Fixed Menu (yes/no)

वैक्सीन का इतिहास, कितना जानते हैं आप?

वैक्सीन के बारे में हम आप आज कल रोज ही सुन रहे हैं.
इस कोरोना काल की छुट्टियों में आप लोग वैक्सीन के ही बारे में ज्यादातर सर्च कर रहे होंगे और ज्यादातर वैक्सीन (Vaccine) के बारे में आप कुछ ढूंढना चाह रहे होंगे!

प्रश्न वाजिब है कि वैक्सीन क्या है, वैक्सीन की उत्पत्ति कब हुई, और कोरोना वायरस की वैक्सीन कब तक बाजार में आएगी?


History of Vaccine, Hindi information

वैक्सीन के बारे में अधिक सर्च करने का कारण यह है, कि लोग कोरोना काल में बाहर नहीं जा पा रहे थे. यह सर्च करना सबसे ज़रूरी था कि कब कोरोना वायरस की वैक्सीन आये और कब लोग भयमुक्त होकर घर से बाहर निकलें और अपना काम करें.

हम इस पोस्ट में कोरोना वायरस की वैक्सीन के बारे में तो नहीं बताएंगे, लेकिन हम  आपको वैक्सीन के इतिहास (History of Vaccine) के बारे में जरूर बतायेंगे.

हमारे इतिहास में बहुत सारी महामारियाँ आईं और लाखों-करोड़ों लोगों ने इसके कारण अपनी जान भी गँवाई. इसी कारण लोगों की जान बचाने के लिए और इस महामारी से छुटकारा पाने के लिए वैक्सीन का आविष्कार किया गया.



हमारे इतिहास में कुछ इस प्रकार की महामारियाँ फैली थीं.
चेचक, हैजा, टाइफाइड, टिटनेस, टीवी, पोलियो इत्यादि. कई रोग तो इस समय भी हैं, लेकिन वैक्सीन के कारण इन महामारियों की रोकथाम होती रही है.

वर्षों तक किए गए शोध से पता चलता है कि महामारियों से रोकथाम के लिए टीकाकरण बहुत ही कारगर सिद्ध हुआ है.

टीके (Vaccine) का आविष्कार
टीके का आविष्कार सबसे पहले चेचक बीमारी के लिए किया गया था. चेचक बीमारी का प्रकोप कई वर्षों तक रहा, जिसकी वजह से कई लोगों को जान गंवानी पड़ी. चेचक दुनिया की पहली महामारी थी और इस महामारी की रोकथाम के लिए टीके की खोज की गयी, जिसे सबसे पहले 1976 में चिकित्सक एडवर्ड जेनर दुनिया के सामने लेकर आये.


चिकित्सक एडवर्ड जेनर के बारे में
चिकित्सक एडवर्ड जेनर एक प्रसिद्ध चिकित्सक थे. इन्होंने चेचक टीके का आविष्कार किया था और इनका नाम विश्व में इसी कारण से प्रसिद्ध है. चेचक की वैक्सीन का आविष्कार करने से लोग चेचक जैसी घातक बीमारी से ठीक हो रहे हैं. ऐसे में यह इनका सबसे बड़ा आविष्कार माना जा सकता है. लोग आज भी इनके वैक्सीन से ठीक हो रहे हैं और अपने जीवन का आनंद ले रहे हैं.

रेबीज भी एक बड़ी महामारी बन चुकी थी. ऐसे में फेमस फ्रेंच साइंटिस्ट लुई पाश्चर ने रेबीज की वैक्सीन का सफल परीक्षण किया. उनकी इस इन्वेंशन ने मानवता को एक बड़े संकट से बचा लिया था.



ऐसे ही क्रम चलता रहा और महामारियों के हिसाब से वैक्सीन आती चली गयीं.

आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और वैक्सीन के इतिहास के बारे में आपको शुरूआती जानकारी मिली होगी. 
कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें.

- टीम आर्टिकल पीडिया


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on vaccination,  History of Vaccine, Hindi information before corona vaccine

Post a comment

0 Comments