सुन्दर त्वचा पाने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें, लेकिन सावधानी से!

Fixed Menu (yes/no)

सुन्दर त्वचा पाने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें, लेकिन सावधानी से!

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

 home remedies for skin glow (Pic: stylecraze)


खूबसूरत चेहरे के लिए हमेशा जरूरी नहीं घरेलू नुस्खे, साथ में जरूरी है कुछ नियम सुंदर, सॉफ्ट और ग्लोइंग चेहरा हर किसी की खुली आंखों का सपना होता है। जिसके चलते हम कोई ना कोई स्किन प्रोडक्ट या  घरेलू रेमेडीज अप्लाई करते रहते है।इस बात से अनजान कि हमारीस्किनकिस टाइप की है,(जैसे ऑयली स्किन, ड्राई स्किन, नॉर्मल स्किन,  कॉन्बिनेशन स्किन) जाने बिना हम टीवी, सोशल मीडियापर देखी और सुनी हुई बातों,या मैगजीन में पढ़कर कोई ना कोई DIY  ट्राई करते रहते हैं। जिसके चलते यह फार्मूला फायदेमंदतो कभी नुकसानदायक हो जाता है।

सदियों से ही हम घरेलू नुस्खे अपनी दादी, नानी किसी ना किसी के जरिए सुनते ही आए है। पर यह रेमेडीज  हमारीस्किन के लिए कब और कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस बात की खबर एक्सपेरिमेंट करने के बाद रिजल्ट आने पर ही पता चलता है।

 घरेलू  नुस्खे के साथ ग्लोइंग स्किन के लिए कौन-कौन से नियम लागू होते हैं। हम आज इस आर्टिकल के जरिए जानकारी हासिल करेंगे, क्योंकि जैसे हर पीली चीज सोना नहीं होती वैसे ही जरूरी नहीं की हर घरेलू नुस्खे लाभकारी ही हो।
1.अक्सर हम घरेलू नुस्खे को यह सोच कर अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करते है कि जो चीज खाने में हमारे शरीर के लिए लाभकारी है, शायद वही हमारी त्वचा पर प्रयोग करने से लाभकारी साबित होगा जैसे कि नींबू, सिरका, बेकिंग सोडा, विटामिन ई ऑयल, बनाना मास्क, ओलिवोइल आदि ऐसी बहुत सारी घरेलू चीजें है। जो हम डायरेक्ट त्वचा पर बिना जाने अप्लाई कर देते है। इन सब चीजों को अप्लाई तो करना है परंतु किसी न किसी चीज में या पानी के साथ मिलाकर एक Spray solution बनाकर त्वचा के हिसाब से प्रयोग में लाया जा सकता है,अन्यथा आपकी त्वचा  सॉफ्ट होने की वजह रूखी और बेजान हो जाएगी।
home remedies for skin glow (Pic: stylesnic )

2. बहुत सारी रिसर्च और स्किन एक्सपर्ट के हिसाब से हमें कोई भी प्रोडक्ट या रेमेडीज को अप्लाई करने से पहले स्किन टोनऔर स्किन टाइप के बारे जांच करनी चाहिए। क्योंकि हर स्किन टाइप के लिए अलग-अलग सलाह और नुस्खे की जरूरत होती है।

3. मौसम, उम्र ,स्किन टोन और स्किन टाइप के हिसाब से ही घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए।

4.सॉफ्ट एंड ग्लो, पिंपल और एक्ने मुक्त बनाने के लिए त्वचा को हाइड्रेट रखे। स्किन को हाइड्रेट रखने का मतलब त्वचा में पानी की पूर्ति करना जिसके लिए रोजाना दिनचर्या में 8 से10 गिलास साफ और फिल्टर पानी, ताजे फलों का जूस, नारियल पानी, नींबू पानी, दही, छाछ, लस्सी,  ग्रीन टी या ब्लैक टी और  आहार मे हरी सब्जियां, ताजे फल,विटामिन सी आदि का नियमित रूप से सेवन करें। विटामिन 'C में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी एजिंग पावर ज्यादा होती है। इसीलिए हर स्किन प्रोडक्ट मेंविटामिन सी मौजूद रहता है यहां त्वचा को झाइयों से बचाता है और स्किन को एक नेचुरल ग्लो देता है)

5. प्रतिदिन योगा, मेडिटेशन और फेशियल एक्सरसाइज को अपने कार्य की गिनती में शामिल करें।

6.चिंता मुक्त रहे और पर्याप्त नींद लें  रात्रि सोने से लेकर प्रातः काल उठने तक का सही समय निश्चित करें और उसका पालन भी करें।

7. फेस वॉश और नहाते वक्त त्वचा को साबुन या किसी फेस वॉश से ज्यादा ना रगड़े और बादमे हमेशा बेस्ट Moisturizer का प्रयोग करें।

8. कोई भी प्रोडक्ट यूज करने से पहले किसी स्किन डॉक्टर या एक्सपर्ट की ही राय ले। यहां तक की घरेलू नुस्खे को भी प्रयोग करने से पहले  किसी जानकार की ही सलाह लें।

9.पिंपल्स या किसी एलर्जी होने पर नीम की पत्तियों और एलोवेरा Gel  से अपनी त्वचा का उपचार करें।

home remedies for skin glow (Pic: greatist )


10. धूप में जाने से पहले फेस पर 1 घंटे पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें ज्यादा जरूरत पड़ने पर छाता या टोपी अपने साथ में रखें।

11. पहनने के लिए आरामदायक कपड़ों का ही चयन करें। चेहरे को पोंछने लिए अलग से ही तोलिया या किसी सूती कपड़े का इस्तेमाल करें।

12. तैलिये पदार्थ, मैदे से बनी चीजें और अल्कोहल जैसी चीजों से दूर रहें।
 
लेखिका - प्रेरणा शर्मा









क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...






Post a comment

0 Comments