पति पत्नी के बीच मधुर संबंधों के लिए करवा चौथ पर करें 'ये उपाय'

Fixed Menu (yes/no)

पति पत्नी के बीच मधुर संबंधों के लिए करवा चौथ पर करें 'ये उपाय'

  • सोलह श्रृंगार करते समय मांग में सिंदूर अपने पति से ही भरवाएं, ऐसा करने से... 
  • यदि किसी पति-पत्नी के बीच विश्वास की कमी है तो करवा चौथ के दिन लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र और 50 ग्राम... 



लेखक: डॉ. सोनिका जैन (ज्योतिषाचार्य)
Published on 10 Oct 2022 (Update: 10 Oct 2022, 12:52 PM IST)

हिंदू पंचांग के मुताबिक, करवा चौथ व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 12/13 अक्टूबर को रात 1 बजकर 59 मिनट पर (13 अक्टूबर को 1:59 AM) प्रारंभ होगी और 13/14 अक्टूबर को 03 : 08 AM पर समाप्त होगी। ऐसे में उदयातिथि के नियमानुसार, करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को ही रखा जाना चाहिए। 

करवा चौथ व्रत में सुहागिन महिलाएं सूर्योदय के समय सरगी ग्रहण करने के बाद पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात के समय चंद्रदर्शन के बाद पति के हाथ से जल ग्रहण करके ही व्रत का पारण करती हैं।

13 अक्टूबर 2022 को करवा चौथ व्रत का शुभ मुहूर्त

करवा चौथ पूजा मुहूर्त : 05:54 PM से 07:09 PM

पूजा अवधि : 01 घण्टा 15 मिनट

करवा चौथ व्रत समय : 06:20 AM से 08:09 PM

अवधि : 13 घण्टे 49 मिनट

करवा चौथ के दिन चंद्रोदय: 08:09 PM

इस बार करवा चौथ के दिन किए जाने वाले कुछ सरल उपाय बता रही हैं ज्योतिषाचार्य डॉ सोनिका जैन

👉 यदि पति-पत्नी के बीच रिश्ता ठीक नहीं है या फिर अक्सर ही दोनों के बीच में लड़ाई होती रहती है तो ऐसे में करवा चौथ के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता लेकर उस पर रोली से वह बाते लिख दें, जो आप अपने पति में देखना चाहती हैं, इसके बाद इस पत्ते को गोल मोड़ कर अपने सिर से 21 बार घुमाकर शाम के समय जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से जल्द ही आपको अच्छे संकेत मिलने लगेंगे।

👉 यदि पति और पत्नी के रिश्ते में अविश्वास आ जाए तो फिर पति-पत्नी का रिश्ता ठीक से नहीं चल पाता। ऐसे में यदि किसी पति-पत्नी के बीच विश्वास की कमी है तो करवा चौथ के दिन लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र और 50 ग्राम पीली सरसों बांधकर, एक कागज पर अपने पति का नाम लिखकर साथ में बांधें। अब इस पोटली को किसी ऐसी जगह पर रख दें, जहां साल भर कोई इसको देख ना सके और अगले साल करवा चौथ के दिन इसे खोलें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच का संबंध मजबूत होता है।

👉 पति-पत्नी के संबंधों में प्रेम होना बहुत जरूरी है। यदि किसी पति-पत्नी के प्रेम संबंधों में मधुरता नहीं है, तो ऐसे में करवा चौथ के दिन बेसन के पांच लड्डू, पांच पेड़े और पांच केले किसी गाय को अपने हाथों से खिलाएं और अपनी समस्या को दूर करने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के रिश्ते में चली आ रही दिक्कतें दूर होंगी और प्रेम संबंध बनेंगे।

👉 यदि आप भी चाहती हैं कि आपके पति और आपके बीच प्रेम संबंध सदैव बने रहें तो इसके लिए करवा चौथ के दिन सोलह श्रृंगार करते समय मांग में सिंदूर अपने पति से ही भरवाएं, ऐसा करने से माना जाता है कि पति की उम्र बढ़ती है और पति-पत्नी के बीच प्यार कभी कम नहीं होता।

लेखिका:
डॉ. सोनिका जैन
ज्योतिषाचार्य





अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: karva chauth article in hindi, Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments