होली के दिन रखें ये सावधानी, तो नहीं पड़ेगा 'रंग में भंग'

Fixed Menu (yes/no)

होली के दिन रखें ये सावधानी, तो नहीं पड़ेगा 'रंग में भंग'

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

Holi Tips (Pic: medium)



होली भारतीयों का पसंदीदा त्योहार है। हालाँकि समय के साथ-साथ अब यह विदेशों में भी बहुत प्रचलित हो गया है। होली को 'कलरफुल फेस्टिवल' भी कहा जाता है। वहीं इस त्यौहार में इतनी हुड़दंग होती है कि रंग खेलते समय कुछ सावधानियों को बरतने की जरूरत होती है। अगर सही ढंग से सावधानी नहीं बरती जाए तो हम बहुत सारे इंफेक्शन और एलर्जी का शिकार हो सकते हैं।

होली में खेले जाने वाले रंग दो तरह के होते हैं एक केमिकल कलर और दूसरा ऑर्गेनिक कलर। परंतु इन दोनों में सेऑर्गेनिक कलर को ही सही माना जाता है,क्योंकि यह रंग फूल और पत्तियों आदि को सुखाकर बनाए जाते हैं और यहां हमारी त्वचा और आंखों बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते।
Holi Tips (Pic: patrika)

सावधानियां

1. होली खेलने के लिए हमेशा ऑर्गेनिक कलर का ही चयन करें।

2.  होली खेलने से पूर्वअपने बालों, चेहरे और हाथ-पांवमें अच्छी तरह नारियल का तेल, घी, मलाई लगाएं। यदि आप तेल का प्रयोग नहीं करते तो किसी अच्छे लोशन का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने से होली के रंग आपकी त्वचा को किसी भी तरीके का नुकसान नहीं पहुंचा सकते और रंग को साफ करने में भी आसानी होती है।

3. अपनी आंखों के पलकों और आइब्रोज पर वैसलीन लगाकर अपनी आंखों को रंगों से पहले वाले इन्फेक्शन या किसी एलर्जी से बचा सकते है।

4. अपने हाथ और पैर के नाखूनों पर अपनी मनपसंद नेल पेंट लगाकर उन्हें भी रंगों से पहले वाले नुकसान से बचा सकती है।

5. बालों को ओपन हेयर स्टाइल ना रख कर,  बालों का 'स्टाइलिश बन' बना कर या बालों की चोटी बनाकर भी अपना एक डिफरेंट लुक दे सकती है इससे आपके बाल भी सुरक्षित रहेंगे।

6. होली खेलने के लिए हमेशा हल्के रंग आरामदायक कपड़ों का ही चयन करें। हमेशा वही ड्रेस पहले जिसे आप आसानी से कैरी कर सकते हो, महिलाओं के लिए सूट सलवार और पुरुषों के लिए कुर्ता पजामा सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यह एक ट्रेडिशनल लुक देता है, और इसे पहनकर आप कंफर्ट फील भी करते है।

7. होली खेलते समय बीच-बीच में इंटरवल देकर अपने चेहरे और हाथ पांव को साफ पानी से धोते रहे। ऐसा करने से आपकी त्वचा को आराम भी मिलेगा और रंग भी आसानी से छूटता रहेगा।

8. होली खेलते समय अपनी बॉडी को जूस, पानी पीकर हाइड्रेट रखें क्योंकि होली खेलते समय आप धूप के संपर्क में ज्यादा रहते है। ऐसे डिहाइड्रेशन का शिकार भी बन सकते है।

9. होली खेलने के लिए हमेशा गुलाबी, पीले, हरे, रंगों का ही चयन करें। काले और सिल्वर कलर का भूलकर भी ना करें क्योंकि यह दोनों रंग त्वचा कैंसर और किडनी जैसी बीमारियों को निमंत्रण कर सकते है। ज्यादा गहरे रंग का इस्तेमाल भी ना करें क्योंकि गहरे रंगों में केमिकल होने की संभावना ज्यादा होती है।

10. होली खेलते समय किसी भी तरह का नशा और अल्कोहल ग्रहण ना करें।

11. घर पर ही मिठाई बनाने का प्रयास करें ज्यादा तेलिया, मसालेदार भोजन का सेवन ना करेंनहीं तो सीने में जलन, एसिडिटी, जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

12. घर की छत पर होली खेलने की बजाए किसी खुले मैदान आसपास पार्क में होली के खेल का आयोजन रखें।

Holi Tips (Pic: yourstory)

13. पानी के गुब्बारे, अंडे, पेंट स्प्रे आदि ऐसी चीजों को होली खेलने के लिए प्रयोग में ना लाएं। इनका प्रयोग करने से ना केवल चीजों की बर्बादी होगी बल्कि किसी के लिए घातक नुकसानदायक रूप ले सकता है।

14. जहां तक संभव हो ऑर्गेनिक, नेचुरल कलर के साथ-साथरंग-बिरंगे फूलों की होली भी खेलें।

15. होली खेलते समय बच्चे, बुजुर्गों और पशु- पक्षियों को किसी भी तरीके का नुकसान ना पहुंचाएं। 

16. होली वाले दिन अपने आसपास शांति का माहौल बनाए रखें। प्यार और भाई चारे के साथ इस त्यौहार का लुफ्त उठाए बेवजह लड़ाई झगड़ा करके त्योहार का मजा खराब ना करें।

17. जरूरत से ज्यादा तेज स्पीकर या गाने की आवाज ना रखें। अन्यथा यह एक ध्वनि प्रदूषण का कारण बन सकता है।
18. होली खेलते समय मास्क जरूर पहने और सैनिटाइजर का इंतजाम रखें।

होम रेमेडीज

• होली खेलने के तुरंत बाद हल्के गुनगुने पानी से किसी सूती कपड़े की सहायता से चेहरे से धीरे-धीरे करके रंग उतारे  ज्यादा रगड़ कर रंग उतारने से  त्वचा एलर्जी के संपर्क में आ सकती है।
• मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और दही मिलाकर एक उबटन तैयार कर ले और इसे नहाने से कुछ देर पहले30 मिनट के लिए अपने शरीर पर लगाएं। फिर  हल्के गुनगुने पानी से नहा ले।
• बालों को शैंपू से अच्छी तरहवाश करके कंडीशनर को अच्छी तरह अप्लाई करें।
• आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर आंखों को कुछ देर के लिए बंद करके आराम दे।

लेखिका -  प्रेरणा शर्मा






क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...






Post a comment

0 Comments