नया - नया गाड़ी चलाना सीख रहे हैं तो ध्यान रखें यह बातें

Fixed Menu (yes/no)

नया - नया गाड़ी चलाना सीख रहे हैं तो ध्यान रखें यह बातें



Driving Tips For New Learners (Pic: Mithilesh2020)


ड्राइविंग को लेकर लोगों में हमेशा से क्रेज रहता है, किंतु दिनों दिन जिस तरफ से एक्सीडेंट हो रहे हैं उसको देखते हुए सेफ ड्राइविंग का महत्त्व काफी बढ़ गया है।  खासकर जब आप नए ड्राइवर(Driving Tips For New Learners) हैं तो आपको कई स्तर पर कई तरह की चीजें समझ में नहीं आती हैं, इसीलिए आवश्यक होता है कि वह कई बातों को खासतौर पर ध्यान रखें।  ड्राइविंग (Driving Tips)को लेकर अक्सर यह कहा जाता है कि धीरे-धीरे चलाते-चलाते लोग गाड़ी चलाना सीख लेते हैं, किंतु हकीकत यह है कि अगर आप ध्यान नहीं देते हैं तो आप एक बेहतर चालक नहीं बन सकते हैं। 

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


इसीलिए कई बार आपको चीजों को एकाग्रता से समझना पड़ता है और जिन चीजों को आप एक्सपीरियंस करते हैं उन चीजों को लिखकर और माइंड में सेट करने से आप जल्दी सीख सकते हैं और बेहतर सीख सकते हैं। आइए जानते हैं नए ड्राइवर्स के लिए कुछ टिप्स


रियर व्‍यू और विंग मिरर का प्रयोग करें
 
यह काफी खास टिप्स है, अक्सर नए चालक इन चीजों का प्रयोग नहीं करते हैं और अपनी आंखों को  आगे की तरफ रोड पर टिकाये रहते हैं। ऐसे में पीछे से और बगल से गुजरने वाली गाड़ियों की वजह से  उनका कंट्रोल हटता है और ध्यान भंग होता (Back Mirror Car)है, और एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। 

इसीलिए अगर आप लेफ्ट रिवर व्यू और राइट रियर व्‍यू  के साथ विंग मिरर का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। 

गाड़ी में  सही पोजीशन में बैठें और गाड़ी शुरू करने से पहले दिमाग को शांत रखें
 
सही तरीके से गाड़ी चलाने के लिए  गाड़ी में सही ढंग से बैठना (Sitting In Car)भी काफी महत्वपूर्ण है। ऐसी सीटिंग पोजिशन आपकी होनी चाहिए जिससे आपकी कमर सीधी रहे और आगे से लेकर दाएं और बाएं के साथ पीछे तक की चीजों को आप आसानी से देख सकें। 

इसके साथ जब आप गाड़ी चलाने (Driving Tips For New Learners)के लिए गाड़ी में बैठ जाते हैं तो बाकी दूसरी चिंताओं को आप दिमाग से निकाल दें और सिर्फ गाड़ी चलाने के बारे में सोचें। गाड़ी में बैठते ही ध्यान दें कि आपके दरवाजे लॉक है कि नहीं, आपके मिरर ठीक से सेट  हैं कि नहीं, सीट बेल्ट आपने लगाई है कि नहीं। इसके बाद ही गाड़ी स्टार्ट करें और आगे की तरफ बढ़ें । 


कार मोड़ते समय रहें सावधान 

नए-नए चालकों को अक्सर अंदाजा नहीं लगता है और कार को मोड़ते समय गाड़ी पीछे से या साइड से  रगड़ खा सकती है। सामने की गाड़ी या किसी पोल के पास से गाड़ी को मोड़ते समय दूरी बनाए रखें और उसी हिसाब से कार को मोड़ें।  यह टिप्स आपको शहरों के शॉपिंग मॉल इत्यादि के पार्किंग में भी काफी काम आती है। 

स्पीड को अगर स्लो रखेंगे और मिलर का प्रयोग करेंगे चाहे राइट या लेफ्ट मिरर का तो आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपकी गाड़ी की डिस्टेंस कितनी है। 


सामने वाली गाड़ी से दूरी बनाए रखें 

जब भी आप रोड पर चलते हैं तो गाड़ियों से बिल्कुल सट कर ना चलें बल्कि एक निश्चित दूरी  (Car Distance Rule) बनाए रखें। इसका साधारण सा फार्मूला यही है कि जब हम गाड़ी ड्राइव करते हैं दूसरी गाड़ी और आपकी गाड़ी के बीच में सड़क दिखनी चाहिए। 

वहीं हाईवे इत्यादि पर दो गाड़ियों के बीच सुरक्षित दूरी 70 मीटर की होती है (Car Distance Rule)और इसे आपको निश्चित तौर पर मेंटेन रखना चाहिए। जब आप ओवरटेक करे तो भी गाड़ियों से दूरी बनाकर ही चलें और ध्यान रखें कि अगर अचानक आपको ब्रेक लेना पड़े तो पीछे की गाड़ियों से भी आपके पास पर्याप्त स्पेस रहना चाहिए। 
Driving Tips For New Learners (Pic: Mithilesh2020)


रिवर्स करते समय रखें ध्यान
 
गाड़ी को जब आप बैक (Car Reverse Tips) करते हैं तो उचक- उचक कर पीछे देखने की बजाय आपको रियर व्यू मिरर का इस्तेमाल करना चाहिए। हालाँकि बेहद स्लो स्पीड में कभी -कभार  पीछे भी देखा जा सकता है, लेकिन नजदीकी मामलों में इससे जितना बचेंगे गाड़ी पर आपका कंट्रोल उतना बढ़ेगा। 

वहीं अगर आपको पीछे की स्थिति समझ में नहीं आ रही हैं तो आप उत्तर कर एक बार अवश्य देख लें अपनी गाड़ी की स्थिति को। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपकी गाड़ी में रिवर्स कैमरा नहीं लगा हुआ है और  पीछे कोई ऑब्जेक्ट रखा हुआ है या मौजूद है जो आपको मिरर्स में दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको इस बारे में भी सावधान रहना चाहिए। 

ध्यान रखिए गाड़ी चलाने का मतलब सिर्फ स्टेरिंग पकड़ना नहीं होता है बल्कि उसे परफेक्ट ढंग से चलाने के लिए आपको सालों की प्रैक्टिस लगती है। कभी भी इस तरह का ओवरकॉन्फिडेंस अपने भीतर ना आने दे किया परफेक्ट ढंग से चलाना सीख गए हैं, क्योंकि गाड़ी के टूल जानना और उसको समझना बिल्कुल अलग बातें हैं। 

साथ ही रोड सेफ्टी और दूसरी चीजों को सेन्स करने में आपको काफी समय लग सकता है, किंतु अगर आप इसके प्रति सजग रहते हैं तो आप जल्दी सीख जाएंगे और गाड़ी चलाने का कॉन्फिडेंस आपके भीतर जल्दी आ जाएगा। ध्यान रखिए हिचकिचाहट और रोड पर निर्णय लेने के लिए आपके पास बहुत समय नहीं होता है। 

Driving Tips For New Learners (Pic: Mithilesh2020)



इसीलिए बगैर किसी घबराहट के आपको एक साथ कई निर्णय लेने पड़ते हैं। गाड़ी चलाते समय आपको लेफ्ट भी ध्यान रखना पड़ता है राइट भी, बैक भी और आगे से नजर किसी हालत में आपकी नहीं हटनी चाहिए। कई नई चालक क्या करते हैं गियर बदलते समय वह गियर पर देखने लगते हैं या दूसरी जगह देखने लगते हैं। 

आपका ध्यान गाड़ी चलाते समय सिर्फ सामने होना चाहिए बाकी चीजों को आप अंदाजे से करने का अभ्यास करें। सबसे महत्वपूर्ण बात कि ओवर स्पीडिंग और ड्रिंक करके ड्राइव करना तो एक्सपर्ट चालकों के लिए भी वर्जित है तो फिर आप नए चालक हैं तो कभी भी तरीके का रिस्क ना लें। 

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताएं

राइटर - विंध्यवासिनी सिंह 

फोन नंबर - 9990089080
ईमेल - [email protected]




अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...




Post a comment

0 Comments