कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वाले रहें सतर्क नहीं तो वायरस का खतरा होगा और ज्यादा!

Fixed Menu (yes/no)

कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वाले रहें सतर्क नहीं तो वायरस का खतरा होगा और ज्यादा!



Mistakes Can Make Double Corona Virus Attack (Pic: cnbc)


लगभग एक साल से कोरोना का दंश झेल रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। नए साल की शुरआत में देशभर में 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ लड़ाई शुरू हो चुकी है। 16 जनवरी को कोविड-19 वैक्सीनेशन के पहले दिन ही 19.1 लाख लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई। हालाँकि वैक्सीन के डोज लेने वालों में सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों (Health workers) को प्राथमिकता दी गयी है।

जब से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई है तब से देश भर में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी है। हालाँकि स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा विशेषज्ञ इस बात से चिंतित भी हैं। इस दिशा में विशेषज्ञों का कहना है कि लोग ये ना समझें कि वैक्‍सीन लगवाने के बाद कोरोना का खतरा टला गया है।  क्योंकि ऐसा सोचते ही लोग लापरवाह होना शुरू हो जायेंगे तब कोरोना वायरस का खतरा और ज्यादा बढ़ जायेगा। ऐसे में वैक्‍सीन लगवाने वालों की एक छोटी सी गलती भी कोरोना को फैलने का मौका दे सकती है। तो जितना हो सके लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। 

यह सत्य है कि किसी भी बीमारी के साथ डर और निश्चिंतता साथ-साथ चलते हैं। हालाँकि कोरोना के मामले थोड़े अलग हैं क्योंकि यह बीमारी वायरस के रूप में है जो न दिखाई देता है और न पहचान में आता है। यह तब समझ में आता है जब इंसान को अपने चपेट में लेता है और अपने खतरनाक स्तर  पर पहुँच जाता है। कोरोना वायरस के मामले में अगर इससे डरना बंद कर दिया और इसके लिए बरती जाने वाली सावधानियों में ढील बरती गयी तो यह दोगुनी गति से लोगों को चपेट में ले सकता है। 

Mistakes Can Make Double Corona Virus Attack (Pic:theprint )


जारी रखनी है सावधानी
 
वैक्‍सीन लगवाने के बाद लोगों को कोरोना वायरस के खतरे को लेकर निश्चिंत नहीं होना है बल्कि  सुरक्षित रहने के सभी उपायों पर ध्यान देना है। जैसे मास्‍क (Mask) का उपयोग हमेशा करना, सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) का पालन कड़ाई से करना, कहीं भी किसी भी चीज को छू  लेने के बाद साबुन से हाथ धोना या सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल करना। कोरोना वायरस संक्रमित जगहों से आकर परिवार के साथ घुलने मिलने से बचना, बाहर से कोई भी सामान लेकर खा लेना से बचना आदि

ऊपर बताई गयी सावधानी को ध्यान में नहीं रखा गया तो वैक्सीन लेने वाले व्‍यक्ति को तो कुछ नहीं होगा लेकिन कोरोना वायरस उसके माध्‍यम से उसके परिवार और सगे-संबंधियों तक तेजी से फ़ैल जाएगा। जो कि किसी भी कंडीशन में सही नहीं है इससे आपका परिवार कोरोना बीमारी की चपेट में आ जाएगा। वहीँ अगर इनमे से किसी की इम्‍यूनिटी कमजोर हुई तो उसकी जान भी जा सकती है।

उम्मीद करते हैं कि अगर आप कोरोना की वैक्सीन लेते हैं तो आप पहले से जारी कोरोना से सम्बंधित सुरक्षा के बचावों पर भी ध्यान देंगे और उसे जारी रखेंगे। इससे न केवल आप सुरक्षित रहेंगे बल्कि आपका परिवार और पास -पड़ोस भी सुरक्षित रहेगा।  





क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...Mistakes Can Make Double Corona Virus Attack

Post a comment

0 Comments