महिलाओं में है यह 'खास' हुनर, तो वह बन सकती है 'आत्मनिर्भर'

Fixed Menu (yes/no)

महिलाओं में है यह 'खास' हुनर, तो वह बन सकती है 'आत्मनिर्भर'

प्राचीन काल से लेकर आधुनिक युग तक महिलाएं अपने पाक कला, सिलाई- कढ़ाई,  आर्ट एंड पेंटिंग आदि जैसे बहुत सारी कलाओं के हुनर(Improving The Skills Of Women)के लिए जानी जाती है।  महिलाएं डिफिकल्ट टास्क को ईजी टास्क में आसानी से कन्वर्ट करने का हुनर भी रखती हैं।

 Improving The Skills Of Women (Pic:health)



आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


आजकल की महिलाएं घरेलू होने के साथ ही प्रोफेशनल लाइफ भी जी रही हैं । हर कार्य क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं,और अपनी एक अलग पहचान भी बना रही हैं ।
 बदलते जमाने के साथ महिलाओं का शिक्षित होना, बड़ी-बड़ी डिग्री हासिल करना और फिर ऊंचे पद पर नौकरी करना एक जरूरत नहीं लक्ष्य बन गया है।

 नौकरी करके पैसा कमाना महिलाओं की कोई मजबूरी नहीं उनका एक हक भी है। महिलाएं घर से बाहर निकल कर सुबह से शाम तक नौकरी करने के साथ-साथ घर में रहकर भी अपने किसी भी हुनर के साथ अपना व्यवसाय शुरू करके अच्छी आमदनी कमा सकती हैं, और अपना एक प्रोफाइल भी सेट कर सकती हैं।

 आइए आज के इस आर्टिकल के जरिए पढ़ते है कुछ ऐसे कार्यों के बारे में जिसे महिलाएं घर पर अपने परिवार के बीच में रहकर भी बिना किसी भाग-दौड़ के आसानी से शुरू कर सकती हैं।

1. कुकिंग/ पाक कला :  अगर आप भोजन को तैयार करने से लेकर, पकाने और भोजन को सही ढंग से परोसने या प्रस्तुत करने और नए-नए रेसिपी (Coocking Class)बनाने का शौक या हुनर रखती हैं, तो आप पाक कला में हुनरमंद महिला कहलाती हैं। आप इस हुनर के जरिए बहुत ही आसानी से अपनी रसोई घरसे ही बहुत सारे व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

पापड़ बनाना, अचार बनाना जैसे ( नींबू, आम, गोभी, अदरक, लहसुन,कटहल, मिर्च, या मिक्स अचार),जेम-सॉस बनाना, बेकरी प्रोडक्ट जैसे (केक बनाना, बिस्किट बनाना, नमकीन और चिप्स बनाना)  इन सभी कार्यों के जरिए आप एक ही समय में दो से तीन व्यवसाय शुरू करके एक मोटी कमाई कर सकती हैं, और अपनी एक कुकिंग क्लास भी ओपन कर सकती है। इसमें आप अलग -अलग तरीके से सलाद काटना, फास्ट फूड, बनाना इटालियन फ़ूड बनाना आदि सिखा सकती हैं।

2. ट्यूशन पढ़ाना:  अगर आप के पास किसी भी विषय(गणित, साइंस, इंग्लिश, हिंदी, ड्राइंग, पेंटिंग, अन्य) पर अच्छी नॉलेज, डिग्री, डिप्लोमा और साथ के साथ पढ़ाने का सही तरीका है। तो आप घर पर रहकर भी नर्सरी क्लास के बच्चों से लेकर कॉलेज स्टूडेंट्स को भी ट्यूशन पढ़ा सकती हैं। 

इसके लिए आपको घर के मुख्य द्वार पर अपने नाम के साथ ट्यूशन क्लास,पता और समय लिखकर एक बोर्ड तैयार करना होगा और फेसबुक, व्हाट्सएपया अन्य किसी सोशल मीडिया के जरिए पोस्ट करके या अखबार में इश्तहार देकर प्रचार कर सकती हैं।


3. डांस क्लास: एक अच्छा डांस करना हर वर्ग के व्यक्ति का सपना होता है क्योंकि डांस करने से ना केवल अपने मनोभावों को प्रदर्शित किया जा सकता है, बल्कि शारीरिक रूप से फिट होकर मानसिक रूप से भी फिट रखा जा सकता है। इसलिए अगर आप किसी भी डांस फॉर्म में एक्सपर्ट हैं तो आप घर में रहकर अपना एक डांस क्लास ओपन कर सकती हैं और दूसरों को भी सिखा सकती हैं।
 Improving The Skills Of Women (Pic:in.one)




4. योगा एंड  जुंबा क्लास: आजकल की भागदौड़ और व्यस्त जिंदगी में हर कोई खुद को फिट, स्ट्रेस फ्री रखना चाहता है। समय की कमी के कारण लोग ज्यादा दूर फिटनेस सेंटर जा नहीं पाते अगर आप योगा या जुंबा व्यायाम फिटनेस कला में निपुण हैं तो आप खुद का फिटनेस सेंटर खोल सकती हैं और पूरे दिन में 2 से 3 घंटे की क्लास देकर अच्छी कमाई कर सकती हैं। क्योंकि योगा एंड जुंबा वह फिटनेस थेरेपी है जो वजन घटाने से लेकर बॉडी फिट रखने में कारगर साबित हुआ है।

5. बुटीक/फैशन स्टूडियो: आजकल फैशन के दौर पर सभी को अपनी पसंद के कपड़े पहनने का शौक होता है।अपनी पसंद और डिजाइनर कपड़े सिलवाने के लिए एक अच्छे बुटीक की खोज भी करते हैं।  ऐसे में अगर आपके पास फैशन डिजाइनिंग के कोर्स या सिलाई में डिप्लोमाया एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट है और आप अच्छे, परफेक्ट तरीके से हर डिजाइन के कपड़े सील सकती हैं। तो कमाई का यह विकल्प आपके लिए बेहतर रहेगा है।

6. ब्यूटी पार्लर: बात अगर ब्यूटीनेस की हो या मेकअप की तो महिलाएं सबसे पहले ब्यूटी पार्लर(Beauty Parlour) की ओर दौड़ती हैं। थ्रेडिंग, वैक्सिंग,मैनीक्योर, पेडीक्योर हेयर कट, हेयर स्टाइलिंग इन सभी चीजों की जरूरत महिलाओं को पड़ती ही है। ऐसे में आप अपना ब्यूटी पार्लर घर के किसी छोटे से कमरे में खोल सकती हैं। ऐसा करने से आसपास की महिलाओं का शौक भी पूरा हो जाएगा आपकी कमाई दुगनी से चौगुनी हो जाएगी।

पर ध्यान रहे आपके पास मिनिमम 6 महीने का ब्यूटी पार्लर के कोर्स का एक्सपीरियंस सर्टिफिकेटऔर ब्यूटी प्रोडक्ट की अच्छी जानकारी होना अनिवार्य है। इसके साथ-साथ अगर आप अच्छी मेहंदी लगाने में निपुण हैं तो आप तीज त्यौहार, ब्याह शादी के मौके पर अच्छी मेहंदी लगा कर और दूसरों को मेहंदी लगाना सिखा कर भी कमाई कर सकती हैं।

7. डाटा एंट्री और फॉर्म फिलिंग वर्क: आजकल हर कार्य ऑनलाइन बेस्ड हो गए हैं जैसे कि डाटा एंट्री(Data Entry) या किसी सरकारी/प्राइवेटवर्क रिलेटेडफार्म,  प्रतियोगी फार्म,  टिकट बुकिंग, मनी ट्रांसफर ऐसे अन्य कार्य करके कमाई कर सकती हैं। इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप ,प्रिंटर होना जरूरी है और सबसे अहम बात आपको इंटरनेट से जुड़ी हर जानकारी और कंप्यूटर का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए।

8. टिफिन सर्विस: आजकल पढ़ाई और नौकरी के सिलसिले में अधिकतर लोगों को अपने शहर से दूर दूसरे शहर में जाना पड़ता है। ऐसे में उनकी रहने और खाने-पीने की चिंता भी बढ़ जाती है। कॉलेज से थके हारे विद्यार्थी और 24 घंटे नौकरी करने वालों को खाना बनाने की दिक्कत रहती ही है। 

ऐसे मौके का तलाश करके आप उनके लिए अपने ही घर से टिफिन सर्विस (Tifin Service )देकर उनकी मदद भी कर सकती हैं  और कमाई भी कर सकती हैं। बस सेहत और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए ही इस कार्य को शुरू करें।

9. ग्रॉसरी स्टोर: अगर आप अपनी दुकान खोलने के इच्छुक में हैं तो आप ग्रॉसरी स्टोर ओपन करके कमाई कर सकते है। आप रोज की जरूरतों का सामान जैसे कि दूध, दही, दाल, चावल, आटा, टॉफी, बिस्कुट, सुई, धागा, कॉपी,पेन-पेंसिल बहुत सारी चीजें रखकर बेच सकते हैं, और घर बैठे कमाई कर सकती हैं। इसके अलावा आप कॉस्मेटिक शॉप, टॉय शॉप या कपड़ों की दुकान भी ओपन कर सकती हैं।

10. ट्रांसलेशन वर्क: यदि आप किसी एक भाषा में एक या एक से ज्यादा  भाषा का ज्ञान रखती हैं तो ट्रांसलेशन वर्क आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। आज के ऑनलाइन युग में हर कार्य को एक नया रूप दिया जा रहा है, ऐसे में कार्य को एक भाषा से दूसरी भाषा मे ट्रांसलेट करने की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। 

इस काम के लिए आप ऑनलाइन जॉब पोर्टल में जाकर अपनी नॉलेज के हिसाब से अप्लाई कर सकती हैं। इस काम से आप महीनों में हजारों रुपए तक कमा सकती हैं। 

11. म्यूजिक क्लास: आपको संगीत (Music Class)या संगीत से जुड़ी किसी वाघ यंत्र जैसे कि गिटार, हारमोनियम, पियानो, तबला बजाने का ज्ञान है आप संगीत शिक्षा देकर कमाई कर सकती है।
 Improving The Skills Of Women (Pic:indiatvnews )


12. चाइल्ड डे केयर सेंटर: आप अपने घर में चाइल्ड डे केयर सेंटर खोल कर भी हजारों में अपनी कमाई कर सकती हैं। आपका यह सेंटर उन लोगों के लिए लाभदायक रहेगा जो पति -पत्नी दोनों नौकरी पेशे वाले हो और उन्हें अपने छोटे बच्चों की देखभाल के लिए एक सुरक्षित डे केयर (Child Day Care In India)की तलाश हो, ताकि वह निश्चित होकर अपनी नौकरी कर सकें।

ध्यान रहे चाइल्ड डे केयर सेंटर साफ सुथरी जगह पर हो, बच्चों के लिए फिल्टर्ड वाटर का इंतजाम हो और कुछ रंग बिरंगे खिलौने, किताबें, झूले हो इन सब चीजों से बच्चे आकर्षित होते हैं और आपको उनकी देखभाल करने में आसानी भी होगी। 

13. राइटिंग स्किल: अगर आप एक अच्छे लेखक या आर्टिकल (Writing Skills) लिखने में माहिर हैं तो आप अपने सब्जेक्ट या ज्ञान के अनुसार किसी भी चर्चा पर लिखकर ब्लॉग राइटर बन सकती हैं। आजकल यह काम तेजी से ट्रेंड में बढ़ रहा है इसके जरिए आप अपने विचारो को लिख कर दूसरों तक पहुंचा सकती है। अच्छे लाइक और रिव्यू मिलने पर कमाई भी कर सकती हैं।

14. यूट्यूब चैनल : ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स/ कला में से अगर आप किसी भी 1 पॉइंट्स में हुनर रखती है तो आप  किसी भी विषय पर एक अच्छी वीडियो बनाकर खुद का यूट्यूब चैनल(Youtube Channel) क्रिएट कर सकती हैं। जैसे-जैसे आपकी यूजर्स, सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ेगी वैसे ही आप अपनी इनकम पा सकती हैं। इस काम के जरिए आप सेलिब्रिटी भी बन सकती हैं।
 
कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता,  हर इंसान में कोई ना कोई हुनर होता ही है। जरूरत है तो बस अपने अंदर छुपे हुनर की तलाश करने की, हौसले और जज्बे के साथ अपने कार्य को एक नया रूप देने की,  क्योंकि आपकी एक छोटी सी कोशिश आपको एक बड़ी मंजिल तक पहुंचा सकती है।

लेखिका - प्रेरणा  शर्मा


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on... Improving The Skills Of Women in hindi




Post a comment

0 Comments