फेफड़ों को रखना है लम्बे समय तक सुरक्षित, तो जान लें यह बातें

Fixed Menu (yes/no)

फेफड़ों को रखना है लम्बे समय तक सुरक्षित, तो जान लें यह बातें

  • फेफड़ों में हड्डियों की संख्या 24 होती है, जो कि 12 बाएं तरफ और 12 दाएं तरफ होती हैं
  • कमजोर फेफड़ों की वजह से  हम कोरोनावायरस जैसी महामारी का शिकार बन सकते हैं
How To Take Extra Care Of Your Lungs

लेखिका: प्रेरणा शर्मा (Writer Prerna Sharma)
Published on 3 Jun 2021 (Update: 3 Jun 2021, 4:09 PM IST)

फेफड़े हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होते है । फेफड़े यानि कि Lungs हमारे शरीर में सांस लेने में सहायता करते हैं। फेफड़े शरीर मे ऑक्सीजन को फिल्टर करके  शरीर के अन्य हिस्सों में ऑक्सीजन को पहुंचाते हैं। फेफड़ों में हड्डियों की संख्या 24 होती है, जो कि 12 बाएं तरफ और 12 दाएं तरफ होती हैं। हमारे शरीर में कुल 2 फेफड़े होते हैं। 

जैसा कि सभी जानते हैं हमारा शरीर सांस लेने के लिए फेफड़ों पर ही निर्भर करता है, इसलिए फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अस्वस्थ फेफड़ों से ना केवल सांस लेने में भी तकलीफ होती है, बल्कि बहुत सारी बीमारियां भी उत्पन्न होती हैं: जैसे कि अस्थमा, टीबी, निमोनिया आदि।

यहाँ तक कि कमजोर फेफड़ों की वजह से  हम कोरोनावायरस जैसी महामारी का शिकार बन सकते है, क्योंकि यह वायरस सांस लेने में सीधा हमारे फेफड़ों पर अटैक करता है, जोकि हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।
  तो आइए जानते हैं स्वास्थ्य फेफड़ों के लिए हमें क्या उपाय अपनाना चाहिए 

  • 1. योगासन - फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कपालभाति, अनुलोम विलोम, त्रिकोणासन, गोमुखासन, भुजंग आसन आदि का रोजाना अभ्यास करें। यह आसन आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में सहायक होते है और फेफड़ों में ऑक्सीजन के लेवल को मैनेज भी करते हैं। इसके साथ-साथ यह न केवल फेफड़ों को मजबूत करते है बल्कि शरीर में किडनी, लीवर, पेट दर्द, कमर दर्द, निमोनिया, आदि जैसी बीमारी से भी बचाते है।

नोट- यहां तक कि पूजा पाठ में प्रयोग किए जाने वाला शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होते हैं और सांस लेने वाली परेशानी को भी दूर किया जा सकता है। 

  •  पौष्टिक आहार- रोजाना व्यायाम और योग आसन के बाद अपने भोजन में पौष्टिक आहार का सेवन करें। जिसमें विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर आदि की मात्रा भरपूर हो। इसके लिए हरी सब्जियां, ताजे फल, फलों का जूस, सलाद, ड्राई फ्रूट, अंकुरित दालें, प्रयोग करें। यह शरीर को ऑक्सीडेंट करता है। इसके सेवन से आप के फेफड़े भी मजबूत होंगे और आपका शरीर तंदुरुस्त भी रहेगा।



  • फेफड़ों को फिट रखने के लिए  रोजाना अपने मुंह से गुब्बारे फुलाए। यह एक तरीके से फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत ही मददगार एक्सरसाइज साबित हुआ है।  यह एक आसान व्यायाम है, जिसे आप घर पर या कहीं पर भी कर सकते हैं, लेकिन याद रहे एक ही दिन में बहुत सारे गुब्बारे ना फुलाए। जैसे कि शुरुआती दिनों में केवल एक या दो गुब्बारे ही फुलाए। धीरे-धीरे प्रत्येक दिन तीन से चार गुब्बारे फुलाए। फुलाएं हुए गुब्बारों को आप घर की सजावट में भी यूज कर सकते है या बच्चों में बांट दें।
  •  थ्री बॉल स्पाइरोमीटर भी फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए काफी मददगार है। यह एक तरीके का टूल है, जिसमें प्लास्टिक की 3 बॉल, 3 अलग-अलग रंगों की होती है और इसमें एक पाइप लगा  होता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए इस में लगी हुई पाइप पर फूंक मारनी होती है। अगर फूंक मारने से तीनों बॉल एक साथ ऊपर उठ जाती है, तो इसका मतलब आप के फेफड़े मजबूत हैं। यदि केवल दो ही बॉल ऊपर उठती है, तो आपको फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने की अधिक जरूरत है। वहीं यदि एक ही बॉल ऊपर उठती है, तो इसका मतलब आप के फेफड़े स्वस्थ नहीं है, और आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना की जरूरत है।
  • 5. आजकल कोरोना काल में फेफड़ों की जांच के लिए पीएफटी टेस्ट करवाएं। यह टेस्ट उन लोगों के लिए मददगार है, जिन्हें कोरोना काल में सांस लेने की दिक्कत अधिक हो रही हो। इस टेस्ट से यह पता चल जाता है, कि आपके फेफड़े में ठीक ढंग से काम करने की क्षमता कितनी है?
  • 6. बढ़ते कोरोना वायरस के चलते घर से बाहर निकलते समय डबल मास्क का इस्तेमाल करें। प्रदूषण वाले जगह से खुद को दूर रखें।

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए निम्नलिखित चीजों का सेवन करने से बचें
  • 1. तला हुआ भोजन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। तले हुए भोजन का सेवन करने से हमारे फेफड़े सिकुड़ जाते है, जिससे दमा रोग और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।
  • 2. ध्रुमपान (सिगरेट बीड़ी तंबाकू या कोई भी ड्रग्स) का सेवन ना करें।
  • 3. घर और अपने आसपास के वातावरण की स्वच्छता का ध्यान रखें। यहां तक की घर में पूजा पाठ करते वक्त अधिक देर तक अगरबत्ती और धूपबत्ती के धुए को ना रखें, क्योंकि इसके धुए से सांस लेने में तकलीफ होने की संभावना होती है। 
  • 4. बचा हुआ या बासी खाना खाने की आदत को दूर करें।
  • 5. बर्फ वाली या अधिक ठंडी चीजें का सेवन ना करें।

(लेखिका: प्रेरणा शर्मा)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments