पश्चिम बंगाल में ममता की जीत और भाजपा की हार के Logical कारण!

Fixed Menu (yes/no)

पश्चिम बंगाल में ममता की जीत और भाजपा की हार के Logical कारण!

  • परिणाम आने से पूर्व शायद ही कोई पत्रकार या चुनावी विश्लेषक इस बात का दावा करने में सक्षम था कि कौन जीत रहा है, या फिर कौन हार रहा है?
  •  ऐसा क्या कारण था जिसने बीजेपी के तमाम संसाधनों को झोंक देने के बावजूद पश्चिम बंगाल में ममता का किला अजेय ही रह गया?

West Bengal Election 2021, Detailed Analysis in Hindi

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 5 May 2021 (Last Update: 5 May 2021, 11:40 AM IST)

2021 के हालिया विधानसभा चुनाव यूं तो पांच राज्यों में थे, लेकिन पूरे देश की मीडिया और आमजनों की निगाह पश्चिम बंगाल के चुनाव पर ही टिकी हुई थी!

एक तरफ बीजेपी जो केंद्र की सत्ता पर मजबूती से काबिज है, उसने प्रधानमंत्री, गृह-मंत्री समेत अपने तमाम संसाधनों को झोंक दिया, जैसे वेस्ट बंगाल में हार जीत को उसने अपनी साख का प्रश्न बना लिया हो, तो उधर आरएसएस सालों से पश्चिम बंगाल में जड़ जमाने में लगी ही हुई थी.

अगर टीएमसी की बात करें, तो उसके तमाम बड़े नेता पार्टी को छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे, किंतु ममता बनर्जी का उत्साह और उनकी लड़ने की क्षमता देखकर यह चुनाव खासा चर्चा में रहा. साथ ही प्रशांत किशोर की बात करें, तो देश के प्रमुख चुनाव रणनीतिकारों से आगे बढ़कर, उनका कद कहीं अधिक बड़ा हो चुका था, और उन्होंने जब यह दावा किया कि अगर बीजेपी पश्चिम बंगाल में डबल डिजिट से ज्यादा, मतलब 100 सीटें भी अगर पा गई, तो वह चुनावी रणनीति बनाने के काम से संन्यास ले लेंगे, मतलब वह यह काम ही छोड़ देंगे!

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

जाहिर तौर पर इन तमाम बातों से अच्छी खासी हाईप बन गयी और परिणाम आने से पूर्व शायद ही कोई पत्रकार या चुनावी विश्लेषक इस बात का दावा करने में सक्षम था कि कौन जीत रहा है, या फिर कौन हार रहा है?
परिणाम आया तो भाजपा वास्तव में 100 से नीचे सिमट चुकी थी, जबकि तृणमूल कांग्रेस का पिछले विधानसभा चुनाव से थोड़ा बेहतर प्रदर्शन ही हुआ!

जाहिर तौर पर लोग यह समझने को मजबूर हो गए हैं कि ऐसा क्या कारण था जिसने बीजेपी के तमाम संसाधनों को झोंक देने के बावजूद पश्चिम बंगाल में ममता का किला अजेय ही रह गया?

इस पर कुछ बेहतरीन लेखों व वीडियो का कलेक्शन आपको नीचे दे रहे हैं!

सबसे पहला आज तक के एक एनालिटिकल लेख की बात करें, तो इसमें 6M और 1Y फैक्टर की बात की गयी है. इसमें डिटेल में समझाया गया है कि वह कौन से छः एम फैक्टर थे, और कौन सा एक वाई फैक्टर था, जिसके कारण बीजेपी पश्चिम बंगाल में ममता का किला नहीं भेद सकी.मोदी, ममता, मुस्लिम, महिला, मिडिल क्लास और मतुआ समुदाय के अलावा एक वाय, यानी यूथ फैक्टर का यहाँ डिटेल में विश्लेषण है, जो आप नीचे दिए गए लिंक पर देख सकते हैं.

इसके अलावा कुछ और बेहतरीन आर्टिकल्स के लिंक नीचे दिए जा रहे हैं, जो आप को और डिटेल में यह समझाने में मदद करेंगे, कि आखिर वह कौन से कारण थे, जिसके कारण पश्चिम बंगाल में मोदी ममता की जोड़ी को अमित शाह जैसी अजेय माने जाने वाली जोड़ी मात नहीं दे सकी!

बीबीसी का भी एक लेख आपको इस बारे में डिटेल में बताएगा, जिसमें जनता का मूड भाजपा नहीं भांप सकी, तो स्थानीय नेताओं की बजाय बाहर से आए नेताओं पर अत्यधिक भरोसा, यानी दल बदलुओं का प्रभाव, मोदी शाह की रैलियों की नेगेटिव मार्केटिंग इत्यादि अन्य प्रमुख कारण रहे हैं. 

जरूर पढ़ें नीचे दिए गए समस्त, बेहतरीन Article Links को!

Article Pedia, किसी एक सब्जेक्ट पर, इस तरह के बेहतरीन कंटेंट कलेक्शन के माध्यम से आपके सामने आता रहेगा, ताकि इंटरनेट की भटकाउ दुनिया में, कम समय में, कुछ चीजें समझ कर, पढ़ कर, देख कर, आप बेहतर निष्कर्ष निकाल पाएं. 

अलग-अलग साइट्स के Authentic Content को पढने-देखने से आप किसी एक विचारधारा से बायस भी नहीं हो सकेंगे, तो बेहतर एनालिटिकल समझ विकसित कर पायेंगे!

बताइएगा जरूर कमेंट बॉक्स में कि आपको Article Pedia की प्रस्तुति कैसी लगी. 
धन्यवाद सहित - Team Article Pedia


West Bengal 2021 Assembly Election, Authentic Articles, Videos Links नीचे हैं:

सम्बंधित विषय के बेहतरीन वीडियोज (Best Videos, related with West Bengal Election 2021)

Mamata Banerjee Wins | West Bengal Results | COVID Crisis | Dhruv Rathee


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह Content Piece पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: West Bengal Election 2021, Detailed Analysis in Hindi, Authentic Articles Videos Collection, Premium Unique Content Writing on Article Pedia




Post a comment

0 Comments