कंटेंट मार्केटिंग हर बिजनेस के लिए क्यों है जरूरी? 7 बड़े कारण

Fixed Menu (yes/no)

कंटेंट मार्केटिंग हर बिजनेस के लिए क्यों है जरूरी? 7 बड़े कारण

  • कन्वर्जन, लीड जेनरेशन के माध्यम से अगर सेल्स में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो रेगुलर कंटेंट मार्केटिंग आपके बिजनेस को बढ़ाने के लिए एक जबरदस्त आईडिया है।
  • अभी भी बहुत सारे ब्रांड अपने कुल मार्केटिंग बजट का 30% तक ही कंटेंट पर स्पेंड करते हैं, जो कि दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। 

10 reasons, Why is content marketing important for every business


लेखकमिथिलेश कुमार सिंहनई दिल्ली 
Published on 14 Jan 2023

'Content is King' का मंत्र हम सब ने सुना ही है, और यह मंत्र दिन पर दिन मजबूत होता जा रहा है। 

जरा सोचिए, आज के समय में आप किसी भी चीज के बारे में कैसे जानते हैं? निश्चित तौर पर अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से - और मोबाइल और कंप्यूटर पर जब आप उसके बारे में कंटेंट पढ़ते हैं, देखते हैं, तभी आप उसके बारे में एक राय बनाते हैं, और फिर उसके बाद ही उस कंपनी का प्रोडक्ट आप खरीदते हैं। 

वास्तव में आज के समय में Content Marketing किसी भी बिजनेस की सफलता की गारंटी (Guarantee of Successful Business) है। 

चूंकि आज का समय बेहद प्रतियोगी है, और ऐसे में अगर आप अपनी ऑडियंस को बढ़ाना चाहते हैं, उनको एंगेज करना चाहते हैं, ऑडियंस के प्रश्नों का उत्तर देना चाहते हैं, उनके साथ विश्वास बढ़ाना चाहते हैं, साथ में आप अपनी ब्रांड प्रेजेंस (Brand Presence) को भी बढ़ाना चाहते हैं, तो एक ही रास्ता है Regular Content Marketing. 

इतना ही नहीं, कन्वर्जन लीड जेनरेशन (Conversion Lead Generation) के माध्यम से अंततः सेल्स में बढ़ोतरी करने के लिए भी Regular Content Marketing एक जबरदस्त आईडिया है। 

आइए सीधे तौर पर देखते हैं कि High Quality Content Marketing करने से वास्तव में आपको क्या फायदे होंगे और आप उसका पता कैसे लगाएंगे?

एक आंकड़े के अनुसार मार्केटिंग करने वाले लोगों के लिए कंटेंट मार्केटिंग की प्रायोरिटी 80% तक होती है। हालांकि अभी भी बहुत सारे ब्रांड अपने कुल मार्केटिंग बजट का 30% तक ही कंटेंट पर स्पेंड करते हैं, जो कि दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। 

अगर आपके कंटेंट में कुछ नयापन, कुछ इनोवेटिव, कस्टमर को डिसीजन लेने में मदद करने वाले फैक्ट और सबसे बढ़कर सही ऑडियंस तक सही कंटेंट पहुंचने का डिस्ट्रीव्यूशन चैनल है, तभी आप अपने ब्रांड के मैसेज को ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं। 

यही कंटेंट आपकी विश्वसनीयता को बनाता है, ट्रस्ट को जन्म देता है और आपकी Brand Reputation को मजबूत करता है। हालांकि यह बात हमें अपने दिमाग में बिठा लेनी चाहिए कि कंटेंट कोई वन टाइम किया जाने वाला कार्य नहीं है, बल्कि इसे निरंतर करते रहने की आवश्यकता है। 

तो आईये जानते हैं कंटेंट किस तरह से आपके बिजनेस को प्रभावित कर सकता है ...

1. आपका ऑडियंस आपसे लंबे समय तक जुड़ा रहेगा (Your audience will stick with you for a long time)

बेहतरीन कंटेंट आपकी संपत्ति की तरह है, यह भविष्य के Potential Customers को आपके ब्रांड के बारे में पॉजिटिव एक्सपीरियंस देता है। 

वास्तव में यह ऑडियंस की अटेंशन को लगातार आपके ब्रांड के बारे में सकारात्मक और Natural Experience देता है, जिससे आपका ऑडियंस आपसे लंबे समय तक जुड़ा रह सकता है। 


2. सोशल मीडिया पर बढ़िया ट्रेक्शन (Great Traction on Social Media)

आज के समय में भला कौन नहीं जानता है, कि सोशल मीडिया का किसी भी ब्रांड प्रजेंट में क्या रोल है!

ऐसे में जब आपका ब्रांड Trendy Content तैयार करता रहता है, तो सोशल मीडिया पर इंगेजमेंट बढ़ती है, और धीरे-धीरे आपका ब्रांड लोगों तक पहुंचता है। यह कंटेंट मार्केटिंग का एक बड़ा एडवांटेज है। हालाँकि,  इसे आपको डिफरेंट सोशल मीडिया अकाउंट के इनसाइट्स को देखते हुए मैनेज भी करना पड़ता है, कि किस कंटेंट को कौन सी ऑडिएंस - किस प्लेटफॉर्म पर पसंद कर रही है। 

ऐसे में Target Audience के हिसाब से Social Media Content तैयार करना, वह भी लगातार एक आवश्यक कार्य बन चुका है।

Professional / Result-Oriented Content Writing के लिए हमें अभी बताएं, Click here...!!

3. ऑडियंस का भरोसा जीतने में मिलती है मदद (Helps in winning the trust of the audience)

लगातार कंटेंट क्रिएट करना आप और आपकी ऑडियंस के बीच में एक भरोसा पैदा करती है, एक रिश्ता मेंटेन करती है। क्योंकि आप ऑडियंस के क्वेश्चन आंसर - Interaction को लगातार देखते हैं, आपके ब्रांड के बारे में लोग क्या सोचते हैं, उस पर काम करते हैं,  और यह काफी मददगार भी साबित होता है।

हालांकि इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप सही समय पर, सही ऑडिएंस को सही कंटेंट देते रहें। इससे आपकी ब्रांड रेपुटेशन निश्चित तौर पर इंप्रूव होती है। आखिर में Brand Reputation, कस्टमर्स के साथ Trust Building में काफी सहायता करती है।

4. आप बेहतरीन लीड जनरेट करते हैं (Generate Great Leads)

हालाँकि लीड जेनरेशन के लिए कई लोग डायरेक्ट एडवरइजमेंट का भी सहारा लेते हैं, किंतु आज का समय बदल चुका है। आज का समय Customer Engagement का है और यह कंटेंट के बिना नहीं हो सकता है। ऐसे में अगर आप Leads Generate करना चाहते हैं, और उसको कॉल टू एक्शन (Call-To-Action) की तरफ लेकर आना चाहते हैं, तो आपको इस ढंग का कंटेंट तैयार करना पड़ेगा और वह भी निरंतर। 

वास्तव में वह कंटेंट ही है, जो आपके ब्रांड के बारे में लोगों में एक मजबूत धारणा का निर्माण करता है, और उसे Landing Page की ओर ले कर आता है।  लैंडिंग पेज से आप यह समझ लीजिए कि, यह आपको लीड जनरेट करने में मदद करती है। 

चूंकि कस्टमर खुद कंटेंट पढ़कर आपके पास आता है, तो निश्चित रूप से यह स्वयं से आयी हुई लीड है, जिसके कन्वर्शन के चांसेज कहीं अधिक होते हैं। 


5. SEO - friendly बनता है आपका बिजनेस (Search Engine Optimization)

गूगल को भला इस दुनिया में कौन नहीं जानता?

अगर किसी व्यक्ति को कुछ भी जानना है, तो सबसे पहले वह गूगल पर जाता है, और अपने Keyword Search करता है। क्या आपने कभी सोचा है कि सर्च में जो वेबसाइट सबसे ऊपर आती हैं, उनके अंदर क्या ऐसा गुण होता है ? 

कंटेंट, कंटेंट और कंटेंट.....

जी हां! जिन वेबसाइट के पास Unique Content होता है, रेगुलर कंटेंट अपडेट होता रहता है, उनकी वेबसाइट ही सर्च में टॉप पर आती है ,और निरंतर उनके सर्च में आर्गेनिक बढ़ोतरी होती जाती है। 
आपको बता दें कि कई लोग गूगल एड के माध्यम से भी टॉप पर आने का प्रयत्न करते हैं, किंतु जैसे ही उनका प्रीपेड अकाउंट समाप्त होता है, वैसे ही उनके ऐड बंद हो जाते हैं। 

लेकिन कंटेंट के मामले में ऐसा नहीं है। यह आपकी संपत्ति की तरह आपको हमेशा रिटर्न देता रहता है। हां, इसके लिए आपको SEO friendly कंटेंट भी तैयार करना पड़ता है, और आर्टिकल पीडिया के माध्यम से हम यह कार्य बखूबी करते हैं। 

@ Article Pedia: Professional / Result-Oriented Content Writing के लिए हमें अभी बताएं, Click here...!!

6. अपनी इंडस्ट्री में रहिए टॉप पर (Stay on Top in Your Industry)

जी हां! यह कंटेंट ही है, जो आपको अपनी इंडस्ट्री में एक अथॉरिटी प्रदान करता है। 

वैसे तो बहुत सारे लोग सामान बेचते हैं, बहुत सारे लोग सर्विसेस प्रोवाइड करते हैं, किंतु आपके कंटेंट से ही आपकी ऑडियंस समझ पाती है, कि आपकी अपनी इंडस्ट्री की समझ कितनी है और क्या अथॉरिटी है। 

वास्तव में Quality Content ही लोगों को सूचना लेने में - देने में हेल्प करता है। जब आप लोगों को सही सूचना देते हैं, उनकी क्वेरीज को सॉल्व करने में मदद करते हैं, तो निश्चित रूप से आप औरों से एक स्टेप आगे निकल जाते हैं। हालांकि आपको यह लगातार देखना होगा, कि कौन सा कंटेंट आपकी ऑडियंस की किस ढंग से, कितनी हेल्प कर रहा है। 

हमारी टीम हेड लाइन से लेकर तमाम कीवर्ड्स पर लगातार रिसर्च करती है और आपको अपनी इंडस्ट्री में आगे बनाए रखने के लिए Best Content Delivery करती है। 

7. कॉस्ट इफेक्टिव मार्केटिंग (Cost Effective Marketing)

जी हां, आपको Content Marketing की कास्ट, दूसरी पुरानी मार्केटिंग एक्टिविटीज की तुलना में काफी सस्ती पड़ती है, और यह Long Lasting भी होती है। 

जरा सोचिए, आप अगर अपने प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए कोई इवेंट करते हैं, तो उसमें कई लाख रुपए खर्च हो सकते हैं। ऐड चलाते हैं, तो ऐड कुछ दिन तक चलता है, फिर बाद में उसकी वैल्यू जीरो हो जाती है। ऐसा नहीं है कि ऐड का कोई लाभ नहीं है, लेकिन जितना पैसा आप इन एक्टिविटीज में बर्न करते हैं, उसका बहुत कम हिस्सा आपको कंटेंट में लगाना पड़ता है, और रिटर्न आपको लंबे समय तक मिलता रहता है। 

तो देखा आपने, कंटेंट आपको जबरदस्त ढंग से अपनी मार्केटिंग करने में मदद करता है, बशर्ते आप इसको रेगुलर करते रहें। किंतु बहुत इंपॉर्टेंट है कि आप अपने कंटेंट की स्कोरिंग क्राइटेरिया को भी मेंटेन करें। 

जी हां! अगर आप अपने कंटेंट को इवेलुएट (Evaluate the Content) नहीं करते हैं, अपने कंटेंट की परफॉर्मेंस को मॉनिटर नहीं करते हैं, कि कौन सा पीस आपका परफॉर्म कर रहा है, क्या नहीं कर रहा है, तो परिणाम उत्साहित करने वाला नहीं होगा।

इसके बाद बेहतरीन चलने वाले कंटेंट को अपडेट करके रिपीट भी करते रहना पड़ेगा। 

आर्टिकल पीडिया में हम आपके लिए Content Strategy तैयार करने में मदद करते हैं, ताकि आपकी ब्रांड को एक बेहतर प्रजेंट मिल सके। 

पूरी तरह से अपडेटेड टेक्नोलॉजी पर काम करते हुए हम आपको कस्टमाइज कंटेंट का ऑप्शन देते हैं, जो निश्चित तौर पर आपके लिए एक जबरदस्त बज क्रिएट करता है, और दूसरे मार्केटिंग के माध्यमों से बेहतर रिजल्ट देता है। 

तो देर किस बात की? अभी हमसे संपर्क करें, एवं अपने लिए Business Content Strategy न केवल तैयार करें, बल्कि Regular Content Marketing आज ही से शुरू भी करें।

Professional / Result-Oriented Content Writing के लिए हमें अभी बताएं, Click here...!!

लेखकमिथिलेश कुमार सिंहनई दिल्ली 
Published on 14 Jan 2023

अगर आपको 'आर्टिकल पीडिया' का यह लेख बढ़िया - उपयोगी लगा हो, तो आप Article Pedia Community के Whatsapp Group से यहाँ क्लिक करके जुड़ें

Web Title: 7 reasons, Why is content marketing important for every business?, Premium Unique Content Writing on Article Pedia





अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Post a Comment

0 Comments