कैसे रहेंगे घर पर स्वस्थ, तो नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास!

Fixed Menu (yes/no)

कैसे रहेंगे घर पर स्वस्थ, तो नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास!

How to stay healthy at home

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 27 Dec 2022 (Update: 27 Dec 2022, 4:09 PM IST)

शास्त्रों में कहा गया है पहला सुख निरोगी काया अर्थात कोई भी मनुष्य तभी सुखी रह सकता है, जब उसका शरीर स्वस्थ हो, किंतु बदलते आधुनिक परिवेश में यह बड़ा मुश्किल हो गया है। कई बार छोटी - मोटी तो कई बार बड़ी बीमारियों के चपेट में मनुष्य अपना जीवन खराब कर बैठता है। 

कई बार उसे डॉक्टरों के चक्कर लगाने पढ़ते हैं, तो कई बार समस्या इतनी गंभीर हो जाती है, कि घर पर ही होम हेल्थ केयर सर्विसेज के माध्यम से खुद की या अपनों की देखभाल करनी पड़ती है। वैसे अगर आपके घर में कोई ऐसा मरीज है, जिसको निरंतर देखभाल की जरूरत है, तो होम हेल्थ केयर सर्विसेज कोई खराब ऑप्शन नहीं है, किंतु बात यह है कि अगर आप घर पर स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो वो कौन सी आदतें हैं जो आपको अपनानी चाहिए। 
आइए देखते हैं


बाहर से आने के बाद हाथ को करें साफ

जी हां! जब भी आप घर के बाहर से आते हैं या कोई और व्यक्ति आता है, तो ना केवल खुद को बल्कि उसे भी अपने हाथ को अच्छी तरीके से साफ करने के लिए कहें , उसके बाद ही कोई भी वस्तु को छूना चाहिए। यहां तक कि छोटे बच्चों के लिए भी यह जरूरी नियम रखें कि बाहर से आने के बाद वह साफ सफाई रखें। 

रसोई और शौचालय को खासतौर पर साफ करें

पता नहीं आप गांव के बारे में जानते हैं या नहीं, लेकिन गांव में कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति का स्टैंडर्ड पता करना हो तो उसकी किचन और शौचालय की साफ-सफाई को बस देख लीजिए और आपको उसका स्टैंडर्ड पता चल जाएगा। 

एक तरह से आप इसे स्टेटस सिंबल समझ सकते हैं, हालांकि बहुत सारे लोग इस चीज को हल्के में लेते हैं और बात जब रसोई की होती है, जहां खाना पकाया जाता है, जहां सीधे आप कंज्यूम करते हैं, कल्पना कीजिए कि अगर वहां साफ सफाई नहीं होती है तो उससे समस्त घर के लोगों में अस्वस्थता आएगी। 

इसी प्रकार से शौचालय में आदि में जहां पानी कट्ठा होता है, वहां आप नित्य कर्म करने जाते हैं, वहां भी अगर गंदगी होती है, तो घर के बुजुर्गों और खासकर बच्चों का बीमार होना लाजिमी हो जाता है। ऐसी स्थिति में आप इन जगहों को सूखा रखिए और किचन या बाथरूम से संबंधित रूल बनाकर स्ट्रिक्ट ढंग से उसका पालन कीजिए और घर के प्रत्येक सदस्य से कराइए। अगर कोई गेस्ट आपके घर आता है, तो उसके जाने के तुरंत बाद या उसके रहते भर में भी आप सफाई से किसी प्रकार का समझौता ना करें। 

ऑर्गेनिक सब्जियों को खाएं 

यह एक बहुत बड़ा फैक्टर है और अगर आप गांव में रहते हैं, तो आप खुद से सब्जी उगाने का प्रयत्न करें, क्योंकि बाजार से आने वाली सब्जियां आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं। वही आप शहर में रहते हैं तो खुद के परिवार के लिए यथासंभव सब्जी उगाने का प्रयत्न कर सकते हैं, हालांकि यह थोड़ा कठिन लग सकता है, किंतु आज के समय में कम जगह में भी पीवीसी पाइप आदि में सब्जियां उगाना मुमकिन हो गया है।  

वेजरुफ जैसी कई कंपनियां इसका सलूशन प्रोवाइड कर रही हैं और ऐसी स्थिति में आप खुद ऑर्गेनिक सब्जियां उगा कर अधिक से अधिक स्वस्थ सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। खास बात यह है कि एक गमले में जहां एक सब्जी या एक पौधा लगता है वहीं पीवीसी पाइप में आप गमले से भी कम जगह में एक गमले की जगह में 5 या उससे अधिक पौधों को आसानी से उगा सकते हैं। 

अगर आप यह नहीं कर सकते तो भी मार्केट से आप ताजी और अपेक्षाकृत स्वस्थ ऑर्गेनिक सब्जियों को प्राथमिकता दें। 

तेल मसालों जंक फूड से बचें 

यह बहुत डेंजरस होता है, लगातार तेल मसाले खाने से आप की नसों में मैल बैठने लगती है और खून का संचार ठीक ढंग से नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में आपको सब्जियों को ठीक टेंपरेचर पर पका कर खाना चाहिए, साथ ही भोजन को ढक कर रखना चाहिए और उबली हुई सब्जियां खाने पर जोर देना चाहिए। 

बहुत ज्यादा तेल मसाले आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, वहीं बाहर के खानों से भी आप परहेज कीजिए, क्योंकि बाहर के खानों में सड़ी गली चीजों का ही प्रयोग किया जाता है। अगर पूरी तरह से नहीं तो भी एक बड़ी मात्रा में अस्वस्थ चीजों का प्रयोग किया जाता है, ऐसी स्थिति में आपको बीमार पड़ कर घर पर बैठना पड़ सकता है, और होम हेल्थ केयर जैसी सर्विसेज लेनी पड़ सकती है। इसलिए अगर आप ऐसी स्थिति को अवॉइड करना चाहते हैं तो इस चीज का जरूर ध्यान रखें। 

मेडिटेशन और एक्सरसाइज अवश्य करें

कहा जाता है कि आप चाहे जितना भी स्वस्थ हों, अगर आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो आपका शरीर स्वस्थ नहीं रह सकता है। इसी प्रकार से दिमाग के उत्तम स्वास्थ्य के लिए आपको मेडिटेशन जरूर करना चाहिए। 

आज के समय में तनाव के क्षणों में आप परेशान हो जाते हैं, तो मानसिक अवस्था पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है, ऐसी स्थिति में नियमित व्यायाम, योगा, ध्यान आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। वैसे भी ना ना करते हुए भी लोग बाग तेल मसालों का सेवन कर ही लेते हैं, ऐसी स्थिति में एक्सरसाइज के बिना आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती चली जाएगी जिससे आप दुखी हो जाएंगे। 

पर्याप्त नींद लें 

पर्याप्त नींद आपके स्वास्थ्य के लिए रामबाण है, और अगर विश्राम करने जाते हैं तो आपका कमरा साफ-सुथरा, हवादार और खुला रहना चाहिए, ना केवल कमरा बल्कि आपकी चादर, तकिया परदे आदि साफ सफाई के स्टैंडर्ड पर खरे उतरने चाहिए। 

इसके आलावा गद्दों को, रजाई कंबल को आप धूप अवश्य दिखाते रहें। अगर आपके घर में मरीज हैं तो भी आप उनका इन मानकों पर ध्यान रखें। अगर आप ऐसा नहीं रख सकते हैं तो मरीजों के लिए होम हेल्थ केयर सर्विसेज लेना फायदेमंद रहेगा। 

मेडिकल सलाहों की ना करें अनदेखी

यह एक बेहद इंपॉर्टेंट पॉइंट है और अगर प्रॉब्लम्स में आपको डॉक्टर कोई सलाह देते हैं, तो उसे नियमित तौर पर फॉलो कीजिए। अगर आपको घर पर आराम करने की सलाह दी जाती है, अगर आपको रूटीन चेकअप के लिए हॉस्पिटल जाने की सलाह दी जाती है, तो 45 की उम्र के बाद आपको किसी हालत में इसको इग्नोर नहीं करना चाहिए। बहुत सारे मरीज इस बात की जिद करते हैं, कि वह अपना ख्याल खुद ही रख लेंगे, तो उनकी यह जिद्द सामान्य मामलों में तो चल जाती है, किंतु अगर मामले गंभीर हैं, तो होम हेल्थ केयर सर्विसेज लेना फायदेमंद रहता है। 

परिवार एवं समाज के साथ जुड़े रहें 

यह एक बड़ा इंपॉर्टेंट पॉइंट है, आज के समय में लोगों में एकाकीपन आता जा रहा है, लोग आत्म केंद्रित होते जा रहे हैं, पैसे की भागदौड़ के बीच में परिवार और सामाजिक संबंधों में खटास आती जा रही है, दोस्ती के लिए कम समय निकल रहा है, तो बच्चों से बात करने खेलने का समय और भी कम, लेकिन ध्यान दीजिए कि आपके लिए यह संबंध रामबाण साबित होते हैं, अगर दोस्तों के साथ आप कुछ देर गप्पे लगाते हैं तो यकीन मानिए इससे आपको आनंद की प्राप्ति ही होगी और आपका स्वास्थ्य बेहतर ही होगा। 

अगर बच्चों के साथ अब थोड़ी देर बात करते हैं, खेलते हैं तो आपका तनाव  काफूर्र हो जाएगा। वहीं आप अपना दुख दर्द किसी से बांट सके उस तरह से बात करने के लिए भी आपके पास परिवार के सदस्य होने चाहिए, आपके पास मित्र होने चाहिए, कई बार तो यह भी माना जाता है कि मन की भड़ास निकालने से आप बेहद हल्के महसूस करते हैं, तो इसमें हिचकिचाएं नहीं और सामान्य बातचीत करते रहें, समाज से जुड़े रहें, निश्चित रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। 

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए और इस लेख को आप शेयर करना ना भूलिए



Web Title: How to stay healthy at home Premium Unique Content Writing on Article Pedia









अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !



Post a Comment

0 Comments