बटन मशरूम ही नहीं, ये भी हैं खाने योग्य मशरूम की प्रजातियां

Fixed Menu (yes/no)

बटन मशरूम ही नहीं, ये भी हैं खाने योग्य मशरूम की प्रजातियां

  • मशरूम की एक- दो प्रजातियां ही ज्यादा चलन में हैं, जिनमें से 'बटन मशरूम' काफी लोकप्रिय है 
  • शिटाके मशरूम को खाने के अलावा औषधि के रूप में भी काम में लिया जाता है 

Different Types of Mushrooms 

लेखकसागर तिवारी (Sagar Tiwari)
Published on 3 Jun 2021 (Update: 3 Jun 2021, 3:30 PM IST)

मशरूम का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाना स्वाभाविक हैं, क्योंकि यह स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी  काफी लाभदायक होता हैं। हालंकि मशरूम की एक- दो प्रजातियां ही ज्यादा चलन में हैं, जिनमें से 'बटन मशरूम' काफी लोकप्रिय है और ज्यादा प्रयोग में लाया जाता हैं। 

लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मशरूम कि 200 से ज्यादा प्रजातियां धरती पर मौजूद हैं, हालाँकि इनमें कुछ ही खाने योग्य होती हैं। हम आपको इस पोस्ट में मशरूम अलग-अलग जातियों के बारे में बताएंगे जो भारत सहित विश्वभर में खाने में प्रयोग की जाती हैं। 

सफेद बटन मशरूम 
सफेद बटन मशरूम सबसे ज्यादा खाने में प्रयोग किया जाता हैं। क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा मिठास भरा होता है और इसका रख रखाव भी काफी आसान होता है। इसकी खेती भारत के अलग-अलग हिस्सों में भारी मात्रा में की जाती है। इसकी खेती अत्यधिक ठंड में ही की जाती है, क्योंकि फसल को नमी, कम तापमान की आवश्यकता होती है, लेकिन खेती में तरह-तरह की सुविधा होने के कारण किसान गर्मी में भी सफेद बटन मशरूम को उगाने लगे हैं। 


दूधिया मशरूम
इस मशरुम को ज्यादातर गर्मियों में उगाया जाता है, इसलिए इस मशरुम को ग्रीष्मकालीन मशरुम के नाम से भी जाना जाता है। इस मशरूम का आकार बड़ा तथा आकर्षक होता है या मशरुम अधिकतर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तमिलनाडु जैसे राज्य में उगाई जाती है। 






शिटाके मशरूम
यह दुनिया में दूसरे नंबर पर उगाई जाने वाली मशरूम की प्रजाति है। शिटाके मशरूम को खाने के अलावा औषधि के रूप में भी काम में लिया जाता है। यह मशरूम मधुमेह तथा हृदय रोग के मरीजों के लिए काफी  अच्छा माना जाता है। 

पैडीस्ट्रा मशरूम
इस मशरूम को गर्म मशरूम के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह मशरूम उच्च तापमान पर अधिक बढ़ने वाला मशरूम है। इस मशरूम में प्रोटीन, विटामिन जैसे खनिज लवण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह मशरूम भारत में मुख्य तौर पर झारखंड, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, उड़ीसा इत्यादि राज्यों में उगाया जाता है। 

ऑयस्टर मशरूम
इस मशरूम को 'ढींगरी मशरूम' के नाम से भी जाना जाता है। इस मशरूम की खेती पूरे साल की जा सकती है।  इसकी खेती के लिए तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तक होनी चाहिए। यह मशरुम भारत के सभी जगहों पर उगाई जाती है। 
मशरूम के बारे में यह जानकरी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं 


(लेखक: सागर तिवारी (Sagar Tiwari))



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments