निश्चित रूप से स्पेशल ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है। साथ में अनुभव इसमें बड़ा रोल प्ले करता है तो होम हेल्थ केयर सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी से सवाल-जवाब आप जरूर कर लीजिए, क्योंकि यही वह चीज है जो आप को मजबूती देगी। 

पेशेंट से एक बार अवश्य मिलवा लें 

नर्सिंग होम हेल्थ केयर स्टाफ को फाइनली अपने पास रखने से पहले जिस पेशेंट की देखभाल करनी है, जिस बुजुर्ग की देखभाल करनी है, उसे एक बार इंटरेक्शन जरूर करवा दीजिए, ताकि वह भी कंफर्टेबल हो जाए। कई बार एक दूसरे की पर्सनालिटी मैच कर जाती है, तो कई बार मिसमैच भी होती है, ऐसी अवस्था में पेशेंट से मिलवाना और उसे कंफर्टेबल कराना, उसकी पसंद का ध्यान रखना भी काफी इंपोर्टेंट है। 

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताइए और किसी भी प्रकार की विशेष जानकारी के लिए रीवांश होम हेल्थ केयर को आप संपर्क कर सकते हैं। 



Web Title: Know these important things before hiring nursing care for the elderly at home! Premium Unique Content Writing on Article Pedia









अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !



Post a Comment

0 Comments