क्या है रिसर्च बेस्ड स्टडी (Ph.d) और कैसे करें इसकी तैयारी?

Fixed Menu (yes/no)

क्या है रिसर्च बेस्ड स्टडी (Ph.d) और कैसे करें इसकी तैयारी?

 What Is ph.d Course All Information (Pic: amarujala)



शिक्षा प्रत्येक व्यक्ति का प्रथम अधिकार है। जिसकी मदद से वह एक अच्छे लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है, और देश का सफल नागरिक बन सकता है। 


आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


Education is a Long life learning Process.

एजुकेशन की तीन भाग है
प्राइमरी एजुकेशन 
सेकेंडरी एजुकेशन 
हायर एजुकेशन

आज की इस आर्टिकल में हम एजुकेशन की हाईएस्ट डिग्री के बारे में चर्चा करेंगे।
PhD(पीएचडी) -  जिसे Doctor of the Philosophy या डॉक्टरेट डिग्री के नाम से जाना जाता है। यह सभी Coursesमें सबसे हायर डिग्री होती है। यह कुल 3 साल का डिग्री कोर्स होता है, जिसे करने में 4 से 5 साल तक लग जाते हैं। PhD  की डिग्री पूरी होने के बाद आप उस विषय में पारंगत हो जाते हैं और आप उस विषय के विशेषज्ञ कहलाते हैं। इतना ही नहीं आपके नाम के साथ Dr. लग जाता है।
 
पीएचडी करने के लिए योग्यता

किसी भी विशिष्ट शिक्षा को प्राप्त करने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की जाती है, ठीक उसी प्रकार Phd की शिक्षा को प्राप्त करने के लिए निम्न योग्यता अनिवार्य है। आईये जानते हैं  

1.प्राइमरी और सेकंडरी (12th)एजुकेशन अच्छे अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है।
2. जिस विषय में आप पीएचडी करना चाहते है,उस विषय में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन 55% अंकों का होना अनिवार्य है।
3. अपने विषय मे UGCNET ,JRF का एग्जाम क्लियर हो। अगर आपका JRF एग्जाम क्लियर होता है तो आपको पीएचडी मे दाखिला लेने के लिए आसानी भी होगी और स्कॉलरशिप भी प्राप्त होगी।
4. अंग्रेजी, हिंदी दोनों भाषाओं की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।
5. बेसिक कंप्यूटर नॉलेज भी है जरूरी।
6. जिस विश्वविद्यालय से पीएचडी करना चाहते है। वहां से आप का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर होना चाहिए क्योंकि इस डिग्री में आप डायरेक्ट एडमिशन नहीं ले सकते।


 पीएचडी के बाद करियर ऑप्शन (Career Options After Phd)

पीएचडी की डिग्री करना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए कड़ी मेहनत, धैर्य, और फोकस की जरूरत होती है। जो व्यक्ति अपने किसी एक विषय में रिसर्च/ Thesis  लिखने में और यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने में इच्छुक हो उसके लिए यह डिग्री करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा पीएचडी के बाद इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डिजाइनिंग और रिसर्च एंड डेवलपमेंट लैब में भी काम कर सकते हैं।

कहां से करें पीएचडी

आप किसी भी यूजीसी अप्रूव्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की पढ़ाई कर सकते है।

 कैसे करें रिसर्च या पीएचडी की पढ़ाई

1. पीएचडी एक रिसर्च बेस्ड स्टडी है। इसमें आपको अपने विषय पर ज्यादा से ज्यादा  जानकारी हासिल करनी होगी। एक नई रिसर्च करने के लिएअपने सब्जेक्ट के किसी एक टॉपिक की हिस्ट्री की जानकारी रखनी होगी और आधुनिक जानकारी से अपडेट रहना होगा। किसी भी नयी रिसर्च के लिए उसका इतिहास और ज्ञान होना बहुत जरूरी है तभी आप कुछ नया  सोच सकेंगे।
2. अपने सब्जेक्ट रिलेटेड ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़े और अपने नोट्स बनाएं। हर किताब का रिकॉर्ड अपने पास रखें,क्योंकि यह रिकॉर्ड आगे चलकर आपके रिफरेंस में काम आएगा।
3. अपने टॉपिक पर कुछ नया सोचे और लिख कर उसे review  करें। ऐसा करने से आपको error  और correction  का आसानी से पता चलता रहेगा।
4. हर रोज पढ़ाई का एक टाइम टेबल सेट करें।
5. अपने सहपाठी या टीचर के साथ खुलकर अपने रिसर्च टॉपिक पर डिस्कशन करें, क्योंकि जितना आप दूसरों के साथ डिस्कस करते है उतनी ही New ideology विकसित होती है।
 
लेखिका - प्रेरणा शर्मा


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...




Post a comment

0 Comments