यात्रा पर जाएँ लेकिन प्लास्टिक ना ले जाएँ!

इसमें कोई शक नहीं है कि हमारी दिनचर्या प्लास्टिक से शुरू होती है और प्लास्टिक पर ही खत्म हो जाती है। हम प्लास्टिक पर इस कदर निर्भर हो चुके हैं कि इसके तमाम दुष्परिणामों को आंखों के सामने देखते हुए भी हम इसके मायाजाल से बाहर नहीं आ पा रहे हैं।

हालांकि अपने शुरुआती समय में प्लास्टिक हमारे जीवन में बेहद सहायक साबित हुआ, लेकिन धीरे-धीरे प्लास्टिक का उत्पादन इस कदर बढ़ गया कि यह प्लास्टिक अब हमारे लिए जहर बन गया है। 

प्लास्टिक ने हमारे जल, थल और वायु तीनों को ही पूरी तरीके से प्रभावित किया है। हालाँकि, इसको एक ही झटके में हमारे जीवन से निकालना थोड़ा कठिन है, लेकिन अगर हम संकल्प लें तो काफी हद तक इसे सीमित ज़रूर कर सकते हैं।

No Plastic On Travel (Pic: greenmotion)

यहाँ हम यात्रा के सन्दर्भ में बात करेंगे कि किस प्रकार लोग किसी भी 'टूरिस्ट प्लेस' को बेहिसाब प्लास्टिक के कचरे से भर देते हैं। अगर हम थोड़ी सी समझदारी दिखाएंगे तो आसानी से अपनी यात्रा को 'सिंगल यूज प्लास्टिक' से मुक्त रख पाएंगे।

इसके लिए कुछ टिप्स नीचे दिए जा रहे हैं, जिसे प्रत्येक व्यक्ति को यात्रा करने के दौरान आजमाना चाहिए।


प्लास्टिक बोतल की बजाए थरमस

आज कल बड़ी सहजता से पानी की बोतल आपको हर जगह दिखाई दे देगी। इस चक्कर में लोग घर से पानी का थरमस ले जाने का कल्चर ही भूल चुके हैं।
कभी एक समय था, जब यात्रा पर जाते हुए सबके पास पानी का बड़ा-सा थरमस हुआ करता था।

प्रश्न उठता है कि इन आसान उपायों को आजमाना इतना मुश्किल तो नहीं है?ज़रुरत है तो थोड़ा आलस्य से दूर रहने की... बस!

तो अब ध्यान रखें कि जगह-जगह पानी की बोतल खरीदने की बजाय अपने साथ थरमस रखें। यह न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा, बल्कि आपको बेवजह पानी की बोतल पर पैसा भी खर्चा नहीं करना पड़ेगा।

प्लास्टिक के बर्तनों को 'ना'

अक्सर लोग किसी यात्रा पर जाते हैं तो बर्तन साफ करना ना पड़े, इस चक्कर में प्लास्टिक की कटोरिया और गिलास अपने साथ में रख लेते हैं। इसे इस्तेमाल करने के बाद आसानी से यहां वहां फेंक दिया जाता है और यह  उस खूबसूरत जगह की खूबसूरती तो नष्ट करता ही है, साथ ही हमारे पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचाता है।

अतः अब आप जब भी यात्रा पर निकलें तो अपने साथ खाने के लिए धातु के छोटे बर्तन जैसे प्लेट और ग्लास साथ में रखें। इससे ना ही अनावश्यक कचरा फैलेगा बल्कि प्लास्टिक की अशुद्धता से आपकी सेहत भी प्रभावित नहीं होगी।

'रि-यूजेबल बैग' का करें प्रयोग 

यात्रा पर जाएं तो वन टाइम यूज होने वाले कैरी बैग्स की जगह आप बार-बार प्रयोग होने वाले का बैग का प्रयोग करें। अक्सर लोग जूतों और गीली चीजों के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करते हैं। आप इनकी जगह ऐसे कैरी बैग इस्तेमाल में लाएं जिन्हें आप बार-बार इस्तेमाल कर सकें।

चिप्स के पैकेट से भी बचें...

यात्रा के दौरान खाने के लिए लोग काफी मात्रा में चिप्स और स्नैक्स के पैकेट साथ ले जाते हैं, जिनके रैपर से भारी मात्रा में प्लास्टिक कचरा फैलता है। इसकी बजाय आपको घर से बने स्नैक्स साथ रखना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए फादेमंद होते हैं। इसके साथ आपको अनावश्यक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

उम्मीद है ये टिप्स आपके काम आएंगे।
अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: No Plastic On Travel  Article In Hindi

Post a Comment

0 Comments