अपने बच्चे की लंबाई को लेकर रहें सजग

बच्चों की बढ़ने की एक सही उम्र होती है और उस उम्र के बीत जाने के बाद उनकी लंबाई लगभग बढ़नी बंद हो जाती है। ऐसे में माता-पिता को जब एहसास होता है कि उनका बच्चा अपनी सही हाइट को नहीं पा सका अथवा उसकी हाइट कम रह गई तब तक काफी देर हो चुकी रहती है।

दुनिया में कोई मां बाप नहीं चाहेंगे कि उनके बच्चे की हाइट कम रह जाये, मगर कभी-कभी हम समझ नहीं पाते हैं कि हमें अपने बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए। ऐसे में वह कौन से प्रयास हैं जो हमारे बच्चे की हाइट बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं, आइए देखते हैं।

Growing Height In Kids, Hindi Article (Pic: ayurtimes)

सही पोषण 

कई बार देखा गया है कि हम अपने बच्चों को उनकी मर्जी या उनकी पसंद के हिसाब से खूब अच्छे-अच्छे खाद्य पदार्थ खिलाते हैं, बावजूद इसके कई बच्चे अपने से बराबर उम्र के बच्चों के हिसाब से लंबाई में कम पाए जाते हैं। ऐसे में मां बाप को चिंता हो जाती है कि उनके बच्चे की हाइट उस तरीके से नहीं बढ़ रही है, जिस तरीके से उसके हम उम्र बच्चों की लंबाई।

गौर करने वाली बात यह भी है कि क्या आप अपने बच्चे को उसकी उम्र और शरीर के हिसाब से पौष्टिक खाना दे रही हैं?

जी हां! पौष्टिकता की कमी के कारण बच्चों की हाइट नहीं बढ़ पाती है, क्योंकि बच्चों के शरीर को संपूर्ण पोषण नहीं मिल पाता है। इसके लिए आप अपने बच्चे की डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करें जिनमें दूध, दही, हरी सब्जियां, नट्स, सूखे मेवे आदि शामिल हैं।

फिजिकल एक्टिविटीज

आज के आधुनिक युग में जहां हर घर में टेलीविजन तथा परिवार के हर सदस्य के हाथ में मोबाइल फोन मौजूद है, ऐसे में बच्चे घंटों टेलीविजन या मोबाइल के साथ अपना समय व्यतीत कर देते हैं।

ज़रा सोचिये, खेलने की उम्र में बच्चे सारा दिन बैठकर या लेट कर इनडोर ही गुजार देते हैं।

ध्यान रहे बच्चों में सही हाइट पाने के लिए उनका फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरुरी है। अगर आपके आसपास बच्चे के खेलने की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप उसे नियमित पार्क ले जाएं या कुछ दूर तक वॉक पर ले जाएँ।


पर्याप्त नींद

बच्चों में सही हाइट पाने के लिए उनका ठीक ढंग से सोना बेहद जरुरी है। अगर बच्चा पर्याप्त समय तक सोयेगा नहीं तो ऐसे में उसके शरीर के विकास पर भी बुरा असर पड़ेगा।
ऐसा देखा गया है कि आधुनिक समय में टेलीविजन के चक्कर में, मोबाइल पर गेम खेलने के चक्कर में बच्चे अपनी नींद तक डिस्टर्ब कर ले रहे हैं।

बॉडी पॉस्चर

बच्चों के बॉडी पॉस्चर पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका बच्चे का शरीर ठीक ढंग से विकसित हो रहा है या नहीं!

आपके बच्चे के बैठते, उठते, चलते समय बॉडी पॉस्चर सही रहता है कि नहीं, ये बातें भी आपके बच्चे की हाइट ग्रोथ पर विशेष असर डालती हैं। इसलिए अपने बच्चे के बॉडी पॉस्चर पर भी आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। 

लगातार बीमार

अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ रहा है तो भी उसके स्वास्थ्य में गिरावट के कारण उसकी लंबाई सही ढंग से बढ़ नहीं पाती है। ऐसे में आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका बच्चा लगातार या लम्बे समय तक बीमार न पड़े।

जेनेटिक  रीज़न

कई बार परिवार में  दादा- दादी, नाना -नानी आदि की लंबाई कम होने पर भी आपके बच्चे की लंबाई कम हो सकती है। इसको जेनेटिक रीजन कहते हैं।

हालाँकि यह हमारे हाथ में नहीं है, मगर अपने बच्चे की लम्बाई के विकास के लिए जितना संभव हो सके हमें प्रयास करना चाहिए।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Premium Hindi Content on. Kids Heights, Growing Height in Kids In Hindi

WordPress.com

Post a comment

0 Comments