कोरोना वैक्सीन से जुड़ी तमाम बातें जिन्हें आपको जानना चाहिए

Fixed Menu (yes/no)

कोरोना वैक्सीन से जुड़ी तमाम बातें जिन्हें आपको जानना चाहिए

Facts About Corona Vaccine (Pic: timesofindia)


पिछले कई महीनों से कोरोना महामारी दुनिया भर में कोहराम मचा रही है। कई महीने बीत जाने के बाद भी लोगों के अंदर से इसका डर जाने का नाम नहीं ले रहा है। और यही वजह है कि दुनिया की तमाम दवा कंपनियां कोरोना वायरस वैक्सीन (Facts About Corona Vaccine)बनाने में पूरा जोर लगा रही हैं। इनमें कई कंपनियां तो ऐसी जो वैक्सीन परीक्षण के अंतिम चरण तक पहुंच गई है। अमेरिका की फाइजर और morderna Inc की वैक्सीन किसी भी वक्त बाजार में आने के लिए तैयार हैं, लेकिन कुछ वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर विशेषज्ञों में चिंता भी है। 

कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine)को लेकर लोगों के मन में तरह -तरह के सवाल आ रहे हैं, और उन्ही में से कुछ  सवालों का जवाब हम इस पोस्ट में देने कि कोशिश करेंगे।  

कोरोना वैक्सीन के क्या हैं साइड इफेक्ट 
आमतौर पर देखा जाए तो कोई भी वैक्सीन बनाने में सालों लगते हैं, लेकिन कोरोनावायरस को देखते हुए वैक्सीन महज कुछ महीनों में ही तैयार कर ली गई है।  किसी भी वैक्सीन का क्या असर होगा यह सब जांचने परखने के लिए काफी वक्त लगता है।  कई लोगों को वैक्सीन से एलर्जी हो सकती है, और किसी को वैक्सीन लगने पर अजीब तरह की साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 

कोरोना वैक्सीन की कीमत क्या होगी?
अमेरिका की कंपनी फाइजर (Pfizer) ने जर्मनी की बायोएनटेक (BioNTech) के साथ मिलकर कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाई है जो वैक्सीन फेज 3 ट्रायल में 95% तक असरदार दिखी है। यह वैक्सीन अब तक की सबसे असरदार वैक्सीन है। 
यह कंपनी अमेरिकी सरकार से 19.50 डॉलर में 1 डोज देने की डील की है। वहीं भारत में बन रही कोविशील्ड सरकार को कम से कम कीमत में  देने की बात कही जा रही है। यह वैक्सीन रु300 तक में सरकार खरीदेगी लेकिन आम जनता को यह वैक्सीन खरीदने में रु600 तक चुकाने पड़ सकते हैं। 

Facts About Corona Vaccine (Pic: freepressjournal)


कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन?
कोरोना जिस तेजी से फ़ैल रहा है उसको रोकना बहुत आवश्यक है। इसी को ध्यान में रखते हुए  कंपनियां कोरोनावायरस की वैक्सीन बाजार में लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। ऑक्सफर्ड वैक्सीन (Oxford Vaccine) भी ट्रायल के अंतिम चरण में है, और यह वैक्सीन  भी जल्द ही बाजार मे आने की उम्मीद है। 

टीका लगाने में भारत की सबसे बड़ी तैयारी 
भारत सरकार कोरोना वायरस का टीका लगाने  से सम्बंधित सभी तैयारियों पर विशेष ध्यान दे रही है. सरकार टीका देने वालों की लिस्ट बना रही है।  2021 के शुरुआती महीनों में सरकार 30 हजार करोड़ देशवासियों को टीका लगायेगी। 

आशा करते हैं कि वैक्सीन से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर को आप तक पहुँचाने में सफल हुए होंगे।  कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें.

- टीम आर्टिकल पीडिया


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...

Post a comment

0 Comments