हाईवे पर गाड़ी चलाते समय ध्यान में रखने ये महत्वपूर्ण बातें

Fixed Menu (yes/no)

हाईवे पर गाड़ी चलाते समय ध्यान में रखने ये महत्वपूर्ण बातें

How To Drive On-Highway (Pic: )


देशभर में एक से बढ़कर एक हाईवेज का विस्तार हो रहा है। हाईवे से आगे बढ़कर अब हमारा देश 'एक्सप्रेस वे' (Expressway)के जमाने में आ चुका है। इन काफी चौड़ी -चौड़ी सड़कों से बड़े-बड़े शहर एक दूसरे से जुड़ते जा रहे हैं। चाहे आप दिल्ली से आगरा तक की 'यमुना एक्सप्रेस वे' (Yamuna Expressway) की बात कर लें, या फिर आगरा से लखनऊ तक के 'ताज एक्सप्रेस वे' (Taj Expressway) की बात लें, यहां पर अंधाधुंध गाड़ियां चलती है और लोग बड़ी जल्दी दो शहरों के बीच की दूरी भी तय कर लेते हैं। पर जैसा कि कहा जाता है कि हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं, तो यहां भी वही बात है जिस चीज से हमें जितना फायदा होता है, सावधानी ना रखने पर वह चीज उसी मात्रा में नुकसानदायक भी हो सकती है। 


आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


इन हाईवेज पर या फिर एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी चलाते समय आपको बेहद अलर्ट रहना पड़ता है, अन्यथा एक्सीडेंट होना और एक्सीडेंट में जान गवाना अपने साथ-साथ दूसरों की जान पर खतरा उत्पन्न करना बेहद आम बात हो गई है। इतना ही नहीं  शायद ही कोई ऐसा दिन गुजरता होगा जब दुर्घटनाओं की खबर आप नहीं सुनते होंगे निश्चित रूप से जागरूकता ही इस चीज का सलूशन है। तो आइए जानते हैं कुछ पॉइंट्स  जिनको ध्यान में रखना जरुरी है जब आप हाई -वे पर गाड़ी चला रहे हैं। 

अपनी गाड़ी को समझें

जी हां! छोटे-मोटे रास्तों पर आप गाड़ी चलाते हैं, वह बिल्कुल अलग बात है, और लंबी दूरी के हाईवे या एक्सप्रेस वे पर गाड़ी चलाना बिल्कुल अलग बात है। आपको अपनी गाड़ी की समझ होनी चाहिए कि आपकी गाड़ी की कितनी स्पीड है( Speed Limit On Expressway), आपकी गाड़ी की ब्रेक, क्लच, स्टेरिंग इत्यादि की क्या हालत है।  पिकअप आपकी गाड़ी कैसी (Pickup Cars)लेती है? जितना ज्यादा आप अपनी गाड़ी के बारे में समझेंगे हाईवे पर गाड़ी चलाते समय आपको उतनी ही सहूलियत होगी। 

कल्पना करें कि आपकी गाड़ी बड़ी तेज पिकअप नहीं लेती है किंतु एक्सप्रेस वे पर आप तेज रफ्तार में चलती दूसरी गाड़ियों से ओवरटेक करने लगे हैं तो फिर आपके लिए काफी मुश्किल हो सकती है। इसीलिए अपनी गाड़ी की कैपिसीटी की और उसकी हालत को बारीकी से समझ लें।  इसके अलावा गाड़ी में स्टेफनी(Car Stephanie), पहिया बदलने की लिए जैक, गाड़ी को ठंडा रखने के लिए पानी आदि एसेसरी जरूरी है। इसके अलावा एक्सप्रेस वे पर चलते समय गाड़ी में ईंधन की स्थिति पर नजर रखें। 

अपनी कैपेसिटी और क्षमता को अवश्य जांच लें 

 गाड़ी के बाद नंबर आता है आपका, क्या आपने लंबी दूरी की गाड़ियां ड्राइव (Good Driving Tips) की हैं, क्या गाड़ी चलाते हुए आप नींद का अनुभव तो नहीं करते? कहीं ऐसा तो नहीं कि आप नशे में है? क्या रात को गाड़ी चलाते समय आपको दिक्कत तो नहीं होती ? क्या तेज रफ्तार गाड़ी चलाते समय आपको घबराहट होती है? यह तमाम चीजें अगर आप जांच लेंगे और अपनी क्षमता को ठीक तरीके से आकलन कर लेंगे तो हाईवे पर या फिर एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी चलाता आपके लिए सहज हो जाएगा। 


अगर आप अपनी क्षमता को ठीक से नहीं जाते हैं तो हाईवे पर गाड़ी चलाना आपके लिए रिस्की हो सकता है। यहाँ गाड़ियां 80 किलोमीटर प्रति घंटा 100 किलोमीटर प्रति घंटा और कई गाड़ियां तो उससे भी अधिक रफ्तार से दौड़ती हो वहां आपको अपनी क्षमता का अनुमान लगाना (Driving Skills To Practice)बेहद आवश्यक है। 

मौसम का अंदाजा लगाएं 

हाईवे या फिर एक्सप्रेस वे अपनी लंबी दूरी के लिए जाना जाता है और अगर आप इन रास्तों से लंबी दूरी तय कर रहे हैं तो मौसम एक महत्वपूर्ण फैक्टर हो जाता है। अगर आप एक्सप्रेस वे पर गाड़ी चला रहे हैं तो सर्दी गर्मी और बरसात के मौसम में बिल्कुल अलग कंडीशन मिलती हैं। 

गर्मी में जहां आपको गाड़ी के गर्म होने के साथ-साथ आराम इत्यादि करने की जगह पर रुकना चैलेंजिंग होता है, वहीं बरसात में फिसलन इत्यादि की समस्या होती है। जाड़े में धुंध इत्यादि की समस्या होती है और रात में चलना बेहद खतरनाक होता है । ऐसे में मौसम का अंदाजा अगर आप ठीक ढंग से लगा पाते हैं तो आपके लिए हाईवे पर और एक्सप्रेस वे पर लंबी दूरी तय करना आसान हो जाता है। 
How To Drive On-Highway (Pic: )


ट्रैफिक रूल्स को रट लें
 
अगर आप को साधारण ढंग से ही गाड़ी चलाने आता है तो एक्सप्रेस वे पर या फिर हाईवे पर थोड़ा सावधान हो जाएं। जिगजैग मोड़ से लेकर सड़क पर लगे सिंबल से ही आपको तमाम चीजें जानने समझनी होगी और इसी के आधार पर आप एक्सप्रेस पेपर या फिर हाईवे पर अपनी यात्रा ( Traffic Rules)को दुरुस्त कर सकेंगे। स्पीड लिमिट से लेकर जिगजाग रोड इत्यादि के सिंबल आपको रटे होने चाहिए।

किस स्थान पर पेट्रोल पंप है और कहां पर रेस्ट रूम से है यह तमाम चीजें सड़क पर सिग्नल के माध्यम से बताई जाती हैं और अगर आप उन सिग्नस को नहीं पहचानते हैं तो आप परेशान हो जाएंगे। ऐसे में परेशान होकर गाड़ी चलाना अपने आप में बड़ी परेशानी है। इसीलिए तमाम ट्रैफिक रूल्स को आप रट लें तो आप आसानी से सफर पूरा कर पाएंगे। 

गाड़ी में आपके साथ कौन है इसका ध्यान रखें 

जी हां अक्सर लोग लंबी यात्रा पर निकलते हैं तो उनके साथ कई बार फैमिली होती है तो कई बार दोस्त होते हैं, कई बार बच्चे भी साथ होते हैं। अगर आप गाड़ी ड्राइव कर रहे हैं तो उनका ध्यान रखना भी जरूरी होता है, अगर साथ में बच्चे होते हैं तो उनको कैसे प्रबंधित करेंगे, अगर लेडीस साथ में है तो उनके लिए पानी या दूसरी चीजों की व्यवस्था है कि नहीं, स्नैक्स वगैरा की व्यवस्था है कि नहीं, ताकि आप गाड़ी चलाते समय बहुत ज्यादा डिस्टर्ब ना हो और जगह-जगह आपको उसे रोकने की जरूरत ना पड़े।

 इन चीज़ों के बारे में अगर आप थोड़ा बहुत प्रबंधन पहले ही कर लेते हैं तो आप निश्चिंत ढंग से गाड़ी ड्राइव कर सकते हैं। बेहतर यह होता है कि आपके साथ लंबी दूरी पर चलने के लिए कोई एक और ड्राइविंग करने वाला अनुभवी व्यक्ति हो तो सोने पर सुहागा होगा। 

आपको यह लेख कैसा लगा कमेन्ट बॉक्स में बताएं 


राइटर - विंध्यवासिनी सिंह 

फोन नंबर - 9990089080
ईमेल - [email protected]










अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...How To Drive On- Highway In hindi




Post a comment

0 Comments