जंगल के रोमांच का मजा लेना चाहते हैं तो आईये इन जगहों पर

Fixed Menu (yes/no)

जंगल के रोमांच का मजा लेना चाहते हैं तो आईये इन जगहों पर


Jungle Trekking In India

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है लेकिन अधिकांश टूरिस्ट प्लेस खुलने लगे हैं और लम्बे समय से घरों में बंद लोग अब खुल कर घूमने भी जा रहे हैं।  ऐसे में अगर आप भी घूमने का मूड बना रहे हैं तो भीड़भाड़ से अलग आप इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। 

हम बात कर रहे हैं जंगल की!

जंगल अपने आप में बेहद रोमांचक और रहस्यमय होता है । हालाँकि, अधिकांश लोगों में जंगल की कल्पना टीवी और कहानियों के माध्यम से ही आई होगी और ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे, जिन्हें जंगल का अनुभव होगा।
सच कहा जाए तो यह देखने में जितना आसान लगता है, यहां रहना शायद उतना आसान नहीं हो, लेकिन वो एडवेंचर ही क्या, जो आसान लगे!

यहाँ हम आपको भारत के विशिष्ट जंगलों के बारे में बताएंगे, जहां एडवेंचर का मजा लिया जा सकता है।

कुंजखड़क (उत्तराखंड)

कुंजखड़क के हरे-भरे जंगल आप का मन मोह लेंगे तथा इन जंगलों में देवदार के बड़े-बड़े पेड़ भी आपको बेहद आकर्षक लगेंगे। अगर आप को दुर्गम और कठिन जगहों पर जाना अच्छा लगता है तो यहाँ आप भरपूर मजा ले सकेंगे। इस जंगल में आपको राप्ती नदी दिखेगी, जो कि भारत और नेपाल की सीमा को बांटती है। इस जंगल में ट्रैकिंग के लिए अक्टूबर से अप्रैल तक का महीना सही रहता है। 

Jungle Trekking In India


पाली वॉटरफॉल ट्रैक (गोवा)

 खूबसूरत बीचों के लिए पहचाने जाने वाले गोवा में पाली वाटरफॉल भी बेहद प्रसिद्ध है। इसके साथ ही गोवा के घने जंगल भी लोगों को बहुत पसंद आते हैं और इन्हीं जंगलों में ट्रेकिंग का मजा लिया जाता है। हालांकि पाली वॉटरफॉल ट्रैक पर बहुत सारे जंगली और खतरनाक जानवर के साथ-साथ जहरीले सांप भी पाए जाते हैं जिनमें कोबरा भी शामिल है। ऐसे में इस जंगल में ट्रेकिंग करना काफी चुनौतीपूर्ण रहता है, लेकिन अगर आप ट्रेकिंग के माहिर हैं तो आप इस वाटर फॉल पर जरूर जाएं।

जीरो पॉइंट ट्रैक (बिंसार)

उत्तराखंड में बसे इस जंगल में जाने के लिए आपको बिंसार वन्य जीव अभ्यारण से होकर जाना पड़ेगा। हालांकि यह अपेक्षाकृत काफी आसान ट्रैकिंग माना जाता है, लेकिन यहां ट्रैकिंग का बेहद आनंद आप अवश्य ही उठा सकते हैं। बिंसार के जंगलों में कई सारे जानवर भी आपको देखने को मिलेंगे, जिनमें लंगूर बंदर आदि शामिल हैं।

यहां जाने के लिए अक्टूबर से नवंबर और फरवरी मार्च के बीच अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि ऐसे समय में यहां बारिश नहीं होती है और बर्फ भी नहीं पड़ी होती।

मुदुमलई (तमिलनाडु)

तमिलनाडु के मुदुमलई में स्थित इस नेशनल पार्क में ट्रेकिंग के लिए देशभर से लोग आते हैं। यहां यात्रियों की इतनी भीड़ होती है कि यात्रियों की सुविधा के लिए कई सारे होटल तक खुले हुए हैं।  इतना ही नहीं यहां आस-पास के बसे गांव में भी लोग रहने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। यहां आने के लिए बेस्ट समय नवंबर से फरवरी का होता है।
Jungle Trekking In India



सीताबनी ट्रैक (उत्तराखंड)

उत्तराखंड का जिम कार्बेट सीताबनी काफी लोगों में चर्चित भी है। इसकी शुरुआत होती सिताबनी मंदिर से और भोला मंदिर पर खत्म होती है। यहां के जंगल में आपको हाथी, शेर और भालू देखने को मिल जाएंगे। सीताबनी आने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक का माना गया है।




क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...

Post a comment

0 Comments