कैसे बचें कोरोना वायरस के संक्रमण से?

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 1 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। विश्व के अधिकांश देशों में यह वायरस फैल चुका है।
भारत की बात करें तो भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित दर्जनों मरीज पाए गए हैं। हालांकि भारत सरकार का दावा है कि भारत में स्थिति उतनी गंभीर नहीं है और जल्द ही इस पर नियंत्रण पा लिया जाएगा।

मुश्किल यह है कि कोरोना वायरस से संबंधित अभी किसी भी तरीके का इलाज नहीं खोजा गया है और लोगों की असल परेशानी का कारण भी यही है। हालाँकि, मरीजों को सिम्पटम आधारित संक्रमण कम करने वाली दवाइयां ज़रूर दी जा रही हैं, मगर इसका पूरा इलाज अभी संभव नहीं है।

How To Avoid Corona Virus Infection (Pic: fox4kc)

कैसे रहें सावधान?

प्राथमिक लक्षण
डॉक्टरों का कहना है कि जितना हो सके सर्दी-जुकाम से संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखें। इस दौरान संक्रमण से बचाव के सभी उपाय करें और सामान्य लक्षणों जैसे सिर में दर्द, लगातार नाक बहने के साथ खांसी और गले में खराश की शिकायत, बुखार आना, बार बार छींक आना, थकान महसूस करना और निमोनिया के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

क्योंकि यह सारे लक्षण एक साथ अगर होते हैं तो कोरोना वायरस होने की संभावना बढ़ जाती है।

यात्रा के दौरान सावधानी 
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सबसे सबसे पहले डॉक्टर यह सलाह दे रहे हैं कि जिस जगह पर इसका संक्रमण ज्यादा है वहां पर यात्रा करने से बचें। या उस जगह से लौटे किसी भी शख्स से नजदीकी बढ़ाने से परहेज करें।
वहीं ऑफिस आते-जाते समय भीड़ -भाड़ वाली जगह पर सावधान रहें और ज्यादा किसी के नजदीक न जाएँ।

साफ-सफाई 
कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए और अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी की सहायता से धोया जाना चाहिए।

वहीं घर से बाहर रहने पर सैनिटाइजर का प्रयोग करके अपने हाथों को साफ रखा जाए। इसके साथ रोज धुले हुए कपड़े पहनें और साफ तौलिये का प्रयोग करें।

छींकते समय सावधानी 
ध्यान रहें कोरोना के फैलने के प्रमुख कारणों में से एक छींकना भी बताया जा रहा है। इसलिए छींकते या खांसते समय डिस्पोजेबल टिशू का प्रयोग करें और एक बार छींकने के बाद उसे ढक्कन बंद डस्टबिन में लपेट कर डाल दें। वहीं टिशू पेपर को इस्तेमाल करने के बाद हाथों को साफ करना आवश्यक है। अगर आपके पास टिशू पेपर और रुमाल नहीं है तो आप छींकते या खांसते समय अपने हाथों को प्रयोग करें और उन्हें अवश्य साफ करें।

How To Avoid Corona Virus Infection(Pic: statnews)

फेस मास्क 

भीड़भाड़ वाले इलाके में निकलने से पहले अपने मुंह को अच्छे से फेस मास्क से कवर कर लें। ध्यान रखें कि आप जो मास्क प्रयोग कर रहे हैं वो बढ़िया क्वालिटी का हो, ताकि वो आपको सुरक्षित रख सके।
मार्केट में कई तरह के मास्क आते हैं। आप मेडिकल इक्यूपमेंट बेचने वाले दुकानदार से इसके बारे में अच्छी जानकारी ले सकते हैं।

How To Avoid Corona Virus Infection (Pic: news.harvard)

मांस-मछली, अंडा से परहेज 
कोरोना वायरस को लेकर अभी तक यह निश्चित नहीं हो पाया है कि आखिर किस वजह से यह फैल रहा है, लेकिन इतना जरूर कहा जा रहा है कि मांस, अंडा और मछली से दूरी बनाएं और किसी भी कीमत पर अधपका और कच्चा मांस ना खाएं।

वहीं अगर आपके आसपास कोई बीमार व्यक्ति रहता है तो उसके संपर्क में बिल्कुल ना जाएं और अपने आप को सुरक्षित रखने की पूरी कोशिश करें।

Web Title: How To Avoid Corona Virus Infection In Hindi



क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on How To Avoid Corona Virus Infection

Post a Comment

0 Comments