उचित मार्गदर्शन और प्रोत्साहन प्रतिभा को निखारता है!

Fixed Menu (yes/no)

उचित मार्गदर्शन और प्रोत्साहन प्रतिभा को निखारता है!

Proper guidance and encouragement nurtures talent

लेखक / कवि: प्रफुल्ल सिंह "बेचैन कलम" (Praful Singh)
Published on 10 Jun 2021 (Update: 10 Jun 2021, 4:01 PM IST)

जब विद्यार्थी सफलता का मुकाम हासिल करना चाहता है, या अपने जीवन को सफल करने के लिए जो उड़ान भरना चाहता है, उससे पूर्व अभिभावक व शिक्षक का उचित मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन उसके प्रतिभा को अवश्य ही निखारता है। 

अभिभावक व शिक्षक छात्रों के सुनहरे भविष्य के लिए उचित मार्गदर्शन दे सकते हैं, जिससे छात्रों के अंदर, ऊर्जा उत्साह, जोश, एवं जुनून का संचार उत्पन्न होता है। इससे विद्यार्थी जीवन में सफलता प्राप्त होती है।

हमेशा से ही देखा गया है कि छात्र विषय का चुनाव सही ढंग से नहीं कर पाते। कई छात्र-छात्राओं को देखा गया है कि बिना सोचे समझे विषय का चुनाव कर लेते हैं। बहुत सारे विद्यार्थी अपने दोस्तों, रिश्तेदार, भाई बहन को देखकर विषयों का चुनाव करते हैं। फिर बाद में उनको समझ आता है कि विषय का चुनाव गलत हो गया। बहुत से छात्र अपने अभिभावक या माता-पिता के दबाव में आकर विषय का चुनाव करते हैं, जिसके फलस्वरूप छात्रों को आगे चलकर वह विषय बोझिल  या उबाऊ लगने लगता है। कई छात्र-छात्राएं एक दूसरे की देखा देखी विषयों का चुनाव करते हैं, जिस कारण उनको आगे समझ में नहीं आता या समझना मुश्किल हो जाता है।

जिस विद्यार्थी ने अपने विषय का चुनाव सोच समझ कर लिया है, या उस विषय में वह ज्ञान या रूचि रखता है, तो वह विद्यार्थी हमेशा ही सफल होगा।

अभिभावक एवं शिक्षक को छात्रों एवं विद्यार्थियों को बीच-बीच में उचित मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन देते रहें, ताकि अभिभावक एवं शिक्षक को यह पता चलता रहे, कि विद्यार्थी लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम है या नहीं। अगर नहीं, तो विद्यार्थी को उचित मार्गदर्शन करने की जरूरत होती है, ताकि उचित मार्गदर्शन से छात्र अपने जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति कर सके।

हमारी समझ से उचित मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन अपने बच्चों को शुरुआती दिनों यानी 3 से 5 वर्ष के उम्र में ही शुरू करना चाहिए, ताकि आगे अपने जीवन में हमेशा ही सफलता के मुकाम को हासिल कर सके।


लेकिन एक और बात यह है कि कोई जरूरी नहीं है कि 3 से 5 वर्ष की उम्र ही हो। आप जब चाहें, तब से ही अपने बच्चों या छात्रों को उचित मार्गदर्शन कर सकते हैं। यहां मैं कम उम्र इसलिए कह रहा हूँ कि बच्चे को शुरुआत से ही उचित मार्गदर्शन देते रहें, तो अपने जीवन में हर समय क्रियाशील रहेंगे।

अधिकांशतः विद्यार्थी 10वीं परीक्षा के बाद ही अपने लक्ष्य या सफलता को लेकर चिंतित रहते हैं। इस समय अभिभावक एवं शिक्षक को मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन नितांत ही आवश्यक है, और समय पर उचित सलाह देना जरूरी होता है, क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थी को उचित मार्गदर्शन प्राप्त न होने के कारण गलत रास्ते पर चल पड़ते हैं, तथा कई विद्यार्थी तो अपने नैतिक पतन की ओर ही चल देते हैं। 
वे अपना जीवन जीने के लिए गलत तरीकों को अपनाते चले जाते हैं। इससे वह अपना जीवन खुद ब खुद बर्बाद कर लेते हैं। इसलिए ऐसे समय में हर अभिभावक एवं शिक्षक को बच्चों एवं छात्रों को उचित मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन देना अति आवश्यक है।


उचित मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन प्रतिभा को निखारता है। हमें अपने बच्चों एवं विद्यार्थी को बचपन से ही उचित मार्गदर्शन देना चाहिए, ताकि भविष्य में अपने जीवन को उचित ऊंचाई पर ले जा सकें। शिक्षक का कार्य केवल यह नहीं है कि शिक्षा देना, अपितु विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो, यह ज़रूरी है। अगर विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास होगा, तब विद्यार्थी का जीवन सफल होता है। 
उचित मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन प्रतिभा को निखारता है। यह निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(युवा लेखक: प्रफुल्ल सिंह "बेचैन कलम", लखनऊ, उत्तर प्रदेश)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Proper guidance and encouragement nurtures talent, Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments