नकली दवा / मेडिकल किट की कैसे करें पहचान?

Fixed Menu (yes/no)

नकली दवा / मेडिकल किट की कैसे करें पहचान?

  • गिद्ध तो अपना पेट भरता है, किंतु इंसान मुनाफे के चक्कर में दूसरे इंसान को मारने तक में संकोच नहीं कर रहा है.
  • नकली ऑक्सीमीटर की बाढ़ सी आ गई है

Drug Validation, original or fake, Hindi Article

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 1 May 2021 (Last Update: 1 May 2021, 9:11 PM IST)

देश इस समय कोरोना वायरस की मार से कराह रहा है. ऐसा लग रहा है जैसे खुलेआम मौत का तांडव हो रहा है. हॉस्पिटल से लेकर श्मशान घाट से आने वाली तस्वीरें लोगों को गहराई तक विचलित कर रही हैं.

ऐसी स्थिति में भी कुछ लोग सिर्फ मुनाफाखोरी में लगे हैं. ठीक ही कहा गया है कि जब कहीं अकाल पड़ता है, लोग मरते हैं, तब गिद्धों की दावत होती है.
हालाँकि इंसानों पर यह कहावत पूरी तरह से लागू नहीं होती है, क्योंकि गिद्ध तो अपना पेट भरता है, किंतु इंसान मुनाफे के चक्कर में दूसरे इंसान को मारने तक में संकोच नहीं कर रहा है.

रोज हम खबरें सुन रहे हैं कि दवाओं की कालाबाजारी हो रही है, तो नकली दवाओं का कारोबार भी जोरों पर है. बीते दिनों ऑक्सीजन सिलेंडर के नाम पर फायर एक्सटिंग्विशर बेचने की घटना से लोग दहल उठे, तो रेमडेसीविर दवा की शीशी में नकली दवाएं भरकर बेचने तक से लोग बाज नहीं आ रहे हैं, और ऐसे में मरीज की मृत्यु होने से भी उनको फर्क नहीं पड़ता!

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

इतना ही नहीं, ऑक्सीमीटर जैसी जरूरी चीज, जो कोरोना वायरस संक्रमण में आपके ऑक्सीजन की मात्रा को नापती है, उसमें भी नकली ऑक्सीमीटर की बाढ़ सी आ गई है. जिस तरह से बाजार में बच्चों के खिलौने में कुछ गाने फिक्स होते हैं, और कोई भी बटन दबाइए, तो वही गाने निकलते हैं, उसी तरह से नकली ऑक्सीमीटर में भी कुछ एक ऑक्सीजन मापने की रीडिंग फिट है, और जितनी बार उससे एक ही मरीज का ऑक्सीजन लेवल मापा जाए, उसमें जबरदस्त अंतर रहता है. अगर एक ही मरीज के पांच नकली ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन की मात्रा मापी जाए, तो पांचों अलग अलग ऑक्सीजन मात्रा बतला रहे हैं...

जाहिर तौर पर इस स्थिति में मानवता का दिल टूटना ही है, पर सब नहीं तो कुछ चीजें अवश्य ही आपके हाथ में है, और इसीलिए निम्नलिखित आर्टिकल्स में आप असली नकली दवाओं की पहचान कर सकते हैं, तो नकली प्रोडक्ट की पहचान भी करने का प्रयत्न कर सकते हैं. 
साथ ही अपने स्तर पर आप बेहतरीन करने की कोशिश जरूर करें, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो बहुत संभव है कि नकली लोगों को सबक भी सिखा सकेंगे. निम्नलिखित आर्टिकल्स इसमें आपकी काफी हेल्प करेंगे.

इन्हें आप सहज ही पढ़ सकते हैं और इस मुद्दे पर और जानकारी ले सकते हैं:

सम्बंधित विषय के बेहतरीन वीडियोज (Best Videos, related with The World is helping India)

What Is Pulse Oximeter | How To Check SpO2 | Fake vs Real | Trueview Oximeter


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह Content Piece पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: The World is helping India, Corona second wave, Authentic Articles Videos Collection, Premium Unique Content Writing on Article Pedia




Post a Comment

0 Comments