कब होगा बच्चों का वैक्सीनेशन?

Fixed Menu (yes/no)

कब होगा बच्चों का वैक्सीनेशन?

  • फाइजर कंपनी को अमेरिकी एजेंसी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा 12 से 15 साल के बच्चों के टीकाकरण की मंजूरी मिल सकती है
  • भारत जैसे देशों की बात है, तो 2021 के अंत तक 18 वर्ष से ऊपर के ही लोगों का टीकाकरण हो जाए तो इसे बड़ी बात मानी जानी चाहिए
When Will Kids Get COVID Vaccines 


प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 11 May 2021 (Last Update: 1 May 2021, 11:11 AM IST)

यह एक बड़ा यक्ष प्रश्न है! एक आंकड़े के अनुसार भारत में लगभग 17 करोड़ के आसपास लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, तो लगभग दो करोड़ से कुछ कम लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है। जाहिर तौर पर जिस देश में सवा सौ करोड़ की आबादी है, उसमे मात्र दो करोड़ को पूर्ण वैक्सीनेशन होना अपने आप में तमाम कहानियां बयां करता है। 

बीते दिनों तमाम दबाव के बीच केंद्र सरकार ने घोषणा की, कि 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोग टीकाकरण करा सकते हैं। हालाँकि इसे लेकर तमाम राज्यों ने अपने हाथ खड़े कर दिए। कई राज्यों ने साफ - साफ मना कर दिया और कुछ राज्य में फॉर्मेलिटी के तौर पर थोड़ा बहुत टिकाकरण हो रहा है। आरोग्य सेतु ऐप और को -विन  ऐप में 18 साल से ऊपर के करोड़ों लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, किंतु टिके की कमी बराबर बनी हुई है। 



हमारा Android app इंस्टाल करें व सिंगल क्लिक पर 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

ऐसे में बच्चों के टीकाकरण को लेकर लोगों का चिंतित होना स्वाभाविक ही है। हालाँकि  कोविड-19 से प्रभावित देशों में से एक अमेरिका में बच्चों को कोविड-19 का टीका लगने की बात शुरू हो चुकी है। इस संबंध में फाइजर कंपनी को संभवत मंजूरी मिल सकती है। जैसा की सभी जानते हैं कि अमेरिका में बड़े पैमाने पर टीकाकरण हो चुका है और बीमारी एक हद तक कंट्रोल में आती दिख रही है। 

आज तक की खबर में बताया गया है कि फाइजर कंपनी को अमेरिकी एजेंसी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा 12 से 15 साल के बच्चों के टीकाकरण की मंजूरी मिल सकती है। एकदम से देखा जाए तो यह कोरोना बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है लेकिन इसको लेकर बड़ी कंट्रोवर्सी भी हो रही है। इस दिशा में एक्सपर्टस  का कहना है कि बच्चे कोविड-19 से कम शिकार होते हैं, और अगर हो भी गए तो वह इतना खतरनाक नहीं होता है। ऐसे में सबसे पहले वैक्सीन दूसरे लोगों को दी जानी चाहिए। 

बहरहाल फाइजर कंपनी की तरफ से बच्चों के ऊपर ट्रायल किया गया है, और देखना दिलचस्प होगा कि इस मामले में आगे क्या निर्णय होते हैं। जहाँ तक भारत जैसे देशों की बात है तो 2021 के अंत तक 18 वर्ष से ऊपर के ही अगर सभी लोगों का टीकाकरण हो जाए तो इसे बड़ी बात मानी जानी चाहिए। ऐसे में बच्चों की बात अभी टीकाकरण के लिए करना बेमानी ही होगा। 

आप क्या सोचते हैं कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर बताएं । 

इस विषय पर अन्य Authentic, Credible Wesbites's Link, जो एक ही टॉपिक पर हैं (Specific Links on this subject) नीचे दिए गए हैं, जिन्हें आप सहज ही पढ़ सकते हैं और इस मुद्दे पर अलग-अलग नजरिये से बेहतरीन जानकारी ले सकते हैं:

सम्बंधित विषय के बेहतरीन वीडियोज (Best Videos, related with The World is helping India)





अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह Content Piece पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: When Will Kids Get COVID Vaccines Articles Collection on Specific subject in Hindi, 




Post a Comment

0 Comments