अल्जाइमर के पेशेंट की घर पर ऐसे होगी देखभाल, मरीज जिएगा लंबा जीवन

Fixed Menu (yes/no)

अल्जाइमर के पेशेंट की घर पर ऐसे होगी देखभाल, मरीज जिएगा लंबा जीवन

Alzheimer’s patients will be taken care of at home, the patient will live a long life

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 26 December 2022

बहुत मुश्किल होता है, जब आपके घर में कोई अल्जाइमर का पेशेंट होता है. चूंकि अल्जाइमर नाम की बीमारी आपके दिमाग की कोशिकाओं को ही नष्ट करना शुरू कर देती है, तो ऐसे में किसी भी व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होने लगती है. फिर ऐसे लोगों को हाल की घटनाओं को याद करने में बड़ी कठिनाई होने लगती है. वह नाम और शब्दों को भूल सकते हैं.
ऐसे में हेल्दी लाइफ (Healthy Life) जीने के लिए उनकी बारीकी से देखभाल की जरूरत होती है, और यह काम आपके घर पर ट्रेंड नर्सिंग स्टाफ बेस्ट, बेहतर ढंग से कर सकता है. प्रोफेशनली बात करें, तो रीवांश होम हेल्थ केयर (Rivansh Home Health Care) में हम इस बात की बखूबी जानकारी रखते हैं, और अल्जाइमर के पेशेंट की विशेष देखभाल करने में अपनी भूमिका निभाते हैं.

आपको बता दें कि अल्जाइमर एक खास बीमारी है, जो मनुष्य की याददाश्त, विचार और बिहेवियर तक को अफेक्ट करती है. चूंकि मरीज को इसमें कुछ याद नहीं रहने की समस्या होती है, इसलिए मरीज की देखभाल करना एक बेहद चैलेंजिंग रोल हो जाता है. अल्जाइमर के शुरुआती लक्षणों में तो फिर भी मरीज कम ही भूलता है, लेकिन मध्यम अल्जाइमर रोग में यह लक्षण बढ़ने लगता है. फिर तो इसमें करीबी दोस्तों को पहचानने में उनको कठिनाई होती है, तो रूटीन के कार्यों को करने में भी परेशानी होने लगती है. जैसे कि कई बार कपड़े तक पहनना भी वह भूल जाते हैं, या फिर पेशाब करने में भी उनको कठिनाई होती है. इस तरह की बेसिक दिक्कत से घर के लोग परेशान हो जाते हैं.

परन्तु सबसे बड़ी मुश्किल तो तब आती है, जब शुरुआती और मध्यम अल्जाइमर के बाद अल्जाइमर का अंतिम चरण आता है. किसी भी मरीज का अल्जाइमर के आखिरी चरण में होना बहुत ही खतरनाक होता है. इसमें मरीज को सभी बेसिक गतिविधियों में मदद करनी पड़ती है, जैसे कि बैठना, चलना और खाने जैसी आदतों तक को मरीज भूल सकता है. इसमें लोगों से बातचीत तक करना कठिन हो जाता है. यहाँ तक कि किसी भी खाने को चबाने और निगलने में भी ऐसे मरीज को कठिनाई होती है.
ज़ाहिर तौर पर ऐसे में पेशेंट को बेहद खास केयर की जरूरत पड़ती है, और रीवांश होम हेल्थ केयर में हम इस बात का बखूबी ध्यान रखते हैं कि अल्जाइमर के पेशेंट की, उसकी कंडीशन के हिसाब से खास देखभाल हो सके.

इसके लिए हम एक रूटीन सेट करते हैं, और अपने स्टाफ की मदद से पेशेंट को सहज महसूस कराते हैं. इससे इमोशनल अटैचमेंट बढ़ती है, और पेशेंट को रूटीन याद रखने में और फॉलो करने में मदद मिलती है.

इसमें किसी पेशेंट को क्या-क्या एक्टिविटी करनी है, इसकी पूरी लिस्ट हमारी टीम बनाती है. इसमें म्यूजिक सुनने से लेकर खाना पकाना, मेडिकल सजेशन के आधार पर व्यायाम करना, चलना हल्के वजन उठाना इत्यादि का प्रशिक्षण, डांस करना, घर में गेम खेलना, बागवानी करना आदि शामिल हैं. शहरों में कम जगह में बागवानी करना भी एक बेहतर सलूशन है, और वेज रूफ जैसी कम्पनियाँ पीवीसी पाइप में इसे संभव बनाती हैं. होम गार्डनिंग से अल्जाइमर पेशेंट की याददाश्त पर सकारात्मक असर तो पड़ता ही है, साथ में आर्गेनिक सब्जियाँ भी प्राप्त होती हैं. 
ऐसे में इन लिस्ट को पेशेंट के हिसाब से हम कस्टमाइज करते हैं, और रीवांश होम हेल्थ केयर में अपने स्टाफ को स्पेशल ट्रेनिंग देते हैं कि कौन सी एक्टिविटी, किस लेवल के अल्जाइमर पेशेंट के लिए लाभप्रद होगी.

निश्चित रूप से यह एक कठिन रास्ता है, लेकिन हम इस कठिन रास्ते पर पेशेंट की देखभाल बेहद धैर्य के साथ करते जाते हैं.

संवाद है महत्वपूर्ण

जी हां, अल्जाइमर के पेशेंट के लिए दूसरे से संवाद करना बेहद महत्वपूर्ण है. पेशेंट कई शब्दों का मतलब तक भूल जाता है, या फिर वह वाक्य बनाना भूल जाते हैं. ऐसी स्थिति में रीवांश होम हेल्थ केयर की टीम आई कांटेक्ट और स्माइल के साथ धीरे धीरे धीरे धीरे इन बातों को संचार में लाती है. महत्वपूर्ण शब्दों, वाक्यों को पेशेंट के साथ कम्युनिकेशन करती रहती है हमारी टीम, और नरम - शांत आवाज के साथ धैर्य के साथ पेशेंट से संवाद स्थापित करती है.

निश्चित रूप से यह कई मामलों में बेहद इफेक्टिव साबित होता है. सबसे खास बात यह है कि परिवार के अन्य सदस्यों को भी हमारी टीम सुझाव देती है कि पेशेंट के साथ किस तरीके से बात की जाए, ताकि उसके स्वास्थ्य में सुधार हो.

पौष्टिक आहार है जरूरी 

जी हां! अल्जाइमर के पेशेंट की मदद करना और उन्हें निरंतर पौष्टिक आहार देना बेहद इंपॉर्टेंट है. कई बार अल्जाइमर पेशेंट का वजन बहुत तेजी से गिर जाता है, क्योंकि कई बार वह खाना खाना ही भूल जाते हैं, या फिर वह एक ही तरह के खाने को प्राथमिकता देने लगते हैं. यहाँ तक कि कई बार तो उन्हें खाना चबाने और निगलने तक में परेशानी होती है. ऐसे में निश्चित रूप से हेल्थ की प्रॉब्लम हो जाती है. ऐसे में जैसा कि ऊपर बताया गया है कि होम गार्डनिंग आपकी खासी मदद करती है. Veg Roof जैसी कम्पनियाँ बेहद कम जगह में आपका Kitchen Garden Setup करती हैं. ऐसे में अल्जाइमर पेशेंट को घर से ही पौष्टिक आहार मिल जाता है.

साफ़ - सफाई

पौष्टिक आहार के बाद साफ-सफाई भी बेहद इंपोर्टेंट है, और यह किसी भी पेशेंट को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है. रीवांश होम हेल्थ केयर का स्टाफ, मरीज के आसपास सफाई और स्वच्छता रखने में काफी मदद करता है. न केवल आसपास, बल्कि खुद मरीज के दांत को ब्रश करने से लेकर, कपड़े इत्यादि पहनना, दाढ़ी बनाने से लेकर नेल कटिंग तक हमारा स्टाफ ध्यान रखता है. इतना ही नहीं, ड्रेसिंग आदि को संवाद के माध्यम से मरीज को याद दिलाना, मरीज के साथ लगातार इस मामले में हेल्प करना हमारा स्टाफ अपनी जिम्मेदारी समझता है. हम इसे बखूबी करते भी हैं पूरे ध्यान से.
तो अगर आपको भी किसी भी अल्जाइमर पेशेंट की देखभाल के लिए हमारी सर्विस चाहिए, तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर हमें व्हाट्सएप जरूर करें, या फिर आप हमें कॉल भी कर सकते हैं. आपको यह जानकारी कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में अवश्य बताइए.




Web TitleAlzheimer’s patients will be taken care of at home, the patient will live a long life, Premium Unique Content Writing on Article Pedia









अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !



Post a Comment

0 Comments