घर में कैंसर के मरीज की देखभाल कैसे करें?

Fixed Menu (yes/no)

घर में कैंसर के मरीज की देखभाल कैसे करें?

How to take care of a cancer patient at home?

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 27 Dec 2022 (Update: 27 Dec 2022, 4:09 PM IST)

बड़ा ही दुर्भाग्य होता है, जब घर में कोई कैंसर का पेशेंट हो, किंतु मनुष्य के धैर्य की परीक्षा ऐसी ही अवस्था में होती है। निश्चित रूप से एक सामान्य बुजुर्ग की एक सामान्य पेशेंट की देखभाल करना भी चैलेंजिंग होता है, खासकर तब, जब आजकल के समय में किसी के पास समय नहीं है! ऐसे में जब दुनिया में इतनी भागमभाग है, तो ऐसी अवस्था में कैंसर पेशेंट की घर पर देखभाल कैसे कर सकते हैं? इस लेख में इसकी विस्तृत जानकारी आपको देंगे।

वैसे बता दें कि कैंसर के मरीजों की देखभाल के लिए आप होम हेल्थ केयर सर्विसेज भी ले सकते हैं, जैसे रीवांश होम हेल्थ केयर सर्विसेज इस तरह की स्पेशल फैसिलिटी प्रोवाइड करता है। चुकी कैंसर के मरीजों की देखभाल के लिए आपको न केवल शारीरिक बल्कि इमोशनल सपोर्ट भी करना पड़ता है, और ना केवल रूटीन फॉलो करने में आपको इन पेशेंट्स की मदद करनी होती है, बल्कि डॉक्टर के पास लेकर जाना, खाना बनाना और समय-समय पर पेशेंट को दवा देते रहना आदि का भी आपको ध्यान रखना पड़ता है।

निश्चित रूप से होम हेल्थ केयर सर्विसेज इस तरह की स्पेशल टेक केयर आपको प्रोवाइड करता है, और इस सन्दर्भ में आइए जानते हैं कि कितने तरह के कैंसर के मरीजों की देखभाल हो सकती है।

आप जानते ही हैं कि कैंसर एक बेहद खतरनाक और भावनात्मक रूप से तोड़ देने वाली बीमारी होती है। ऐसे में इसको तीन कैटेगरी में बांटा जा सकता है जिसमें इमोशनल सपोर्ट या इमोशनल केयर अर्थात भावनात्मक देखभाल होती है, वहीं मेडिकल केयर यानी चिकित्सकीय देखभाल होती है, फिर अंत में प्रैक्टिकल केयर अर्थात व्यावहारिक देखभाल होती है।

आपको बता देते हैं कि कैंसर से जूझ रहे व्यक्ति की देखभाल एक टीम वर्क के तहत हो सकता है, और रीवांश होम हेल्थ केयर में हम इस बात का बखूबी ध्यान रखते हैं, ताकि आपको, आपके पेशेंट को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।  आपको बता दें कि  एक व्यक्ति इस तरह की देखभाल के लिए काफी नहीं होता है, क्योंकि कई बार उसे कहीं जाना पड़ सकता है, कई बार छुट्टी लेनी पड़ सकती है, तो ऐसी अवस्था में बैकअप भी बहुत आवश्यक होता है।

किसी भी पेशेंट को खासकर कैंसर पेशेंट की देखभाल करते समय आपको यह चीज ध्यान रखनी पड़ती है कि किसी भी तरह का कोई भी स्टेप मिस ना हो! वह चाहें एक्सरसाइज हुआ, चाहें दवाई हो, चाहें रूटीन हो, ऐसे में कामों की लिस्ट अवश्य बना लीजिए और उस चेक लिस्ट में टेक्नोलॉजी की सहायता से दवाई लेने का समय निर्धारित कर लें। होम हेल्थ केयर सर्विसेज नर्सिंग केयर सर्विसेज प्रोवाइड करने वाले रीवांश की टीम इस बात का बखूबी ध्यान रखती है।

ध्यान रखिए कि, नर्सिंग स्टाफ का एक्टिव होना बहुत जरूरी है, क्योंकि इमरजेंसी सिचुएशन ऐसे ही हैंडल की जा सकती है। अगर नर्सिंग स्टाफ डल है, आलसी है, तो फिर मुश्किल हो जाता है और इस चीज का आपको बखूबी ध्यान रखना पड़ता है। रीवांश होम हेल्थ केयर के सभी स्टाफ मेंबर बेहद सक्रिय हैं और मरीज की छोटी से छोटी गतिविधि को भी ध्यान में रखते हैं। छोटी से छोटी पेशेंट की जानकारी बेहद इंपॉर्टेंट होती है, छोटी से छोटी अपडेट नोटिस करना जरूरी होता है, ऐसे में नर्सिंग स्टाफ को इन बातों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

मरीज की देखभाल के दौरान खुद सकारात्मक रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह 1 दिन में ठीक नहीं होती है। कैंसर से पीड़ित किसी व्यक्ति को इमोशनल सपोर्ट जरूरी होता है, ऐसे में पॉजिटिव होना बहुत ही सकारात्मक रोल प्ले करता है। अगर आप पॉजिटिव नहीं रहेंगे तो आप ही स्ट्रेस में आ जाएंगे।  ऐसे में आप पेशेंट की कहां से मदद करेंगे? ऐसे में रीवांश होम हेल्थ केयर अपने स्टाफ मेंबर्स को इन चीजों पर बखूबी ट्रेनिंग देती है।

ध्यान रखिए, अगर घर पर किसी व्यक्ति के कैंसर का इलाज चल रहा है तो घर का माहौल बेहद पॉजिटिव होना चाहिए, क्योंकि यह चीजें मरीज के हेल्थ पर डायरेक्ट असर डालती हैं। हम मेडिकल स्टाफ से लगातार संपर्क में रहते हैं और घर के गार्जियन की देखभाल से संबंधित जानकारी को लगातार शेयर करते रहते हैं, जो कि रीवांश होम हेल्थ केयर इस मामले में प्रोफेशनल अप्रोच अपनाता है। 

इसीलिए आप किसी भी कैंसर पेशेंट की देखभाल के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं, हमसे जुड़ सकते हैं। यह सर्विसेज लेने के लिए हमें हमारे व्हाट्सएप नंबर पर आज ही मैसेज करें या फिर सीधे कॉल भी कर सकते हैं।

यह जानकारी कैसी लगी हमें अवश्य बताइए।



Web Title: How to take care of a cancer patient at home? Premium Unique Content Writing on Article Pedia









अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !



Post a Comment

0 Comments