इन 6 घरेलू चीजों से पोलूशन का असर करें कम!

जब भी प्रदूषण का लेवल बढ़ जाता है तो हमारा शरीर इससे सबसे अधिक प्रभावित होता है। ऐसे में हमें कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए जो तुरंत हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करें और रोगों से लड़ने की शक्ति भी मिले।

आज हम आपको ऐसी ही 6 खाने की चीजें बताएँगे जो आसानी से आपके किचन में ही मिल जाएँगी, बस ज़रुरत है तो उसे इस्तेमाल करने की।

Food During Pollution (Pic: royalbulletin)

शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक दोनों ही गुण होते हैं जो हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही शहद, आयरन, कैलशियम, फास्फेट, पोटैशियम, विटामिन B1, B2, B3, बी5, B6 और ग्लूकोज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की एनर्जी के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए प्रदूषण के दौरान आपको लगातार शहद का सेवन करना चाहिए। अगर आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो इसके फायदे और अधिक होंगे।

अदरक

जब हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है तो सबसे पहले हमारे शरीर में इंफेक्शन की प्रॉब्लम शुरू होती है और हमें सर्दी जुकाम सा लग जाता है। कभी-कभी बहुत ज्यादा बलगम भी इंसान को परेशान करने लगता है। ऐसे में सबसे अच्छा है कि आप अदरक का सेवन करें। आप इसको चाय में उबाल कर पी सकते हैं या फिर आप इसके रस को हनी के साथ भी ले सकते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च की तासीर गर्म होती है और पोलूशन की वजह से हुए इन्फेक्शन में जब आपको कफ और जकड़न की समस्या हो जाए तब आपको काली मिर्च के पाउडर इस्तेमाल करना चाहिए। अपने भोजन में इसे लगातार प्रयोग करें।
इससे आपको बलगम में काफी आराम मिलेगा तथा आपका गला भी साफ रहेगा।

लहसुन

लहसुन में विटामिन सी और विटामिन बी 6 बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। लहसुन एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक भी है। यह एंटी एलर्जीक होने के साथ-साथ हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाता है। अस्थमा के रोगियों को खास तौर पर प्रदूषण के दौरान लहसुन का सेवन करना चाहिए।

अलसी

अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइटोएस्ट्रोजन नामक तत्व पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर को प्रदूषण से लड़ने में ताकत मिलती है। वहीं प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से भी अलसी हमें सुरक्षित रखता है।

टमाटर

हालांकि टमाटर हम रोज ही खाते हैं लेकिन प्रदूषण ज्यादा बढ़ जाये तो टमाटर का प्रयोग अनिवार्य कर देना चाहिए। टमाटर में लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमें प्रदूषण से लड़ने में शक्ति मिलती है तथा सांस-संबंधी परेशानियों में भी आराम मिलता है।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Food During Pollution In Hindi

WordPress.com

Post a Comment

0 Comments