'हैप्पी मैरिड लाइफ' के लिए क्या है मर्दों की जिम्मेदारी?

Men's responsibilities In Relationship (Pic: oneeye...)

शायद ही कोई ऐसा होगा जो यह नहीं चाहेगा कि उसकी शादीशुदा जिंदगी बिना किसी विवाद, बिना किसी रूकावट के चलती रहे। हालांकि एक सफल दांपत्य जीवन में खुशियों को बनाए रखने की जिम्मेदारी जितनी औरतों की होती है उतनी ही मर्दों की भी होती है।

अक्सर लोग इसे निभाते भी हैं, मगर कई बार शादीशुदा जिंदगी में कुछ परेशानियां आने लग जाती हैं जिन्हें लोग समझ नहीं पाते हैं कि यह परेशानी कहां से शुरू हो रही है। चूंकि हमारे समाज में यह स्वीकृत मान्यता रही है कि घर संभालने की जिम्मेदारी बहुधा महिलाओं की ही होती है, जबकि पुरुष केवल पैसे कमाने तक ही जिम्मेदार है।

अगर आप भी यही सोचते हैं तो जान लीजिये कि अगर बदलते वक्त में इसी मानसिकता के साथ आगे बढ़ेंगे तो निसंदेह समस्याएं उत्पन्न होंगी। आज की आधुनिक जरूरतों के हिसाब से पुरुष हो... चाहे महिला... सभी को अपने व्यवहार में बदलाव और जिम्मेदारियों में बदलाव लाने की जरूरत है।

इस लेख में आज हम बात करेंगे कि किसी भी शादीशुदा मर्द को किस तरीके से अपने व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है, ताकि शादीशुदा ज़िन्दगी में खुशियाँ बरकरार रहें।

'मेल-ईगो' से बाहर आएं

मर्दों के दिमाग में अगर यह भावना भरी रहेगी कि वो मर्द है तो फिर वैवाहिक जीवन में आगे चल कर समस्याएं आनी शुरू हो जाएँगी। समय की मांग के हिसाब से अपने आप में थोड़ा परिवर्तन तो सभी को लाना पड़ेगा।

बदलते समय में महिलाएं अब चारदीवारी के भीतर ही नहीं बल्कि घर के बाहर के कामों को भी पूरी तत्परता के साथ करने लगी हैं। यहाँ तक कि उनकी जिम्मेदारी का दायरा भी  काफी बढ़ गया है और ज्यादातर महिलाएं आज के समय में कामकाजी हो गयी हैं। ऐसे में अगर आप घर के छोटे- छोटे कामों में अपनी पत्नी की सहायता करते हैं तो ना बल्कि उसका काम आसान हो जायेगा बल्कि आप दोनों के बीच में आपसी समझ भी बढ़ेगी।

यह ध्यान रहे घर की कामों में हाथ बंटाने से कोई छोटा नहीं होता है, बल्कि इसका सकारात्मक असर आपके रिश्ते पर पड़ता है और एक-दूसरे के काम आने से रिश्तों में भावनात्मक मजबूती आती है।

पर क्या वाकई इसके लिए आप अपना मेल-ईगो छोड़ने को तैयार हैं?

पत्नी को उचित सम्मान और प्रोत्साहन दें

पति -पत्नी गाड़ी के दो पहिये की तरह होते हैं और जिस प्रकार किसी गाड़ी के लिए दोनों पहिये महत्वपूर्ण होते हैं, ठीक उसी प्रकार दाम्पत्य जीवन में पति और पत्नी दोनों का रोल बराबर होता है। ऐसे में अगर आप पैसे कमा रहे हैं तो इसका यह कतई मतलब नहीं है कि आप ही सब कुछ कर रहे हैं।

इसमें कोई शक नहीं कि पैसे के बिना कुछ भी सम्भव नहीं है, मगर आप को यह भी सोचना चाहिए कि यह पैसा आप किस उद्देश्य से कमा रहे हैं? अगर आपके उद्देश्यों को आपकी पत्नी पूरा करती है तो वो आपसे कम कैसे हो सकती है?
इसलिए आप अपनी पत्नी को उचित सम्मान दें और उसके हुनर को, योग्यता को प्रोत्साहित करें ताकि आपका जीवनसाथी हीन-भावना का शिकार ना हो।

शादी के बाद भी बने रहें 'बॉयफ्रेंड'!

शादी से पहले आपको कितनी सारी फॉर्मेलिटी पता होती है। जैसे अगर गर्ल फ्रेंड नाराज है तो उसे मनाने के तमाम उपाय आप सोचते हैं, बिना गलती के भी सॉरी बोलते रहते हैं।
इतना ही नहीं, बात-बात पर अपनी गर्लफ्रेंड की तारीफें करते हैं। वहीं जब शादी हो जाती है तो मर्दों का ये हुनर कहाँ चला जाता है?

माना कि शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती है और दोनों ही पार्टनर पहले की तुलना में व्यस्त हो जाते हैं, मगर गाहे -बगाहे अपनी पत्नी की तारीफ करने से आपका प्यार पहले की तरह जवान रहेगा।

अगर अनबन हो गयी है तो माफ़ी मांग लेने से आप छोटे नहीं हो जायेंगे, बल्कि आपकी पत्नी की नजर में आपकी इज्जत और बढ़ जाएगी। वहीं आपका रिश्ता और अधिक मजबूत बनेगा।

पत्नी के लिए समय निकालें 

किसी भी रिश्ते में एक दूसरे की परवाह करना बहुत ही जरुरी होता है। तमाम व्यस्तताओं के बीच भी आपको अपनी पत्नी के लिए अलग से समय निकालना बहुत ही जरुरी है। आपके द्वारा अपनी पत्नी को दिया गया पर्सनल समय आप दोनों के रिश्तों के लिए अमृत साबित होगा।

इस दौरान आप चाहें तो कहीं घूमने, मूवी देखने या बाहर खाना खाने जा सकते हैं। अगर बाहर जाना संभव नहीं है तो आप घर में अपनी वाइफ के साथ बेडरूम में कोई मूवी देख सकते हैं। वहीं अगर आपके पास टेरेस की सुविधा है तो आप उनके साथ कुछ समय बैठ कर पुरानी यादों को ताज़ा कर सकते हैं। आपको लगेगा कि ये छोटी बातें हैं, मगर इन बातों को अनदेखा करने पर अचानक तो नहीं लेकिन धीरे धीरे आपको एहसास होगा कि आपके रिश्ते में निरसता आ गयी है।
इसी लिए वक्त रहते अपने  रिश्ते की मरम्मत में लग जाईये ताकि कोई बड़ी दुर्घटना होने ना पाए!

आप क्या कहते हैं, कमेन्ट-बॉक्स में अपने विचार अवश्य ही लिखें।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Mens responsibilities In Relationship, Lifestyle Articles in Hindi

Post a comment

0 Comments