सड़कों पर पैदल चलने में सावधानी कितनी जरूरी?

Fixed Menu (yes/no)

सड़कों पर पैदल चलने में सावधानी कितनी जरूरी?

  • अगर आप जल्दबाजी में होते हैं तो दिमाग पर से आपका नियंत्रण हट जाता है 
  • बेशक आपकी मोबाइल में फोन बज रहा हो, आपको उस वक्त अपने दिमाग को ट्रैफिक पर ही कंसंट्रेट रखना है
How important is caution in walking on the roads?


लेखिका: विंध्यवासिनी सिंह (Vindhyawasini Singh)
Published on 27 July 2022 (Update: 27 July 2022, 4:09 PM IST)

कौन नहीं जानता है कि सड़कों पर चलना आजकल कितना खतरनाक हो गया है। न केवल मुख्य सड़कों पर अर्थात मेन रोड पर बल्कि छोटी सड़कों और गलियों में भी आपको बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप न केवल खुद को बल्कि दूसरों को भी खतरे में डालते हैं। 

आइए जानते हैं रोड पर सेफ्टी बरतने के लिए आप क्या-क्या व्यावहारिक उपाय आजमा सकते हैं। 

पैदल चलने को बनाएं सेफ़

अक्सर यह माना जाता है कि रोड पर कोई व्यक्ति अगर पैदल चले तो वह सेफ है, किंतु यह बात पूरी तरह से सच नहीं है, बल्कि पैदल चलते समय भी आपको सामान्य नियमों से अतिरिक्त सुरक्षा बरतनी आवश्यक है। 

हम सभी जानते हैं कि ट्रैफिक के सामान्य नियमों के तहत अपने बाएं से चलना आवश्यक होता है, तो रोड को क्रॉस करते समय दोनों साइड में देखना आवश्यक होता है, लेकिन अगर अनुभव के लेवल पर बात करें तो सबसे जरूरी है कि जब भी आप कहीं रोड पर निकलते हैं, तो जल्दबाजी में बिल्कुल ना रहें, अगर आप जल्दबाजी में होते हैं तो दिमाग पर से आपका नियंत्रण हट जाता है और आप जल्दबाजी में ही कई बार रोड क्रास करने का डिसीजन लेते हैं जो 'फ्रेक्शन आफ सेकंड' में गलत साबित हो सकता है। 

अर्थात अगर आप कहीं के लिए निकल रहें हैं, हो तो समय से 5 मिनट पूर्व निकालें। अब चाहें कोचिंग जाना हो, किसी फंक्शन में जाना हो या पड़ोस में जाना हो। अगर आप समय से थोड़ा पहले निकलते हैं तो आप हड़बड़ी में नहीं रहेंगे और स्थिर दिमाग से रोड पर चल सकेंगे। 

सामने आ रही गाड़ियों पर नजर 

रोड पर चलते समय सामने से आने वाली गाड़ियों पर भी नजर बनाए रखना आवश्यक है, अर्थात कई बार गाड़ियां ओवरी स्पीड में आपके सामने से आती हैं, उस वक्त आपको अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसी प्रकार से कई बार आप जा रहे हैं तो आपके पीछे से गाड़ियां ओवरटेक कराती हैं। उस वक्त भी सावधान रहने की जरूरत है। 

खड़ी गाड़ियों से रहें सावधान  

अक्सर ऐसा होता है कि किसी जगह पर रोड पर तमाम गाड़ियां खड़ी रहती हैं और आप जैसे ही क्रॉस करने की कोशिश करते हैं गाड़ी चल देती है। ऐसे में रोड के किनारे खड़ी गाड़ी को क्रॉस करने से पहले आश्वस्त हो लें की गाड़ी चलने वाली तो नहीं है। 

इसके आलावा कई बार ऐसा होता है कि कोई गाड़ी खड़ी है और उसके दाहिनी ओर से जब आप निकलना चाहें उसी वक्त दाहिनी ओर से कोई और भी गाड़ी ओवरटेक करती है, तो ऐसे में आपको बेहद अलर्ट रहने की जरुरत है। 

रोड क्रॉस करते समय रखें 'धैर्य' 

आजकल रोड पर बेहद अधिक संख्या में गाड़ियां चल रही हैं, तो आपको क्रॉसिंग के वक्त बेहद धैर्य बरतने की जरूरत है। क्रॉसिंग  के समय लोग उल्टी साइड से भी आते हैं तो न केवल आगे बल्कि आपको पीछे, बाएं, दाएं चारों तरफ व्यावहारिक रूप से नजरें बनाए रखने की जरूरत है। ध्यान रखिए कि बेशक आपकी मोबाइल में फोन बज रहा हो, आपको उस वक्त अपने दिमाग को ट्रैफिक पर ही कंसंट्रेट रखना है। यही कंसन्ट्रेशन है जो पैदल चलते वक्त आपको सुरक्षा का एहसास दे सकता है। 

रोड पर चलते के दो कंडीशन 

जब आप रोड पर चलते हैं उस वक्त दो ही कंडीशन होती है। रोड पर या तो आप पैदल चलते हैं या तो आप किसी गाड़ी के माध्यम से चलते हैं। पैदल चलने की सुरक्षा के बारे में व्यवहारिक जानकारियां को ऊपर के लेख में दी गई है, किंतु गाड़ी चलाते समय भी आपको सामान्य नियमों से आगे बढ़कर सोचना होता है। 

इसमें सबसे बड़ी चीज है कि स्पीड को कंट्रोल में रखिए, खासकर भीड़भाड़ वाले इलाके में जब चलते हैं तो ध्यान रखिए केवल आपकी गलती से ही नहीं बल्कि सामने वाले की गलती से भी लोग आप से टकरा सकते हैं। कई बार लोगों की निगाह उनके मोबाइल में, घड़ी में होती है और आप ही स्पीड से जा रहे हैं और वह अचानक घूम सकते हैं ऐसे में दुर्घटना की सम्भावना बानी रहती है। 

ऐसा भी हो सकता है कि जूस की दुकान पर एक बच्चा अपनी मम्मी के साथ खड़ा हो और उसकी मम्मी जूस वाले को पैसे दे रही हो, तभी वह बच्चा सड़क क्रॉस करने के लिए दौड़ जाए। ऐसी अवस्था में आपको बेहद सावधान होने की जरूरत है। यह भी ध्यान रखिए कि आप गाड़ी में बेशक हैं, लेकिन पैदल चलने वालों का भी अपना अधिकार है और उस अधिकार को अगर आप सुरक्षित ढंग से सम्मान नहीं देंगे, तो फिर भला कौन देगा।

इन बातों के अतिरिक्त आपको गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का स्वयं भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप फोर व्हीलर में गाने सुनते हैं तो उसका साउंड बेहद कम होना चाहिए और ऐसे गाने होने चाहिए जो आपको ट्रैफिक से भटकायें नहीं।  इसके अलावा बाइक पर तो आपको बिल्कुल भी गाने नहीं सुनना चाहिए, कान में लीड लगाकर गाना सुनना बेहद खतरनाक होता है और आपका ध्यान सड़क से भटका सकता है। 

तो देखा आपने पैदल चलते समय और गाड़ी चलाते समय दोनों ही दिशा में सेफ्टी कितनी आवश्यक है। 


Web Title: How important is caution in walking on the roads?













(लेखक: ...)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments