'स्मॉग' में खुद को बचाने के 6 उपाय

जैसे ही दिवाली खत्म होती है, हर साल दिल्ली में एक महत्वपूर्ण मुद्दा सबके सामने होता है।

जी हाँ! हम बात कर रहे हैं 'स्मॉग' यानी कि हवा का वह खतरनाक लेबल जिसमें इंसान का दम घुटता है। हालांकि भारत के ऐसे कई सारे शहर हैं जो स्मॉग के चपेट में आ जाते हैं और वहाँ के हवा में प्रदूषण खतरनाक लेवल से भी बाहर चला जाता है।

लेकिन दिल्ली की चर्चा सर्वाधिक इसलिए होती है क्योंकि यह देश की राजधानी है और यहां सबकी नजरें टिकी होती हैं। मीडिया भी यहाँ खासा एक्टिव रहता है।
बहरहाल, इस वक्त सरकार तमाम सुरक्षा के इंतजामों के दावे कर रही है, लेकिन हम सिर्फ सरकार के भरोसे नहीं रह सकते हैं।

अपनी सुरक्षा के लिए हमें इन 6 उपायों पर विचार करना चाहिए।

Top 6 Tips To Protect Yourself From Unhealthy Air (Pic: healthunbox)

1. घर से बाहर निकलने से बचें 

जब भी आपके शहर की एयर क्वालिटी खराब हो जाए या 'डेंजर जोन' में चली जाए तो सबसे पहला काम आप यह कर सकते हैं कि यथासंभव खुद को घर में बंद कर लें। अगर बहुत जरूरी ना हो तो बिल्कुल भी घर से ना निकलें। इस जहरीली में हवा में सांस लेने पर आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचने के साथ ही आपकी आंखों में जलन होने लग सकती है।

इतना ही नहीं, इस हवा से आपकी स्किन भी बुरी तरीके से प्रभावित होती है और आपको खुजली की समस्या हो सकती है।

2. मास्क का प्रयोग

अगर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है और घर से बाहर निकलना आपकी मजबूरी है तो ऐसे में आप बेहतर क्वालिटी के मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। ध्यान रहे हवा की खराब गुणवत्ता में नॉर्मल मास्क का उतना असर नहीं होगा इसीलिए आप N95 मास्क ही प्रयोग करें।

नार्मल मास्क के मुकाबले यह काफी सुरक्षित होता है। इसमें भी ध्यान देने वाली बात है कि जब आपको इसके अंदर सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो समझना चाहिए कि मास्क काम नहीं कर रहा है और इसे तुरंत ही बदल देना चाहिए।

3. एयर-प्यूरीफायर का प्रयोग 

जब बाहर की हवा खराब है तो यह कहना नासमझी होगी कि आपके घर की हवा सुरक्षित होगी!

ऐसे में आप अपने घर को सुरक्षित करने के लिए एयर-प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने घर में एयर-प्यूरीफायर लगाकर प्रदूषित हवा को घर से बाहर निकाल सकते हैं।

आजकल मार्केट में ऐसे बल्ब भी आने लगे हैं जो एयर प्यूरीफायर का काम कर रहे हैं, साथ ही आपको रोशनी भी प्रदान करते हैं। इनमें से आप अपनी सुविधा के हिसाब से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

4. झाड़ू लगाने से बचें 

जब आप के चारों तरफ स्मॉग की मोटी चादर फैली हो, ऐसे में घर के बाहर तो क्या घर के अंदर भी आपको झाड़ू और डस्टिंग करने से परहेज करना चाहिए। आप झाड़ू की जगह पर गीला पोंछा या फिर वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से धूल के कण हवा में नहीं उड़ेंगे और आपको सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी।

5. लगाएं 'हवा को साफ करने वाले पौधे' 

कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो ऑक्सीजन देने के साथ-साथ हवा से खराब अवयवों को दूर भी करते हैं। ऐसे ही कुछ इनडोर पौधे आपके घर की हवा को साफ कर सकते हैं। ख़ास बात यह है कि इन्हें लगाने में बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। ये पौधें हैं एलोवेरा, स्नेक प्लांट, पाइन प्लांट, मनी प्लांट, तुलसी आदि।

6. खानपान में बदलाव

जब बाहर हवा की गुणवत्ता ख़राब हो तब आपको अपने खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी को ज्यादा एनर्जी दें और रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाये।

इस दौरान आप अदरक और तुलसी से बनी हुई चाय का सेवन करें। सुबह खाली पेट हल्दी दूध भी पियें। आपको विटामिन सी और ओमेगा-3 वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। साथ ही गुड़, अखरोट, आंवला भी खाएं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Top 6 Tips To Protect Yourself From Unhealthy Air rticle In Hindi

WordPress.com

Post a Comment

0 Comments