मिलिट्री मशरूम : घर पर उगाएं और लाखों रुपए कमाए

Fixed Menu (yes/no)

मिलिट्री मशरूम : घर पर उगाएं और लाखों रुपए कमाए

Pic: thelogically


मशरूम की खेती करना, पहले तो ज्यादा चलन में नहीं था लेकिन किसानों को मशरूम की खेती से अच्छा मुनाफा होने के कारण  इसकी खेतीकरने में किसान ज्यादा दिलचस्पी  रख रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि मिलिट्री मशरूम की खेती कैसे करें 


आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

हरियाणा के गुरुग्राम में रहने वाले एक किसान ने अपने घर पर ही मिलिट्री मशरूम की खेती करके लाखों रुपए कमाए और यह साबित कर दिया कि ढेर सारे जमीन होने पर ही नहीं बल्कि कम खेत में भी अत्यधिक धन कमाए जा सकते हैं। उन्होंने यह बताया कि कि मैंने अपने एक छोटे से रूम में ही इस खेती की शुरुआत की और आज लाखों रुपए कमा रहा हूं। वह हरियाणा के गुरुग्राम जिले के जबलपुर के निवासी हैं और उनका नाम विनोद यादव है। और वह मिलिट्री मशरूम की खेती करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। उन्होंने अपने मिलिट्री मशरूम की खेती की शुरुआत को एक दिलचस्प तरीके से बताया है।

मिलिट्री मशरूम की खेती का प्रशिक्षण

विनोद ने बताया कि उन्हें बदलते मौसम के कारण एलर्जी की समस्या हो गई थी। इसके कारण उनके एक मित्र ने उन्हें मिलिट्री मशरूम का सेवन करने का सलाह दिया। उन्होंने कहा कि इसके प्रतिदिन सेवन मात्र से ही आपका स्वास्थ्य ठीक हो जाएगा। कुछ दिनों के पश्चात इसके आश्चर्यजनक तथा सकारात्मक प्रभाव दिखने लगे इससे उत्साहित होकर उन्होंने मिलिट्री मशरूम की खेती करने का निश्चय किया और वह अपने घर के एक 15×15 के कमरे को लैब में तब्दील कर दिया तथा एक लाख रुपए की लागत लगाकर इसके लिए संसाधनों को खरीदा तथा इसकी खेती करना शुरू कर दिया।

शुरुआती समय में इन्हें सिर्फ आधा किलो मशरूम का ही उत्पादन हो पाता था। जिससे वह अपने काम पर अत्यधिक जोर देने लगे तत्पश्चात वह इस समय डेढ़ से दो किलो मिलिट्री मशरूम का उत्पादन कर पाते हैं। इसकी बाजार में कीमत 2 से 3 लाख रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकता है। वह बताते हैं कि वह मिलिट्री मशरूम की खेती से हर माह 70 से 80 हजार रुपए कमा लेते हैं। इसे सुखाकर 3 से 4 साल तक रखा जा सकता है। इसकी खेती से नुकसान की संभावना कम है। मिलिट्री मशरूम की खेती लाभदायक होती है।


कैसे करें मिलिट्री मशरूम का उत्पादन 

विनोद ने बताया कि उन्होंने मिलिट्री मशरूम को उगाने के लिए अनेक प्रकार के संसाधनों का उपयोग किया। उन्होंने बताया कि वह इस खेती के लिए रोटरी शैकर, लैमिनार फ्लो, ऑटो क्ले जैसे उपकरणों की आवश्यकता पड़ी। वह इसे अपने स्थानीय बाजारों से खरीदा है। और वह लिक्विड कल्चर मीडिया को उत्तर प्रदेश से मंगवाया है। उन्होंने बताया कि इस की खेती किस प्रकार से की जाती है– 
सबसे पहले कांच या प्लास्टिक के जार, ब्राउन राइस आदि को ऑटो क्ले मैं 122 डिग्री ताप पर बैक्टीरिया फ्री किया जाता है।

इसके बाद आलू के पल्प को उबालकर इसे फिल्टर करने के बाद इसमें एस्ट्रोड तथा पैक्टॉन जैसे पोषक तत्वों को मिलाया जाता है।
तत्पश्चात 40 मिलीलीटर लिक्विड कल्चर तथा 40 मिलीलीटर ब्राउन राइस डाला जाता है।
लैब में इन बॉक्स को 7 दिनों के लिए पूरी तरह से अंधेरे में रखा जाता है।
इस प्रक्रिया में कमरे का तापमान 18 से 22 डिग्री तक होता है।
उत्पाद तैयार हो जाने के बाद इसे डिहाइड्रेटर में ड्राई किया जाता है। 
   वह बताते हैं की एक बोतल में कम से कम 5 से 7 ग्राम सूखा मिलिट्री मशरूम तैयार होता है तथा इसे सामान्य ताप पर 3 से 4 वर्षों के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

Pic: thelogically


               
मिलिट्री मशरूम का उपयोग कैसे करें

यह औषधि के रूप में अत्यधिक उपयोगी होता है। मिलिट्री मशरूम का उपयोग डायबिटीज, कैंसर, अस्थमा जैसे बीमारियों की दवा बनाने के लिए किया जाता है। इसके प्रतिदिन 1 ग्राम सेवन से ही आपके शरीर में इम्यूनिटी तथा स्टैमिना अच्छी तरह से रहता है। मिलिट्री मशरूम का प्रतिदिन 1 ग्राम सेवक करना पर्याप्त होता है। मिलिट्री मशरूम का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसलिए मशरूम की कीमत तथा मांग बढ़ गई है।

आशा करता हूं दोस्तों कि हमारे द्वारा लिखी हुई पोस्ट आपको पसंद आई होगी तथा इस पोस्ट में आपको शुरू से लेकर अंत तक जानकारी मिली होगी अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरुर दें।


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...




Post a Comment

0 Comments