भूकंप: खुद को कैसे बचाएं? मॉक ड्रिल कैसे करें एवं... Safety from Earthquakes, Hindi Article

Fixed Menu (yes/no)

भूकंप: खुद को कैसे बचाएं? मॉक ड्रिल कैसे करें एवं... Safety from Earthquakes, Hindi Article


Presented byTeam Article Pedia
Published on 7 Feb 2023

भूकंप से खुद को कैसे बचाएं?

भूकंप अविश्वसनीय रूप से खतरनाक और विनाशकारी हो सकते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि भूकंप आने के दौरान और उसके बाद खुद को कैसे सुरक्षित रखा जाए। खुद को सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

  1. लेट जायें, सर को ढकें: यदि आपको भूकंप महसूस होता है, तो जल्दी से जमीन पर लेट जाएं, किसी मजबूत मेज या मेज के नीचे छिप जाएं, और उसे तब तक थामे रहें, जब तक कंपन बंद न हो जाए। साथ में अपने सर को ढक लें, ताकि उस पर चोट लगने की संभावना न रहे।
  2. खिड़कियों और भारी फर्नीचर / आलमारी से दूर रहें: भूकंप के दौरान टूटे शीशे और गिरने वाली वस्तुओं से चोट लग सकती है, इसलिए खिड़कियों और भारी फर्नीचर / आलमारी आदि से दूर रहना जरूरी है।
  3. ऊंची इमारतों को खाली करें: यदि आप भूकंप के दौरान किसी ऊंची इमारत में हैं, तो तुरंत खाली करें और इमारतों, बिजली की लाइनों और पेड़ों से दूर किसी खुले क्षेत्र में चले जाएं।
  4. भूकंप की सिचुएशन का अभ्यास करें (MOCK DRILL): घर, स्कूल और कार्यस्थल पर भूकंप अभ्यास का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है ताकि आप जान सकें कि आपात स्थिति में क्या करना है।
  5. भारी वस्तुओं से खुद को सुरक्षित करें: सुनिश्चित करें कि भारी सामान जैसे बुकशेल्फ़, टेलीविज़न और पिक्चर फ्रेम, जो दीवार आदि पर लगे हैं, उनके गिरने की स्थिति में चोट न पहुँचे।
  6. आपातकालीन योजना को जानें: अपने कार्यस्थल और स्कूल की आपातकालीन योजना से खुद को परिचित करें, और सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि भूकंप के मामले में क्या करना है।
  7. एक इमरजेंसी किट तैयार करें: भूकंप की स्थिति में एक आपातकालीन किट हाथ में रखना महत्वपूर्ण हो सकता है। आपकी किट में भोजन, पानी, टॉर्च, प्राथमिक चिकित्सा किट और बैटरी से चलने वाला रेडियो आदि शामिल होना चाहिए।

इन युक्तियों का पालन करके आप भूकंप के दौरान और बाद में खुद को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। याद रखें, आपात स्थिति के लिए तैयार रहना और शांत रहना हमेशा बेहतर होता है।


घर पर भूकंप आने पर तैयारी का अभ्यास कैसे करें?

भूकंप की स्थिति में घर पर भूकंप आने की स्थिति में तैयारी करने का अभ्यास करने से आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकते हैं। यहां कुछ चरणों का पालन किया गया है:

  1. सुरक्षित स्थानों की पहचान करें: प्रत्येक कमरे में सुरक्षित स्थानों की पहचान करें, जैसे डेस्क या टेबल के नीचे, खिड़कियों और भारी फर्नीचर से दूर।
  2. पारिवारिक बैठक आयोजित करें: भूकंप के दौरान क्या करना है, इस पर चर्चा करने के लिए पारिवारिक बैठक आयोजित करें और ड्रॉप, कवर और होल्ड का अभ्यास करें।
  3. इसे नियमित करें: भूकंप ड्रिल को अपने घर की आपातकालीन तैयारी योजना का नियमित हिस्सा बनाएं। आप सभी को तैयार रखने के लिए मासिक या त्रैमासिक अभ्यास निर्धारित कर सकते हैं।
  4. बच्चों को सिखाएं: बच्चों को सिखाएं कि भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए, जैसे जमीन पर लेट जाना, सिर ढकना और सुरक्षित जगह पर रुकना।
  5. निकासी (Exit) का अभ्यास करें: भूकंप की स्थिति में अपने घर से बाहर निकलने का अभ्यास करें और बाहर जाने के लिए सबसे सुरक्षित निकास की पहचान करें, जैसे इमारतों, बिजली की लाइनों और पेड़ों से दूर एक खुला क्षेत्र।
  6. समीक्षा करें और अपडेट रहें: यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपनी भूकंप योजना की समीक्षा करें और अपडेट करें कि हर कोई जान जाए कि क्या करना है, क्या नहीं और सभी आपातकालीन चीजें अप-टू-डेट रहें।

घर पर भूकंप आने की सिचुएशन में तैयारी का अभ्यास करने से, आप और आपका परिवार भूकंप के दौरान क्या करना है, इससे पूरी तरह से परिचित हो सकते हैं, और भूकंप की स्थिति में अधिक तैयार महसूस कर सकते हैं। याद रखें, आपात स्थिति के लिए तैयार रहना और शांत रहना हमेशा बेहतर होता है।



भूकंप की स्थिति में सामान्य गलतियाँ

भूकंप के दौरान अक्सर लोग निम्नलिखित गलतियां करते हैं:

  1. घबराना और शांत न रहना: घबराने से ऊंटपटांग व्यवहार करने की संभावना बढ़ जाती है, और स्थिति और भी खराब हो सकती है।
  2. बाहर दौड़ना: यह सुरक्षित नहीं है, क्योंकि वस्तुएं और मलबा इमारतों से गिर सकते हैं, जिससे नुकसान हो सकता है। खासकर लिफ्ट से बिल्कुल न दौड़ें, जबकि सीढ़ियाँ भी अपेक्षाकृत कमजोर होती हैं।
  3. कवर नहीं लेना: खुद को गिरने वाली वस्तुओं से बचाने के लिए लोगों को फर्नीचर के किसी मजबूत टुकड़े या दरवाजे के नीचे छिपना चाहिए।
  4. खिड़कियों से दूर न रहना: भूकंप के दौरान खिड़कियां टूट सकती हैं और गंभीर चोट लग सकती हैं।
  5. लिफ्ट का इस्तेमाल: भूकंप के दौरान लिफ्ट फंस सकती है और इससे बचना चाहिए।
  6. निकासी प्रक्रियाओं को अनदेखा करना: निकासी प्रक्रियाओं को अनदेखा करना और खतरनाक या गैर-निर्दिष्ट तरीके से इमारत को खाली करने का प्रयास करना चोट या मौत का कारण बन सकता है।
  7. आपातकालीन किट न होना: भूकंप से बचने के लिए अच्छी तरह से जुटाई गई आपातकालीन किट का होना महत्वपूर्ण हो सकता है।

जोखिम को कम करने और सुरक्षित रहने के लिए भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए, इस बारे में खुद को और अपने परिवार को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है।

Safety from Earthquakes, Hindi Article


भूकंप की स्थिति में मदद कैसे मांगे?

अगर आपको भूकंप के दौरान मदद की ज़रूरत है, तो यहां कुछ स्टेप्स हैं, जिनका आप पालन कर सकते हैं:

  1. शांत रहें और अपने परिवेश का आकलन करें: सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित स्थान पर हैं, और तत्काल खतरे में नहीं हैं।
  2. आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल करें: यदि आप या कोई अन्य घायल या फंस गया है, तो सहायता के लिए अपनी स्थानीय आपातकालीन सेवाओं, जैसे 911 या 112 पर कॉल करें।
  3. अपने मोबाइल फोन का उपयोग करें: यदि आपके पास एक मोबाइल फोन है, तो मदद के लिए कॉल करने के लिए इसका उपयोग करें या परिवार और दोस्तों को एक टेक्स्ट संदेश भेजें ताकि उन्हें पता चल सके कि आप सुरक्षित हैं।
  4. सीटी या अन्य तेज़ आवाज़ करने वाले उपकरण का उपयोग करें: यदि आप फंस गए हैं, और कॉल नहीं कर सकते हैं, तो ध्यान आकर्षित करने के लिए सीटी या अन्य ज़ोर से आवाज़ करने वाले उपकरण का उपयोग करें।
  5. रुके रहें: यदि आप फंस गए हैं, तो कोशिश करें कि ज्यादा इधर-उधर न घूमें, क्योंकि इससे आपके आस-पास को और अधिक नुकसान हो सकता है और बचाव के प्रयास और अधिक कठिन हो सकते हैं।
  6. आपातकालीन सेवाओं द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश का पालन करें: आपातकालीन सेवाएं आपको निर्देश दे सकती हैं कि क्या करना है, जैसे कि जगह पर रहना, खाली करना या किसी विशिष्ट स्थान पर शरण लेना।
  7. तैयार रहें: सुनिश्चित करें कि आपके पास एक आपातकालीन योजना है और हर समय अपने साथ एक आपातकालीन किट रखें, जिसमें मोबाइल फोन, पानी और भोजन शामिल है। यह भूकंप की स्थिति में आपके बचने की संभावना को काफी बढ़ा सकता है।


👉 Be a Journalist - Be an experienced Writer. Now! click to know more...


How to be a writer, Know all details here


👉 सफल पत्रकार एवं अनुभवी लेखक बनने से जुड़ी जानकारी लेने के लिए इस पृष्ठ पर जायें.

Liked this? 
We also provide the following services:
Are you a writer? Join Article Pedia Network...





👉Startupटेक्नोलॉजीBusinessइतिहासMythologyकानूनParentingसिक्यूरिटीलाइफ हैक सहित भिन्न विषयों पर... English, हिंदी, தமிழ் (Tamil)मराठी (Marathi)বাংলা (Bangla) आदि भाषाओं में!

Disclaimer: The author himself is responsible for the article/views. Readers should use their discretion/ wisdom after reading any article. Article Pedia on its part follows the best editorial guidelines. Your suggestions are welcome for their betterment. You can WhatsApp us your suggestions on 99900 89080.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Post a Comment

0 Comments