Fixed Menu (yes/no)

कोरोना वायरस के बीच 'बर्ड फ्लू' की दस्तक, कैसे बचें इससे?

How To Be Safe From  Bird Flu (Pic: dnaindia)

अभी भारत में कोरोनावायरस की महामारी खत्म ही नहीं हुई है कि इसी बीच भारत में बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। आपको बताते चलें कि 'बर्ड फ्लू' एक ऐसी महामारी है जो पक्षियों में फैलता लेकिन मनुष्यों को भी इससे बचना चाहिए और इससे सुरक्षित रहने के उपाय करने चाहिए। 

आपने कई लोगों को पक्षियों को दाना खिलाते हुए देखा होगा लेकिन ऐसे हालात ये  सब करना कुछ समय के लिए बंद कर कर देना चाहिए। क्योंकि पक्षियों में फैला वायरस आपको भी नुकसान पहुंचा सकता है। 
यह वायरस पक्षियों से होकर इंसानों में फैलता है इसी कारण आप पक्षियों से सावधान रहें उनके पास ना जाएं क्योंकि यह वायरस जानलेवा वायरस है और इस वायरस से मृत्यु दर 60% से अधिक है । 

आप इसको कुछ इस प्रकार समझ सकते है कि पूरी दुनिया में एक साल में कोरोना वायरस से मृत्यु दर 3% है और बर्ड फ्लू वायरस का मृत्यु दर 60% है। इसका साफ मतलब यह है कि वर्ल्ड फ्लू कोरोना महामारी से अधिक खतरनाक है।  


बर्ड फ्लू के लक्षण 
किसी भी व्यक्ति को वर्ल्ड फ्लू हो जाने पर उसके लक्षण 2 से 8 दिन में दिखने लग जाते हैं जो कि इस प्रकार हैं।।। 
बुखार, नाक बहना, सर दर्द, सांस में तकलीफ, गले में सूजन, कफ, पेट की परेशानी, मांस पेशियों में दर्द, आंखों में इंफेक्शन, इत्यादि

कोरोना वायरस की तरह बर्ड फ्लू का वायरस भी  इंसान के शरीर में आंख, नाक और मुंह के द्वारा प्रवेश करता है। इस लिए इस वायरस से बचने के लिए भी आपको मास्क, सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहना है। 
How To Be Safe From  Bird Flu (Pic: timesofindia )


बर्ड फ्लू के दौरान क्या खा सकते है चिकन अंडे ?
अब आपके मन में कुछ इस प्रकार के सवाल उठ रहे होंगे कि देश में जब बर्ड फ्लू का कहर जारी है तो ऐसे में क्या हम अंडे और चिकन खा सकते हैं ?
इस सन्दर्भ में विशेषज्ञ बताते है कि आप अंडे तो खा सकते हैं लेकिन आप यह ध्यान दें कि जो आप अंडे खा रहे हैं उसे अच्छी तरह से बॉयल्ड करके खाएं। 
 
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 60 से 70 सेल्सियस के तापमान पर यदि आप पका कर खाते हैं तो आपको बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं होगा चाहे वह अंडा हो या चिकन हो। 

सुरक्षा की दृष्टि से आपके लिए अच्छा तो यह होगा कि आप कुछ दिनों के लिए चिकन खाना बंद कर दें। लेकिन आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो आप यह स्योर कर लें कि आप जो चिकन खा रहे हैं वह पूरी तरह से पका हुआ हो। 

बचाव के तरीके भी अपनाएं 

  • जहां बर्ड फ्लू का संक्रमण है वहां आप मास्क जरूर पहने  और आप अपने हाथों को हमेशा साफ करते रहें। वैसे तो कोरोना वायरस ने हमें यह सब करने की आदत डाल ही दी है। लेकिन अब इन नियमों को और सख्ती से पालन करना है। 
  • यदि आप में बर्ड फ्लू के लक्षण दिख रहे हैं तो आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टर से मिले और उनको इसके बारे में बताएं। 

'बर्ड फ्लू' से बचाव की कोई अन्य जानकारी हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 

टीम आर्टिकल पीडिया



क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...How To Be Safe From  Bird Flu




Post a comment

0 Comments